fbpx

Bitcoin का मालिक कौन है Bitcoin ki mining kaise kre 2022 ?

अगर आप भी क्रिप्टोकूरेन्सी के मार्किट से तालुकात रखते है तो आपको क्रिप्टो मार्किट का राजा कहे जाने वाली क्रिप्टो Bitcoin  के बारे में तो पता ही होगा। दोस्तों हर दिन कोई न कोई क्रिप्टोकूरेन्सी हर आदमी को लखपति या करोड़पति बना रही है

और इसी तरह से अपने समय में बहुत से लोगो को बिटकॉइन ने भी करोड़पति और लखपति बनाया था। एक समय था जब बिटकॉइन लोगो को फ्री में मिल रहा था। लेकिन समय की रफ़्तार के साथ बिटकॉइन की कीमतों ने भी रफ़्तार पकड़ ली।

जिस जिस के पास बिटकॉइन थे उसकी तो मानो रातों रात किस्मत बदल गयी हो। लेकिन अभी तक लोगो को यह नहीं पता था की बिटकॉइन का असली मालिक कौन है।

कौन बिटकॉइन को चलाता है और कहा इसका मुख्यालय है। तो अगर अब भी इन्ही सवालों के जवाब जानना कहते है तो औ बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है।

आज की पोस्ट में हम जानेंगे की बिटकॉइन का असली मालिक कौन है। और इसका मुख्यालय कहा है। तो बिटकॉइन के बारे में सम्पूर्ण जानकरी के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढियेगा । सम्पूर्ण जानकरी

Introduction Bitcoin ?

तो दोस्तों बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है जिसको आप हाथ नहीं लगा सकते न ही आप इसे अपनी पॉकेट में रख सकते हो। आप सिर्फ इसका इस्तमाल कर सकते हो।

बिटकॉइन भी एक डिजिटल करेंसी के रूप में काम करता है। इसकी शुरुवात 9 जनवरी 2009 को Satasohi Nakamoto और उनके साथियो के द्वारा की गयी थी।

बिटकॉइन को BTC के नाम से भी जाना जाता है। बिटकॉइन की उचाईयो को देखते हुए मार्किट में बहुत सी क्रिप्टोकोर्रेंसी बनाई गयी। दरअसल ये क्रिप्टो टोकन के रूप में होती है।

शुरुवाती दौर में हर एक क्रिप्टो की कीमत को बहुत ही कम रखा जाता है। लेकिन जैसे ही मार्किट में उस क्रिप्टो की डिमांड देखि जाती है तो उसकी कीमत बढ़ जाती है।

इसी तरह से बिटकॉइन को भी शुरुवात में बहुत से लोगो को फ्री में दिया गया लेकिन जैसी ही इसकी मार्किट में वैल्यू बड़ी इसकी कीमते आसमानो को छूने लग गयी।

आज के समय में भले ही कितनी ही अछि क्रिप्टोकोर्रेंसी आ जाये लेकिन कोई भी बिटकॉइन का मुकाबला नहीं कर सकती है। क्युकी इसने बहुत ही कम समय में बहुत ज्यादा अच्छे return  दिए है।

फिलहाल में किसी भी क्रिप्टो को किसी भी देश के द्वारा संचालित नहीं किया जाता है। लेकिन इसकी लोकप्रियता को देखते हुए सरकार इसको चलाने के लिए नए निर्देशन बना रही है।

जिसे हर एक क्रिप्टो इन्वेस्टर को अपने इन्वेस्ट किये गए पैसे से कुछ % टैक्स सरकार को देना होगा।

Bitcoin Ka Malik Kaun hai ?

तो दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे की मेने ऊपर ही तो बताया की बिटकॉइन का मालिक सातोशी नाकामोतो है लेकिन दरससल में बिटकॉइन पर काफी समय से कोर्ट केस चल रहा था।

जिसे Creg Right  ने जित लिया है और जितने के बाद कोर्ट ने उन्हें बिटकॉइन का मालिक घोसित कर दिया है।

असल में सातोशी नाकामोतो को बिटकॉइन का मालिक माना जाता था लेकिन किसी को भी यह नहीं पता था की यह बाँदा आखिर है कौन ?

तभी क्रेग राइट दुनिया के सामने आये और अपने आप को सातोशी नाकामोतो यानी बिटकॉइन का मालिक बताने लगे। लेकिन लोगो ने इनकी बात पर यकीं नहीं किया तो इन्हे मजबूरन कोर्ट केस पड़ना पड़ा।

कोर्ट ने क्रेग राइट को बिटकॉइन का मालिक मान लिया। लेकिन बदले में क्रेग को अपने पार्टनर को 100 मिलियन डॉलर देने होंगे। क्युकी इनके पार्टनर का दावा है की इन्होने ही बिटकॉइन को बनाने में क्रेग की मदद की थी।

क्रेग के मुताबिक, 2008 में लेहमन ब्रदर्स संकट के बाद , उन्होंने सरकार की पहुंच से दूर एक cash  सिस्टम शुरू करने का फैसला किया था। जिसमें उन्होंने गुप्तनाम ” सातोशी नाकामोतो ” के तहत 9 वाइट पेपर पब्लिश किया थे।

जिसमें इन्होने बिटकॉइन के लिए सिर्फ एक विशन दिया था। लेकिन इसकी लोकप्रिता को देखते हुए बाद में इन्होने क्रिप्टोकोर्रेंसी को माइन करने के लिए एक सॉफ्टवेयर का निर्माण किया।

जो भी कोई बाँदा बिटकॉइन को माइन करता उसे इनाम में 50 बिटकॉइन दिए जाते थे।

Bitcoin ko Mine Kaise Kiya jata hai. ?

आज के समय में बिटकॉइन की कीमत इतनी ज्यादा ही चुकी है की कोई भी आदमी इसे खरीदने की सोच ही नहीं सकता। लेकिन कोई भी आदमी इसे माइन करके जरूर Purchase  कर सकता है।

दोस्तों किसी भी क्रिप्टो को माइन करने के लिए इनके सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है। हर एक क्रिप्टो को माइन करने के लिए सॉफ्टवेयर बनाये गए है।

अगर आप क्रिप्टो माइनिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकरी कहते है तो आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके सारी जानकरी पढ़ सकते हैl

Crypto Mining kya hai ? Kaise Kre ?

Crypto / Shares Pr Kitna tax lgta hai.

Crypto Market Tax All about Information.

Cryptocurrency ka Future kya hai. ?

आज के समय में हर कोई इंसान अपने पैसे को क्रिप्टो मार्किट में इन्वेस्ट करना चाहता है लेकिन बहुत से लोग न कंफ्यूज होते है की Long-term इन्वेस्ट हम क्रिप्टो में करे या न करे ?

क्युकी दोस्तों कुछ साल पहले सरकार ने क्रिप्टोकोर्रेंसी पर ban  लगा दिया गया था। लेकिन कुछ दिनों बाद वो बन क्रिप्टो से हटा दिया गया।

तो लोगो को डर रहता है की कही वो अपने पैसे को lon-term के लिए क्रिप्टो में इन्वेस्ट करे और सरकार ने ban  लगा दिया तो उनके पैसे डूब जायँगे।

तो अगर आप भी इन्ही सवालों का जवाब कहते है तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढियेगा।

Cryptocurrency Market Latest News

दोस्तों हाल ही की अगर में बात कृ तो कुछ ही दिनों पहले सरकार की क्रिप्टो को लेकर एक बैठक हुई है। और उसमें सरकार क्रिप्टो को लेकर नए कानून लागू करने वाली है।

लेकिन अगर में बात करू हाल की तो अभी तक किसी भी देश के द्वारा किसी भी क्रिप्टो को रेगुलेट नहीं किया जाता है।

तो सरकार को यह डर है की कही यह क्रिप्टो किसी गलत हाथो में नहीं चली जाए। तो इसीलिए सरकार क्रिप्टो को रेगुलेट करने के लिए नए कानून जल्द ही लाने वाली है ।

सूचकों के मुताबिक हर आदमी को शेयर मार्किट की तरह यहां भी क्रिप्टो मार्किट में भी सिस्टम से काम करना पड़ेगा। और हर क्रिप्टो पर सरकार की नज़र रहेगी।

अगर सरकार क्रिप्टो को भी अपने अंडर में लेती है तो इस मार्किट में आप long-term के लिए भी इन्वेस्ट कर सकते हो।

Conclusion ?

आज की पोस्ट में हमने बिटकॉइन के मालिक के बारे में जाना और पता लगया क्या हम क्रिप्टोकोर्रेंसी में long-term के लिए इन्वेस्ट कर सकते है। अगर आपको आज की जानकरी अछि लगी हो।

तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना।

2 thoughts on “Bitcoin का मालिक कौन है Bitcoin ki mining kaise kre 2022 ?”

Leave a comment

CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi. Shiba Inu Coin ne le Terra Luna coin ki jgah ? NFT sell purchase krne ke liye best website ? Terra coin mein girvat ka sabse bdaa karan 2022 ?
CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi. Shiba Inu Coin ne le Terra Luna coin ki jgah ? NFT sell purchase krne ke liye best website ? Terra coin mein girvat ka sabse bdaa karan 2022 ?