Browser kya hai.Browser ka istmaal kaise kre 2022 ?

आज के समय में हर कोई वयक्ति इंटरनेट का इस्तमाल करता है। लेकिन इंटरनेट पैर मौजूद जानकारी को समझने के लिए browser  की आवश्कयता होती है। लेकिन क्या आपको पता है की कोई भी ब्राउज़र हमारे द्वारा खोजी गयी जानकारी को इतनी जल्दी हमारे सामने कैसे ला पता है। और यह ब्राउज़र होता क्या है इसको क्यों बनाया गया और यह कैसे काम करता है। आज की पोस्ट में इसी टॉपिक पर चर्चा करने वाले है।

Introduction Browser ?

Browser kya hai

ब्राउज़र एक ऐसा प्रोग्राम है जो इंटरनेट पैर मौजूद जानकारी को पड़ने योग्य बनाते है। क्युकी दोस्तों इंटरनेट पर मौजूद जानकारी कोड्स के रूप में होती है।

जिसे आसानी से पढ़ा नहीं जा सकता। यहां तक की आप यह जो पोस्ट पढ़ पा रहे हैं यह भी ब्राउज़र की मदद के कारण ही पढ़ पा रहे हैं ब्राउज़र ने इंटरनेट की दुनिया को काफी हद तक आसान बना दिया है

बहुत से लोग ब्राउज़र और सर्च इंजन को एक समझते हैं लेकिन यह दोनों बिल्कुल अलग अलग है और अलग अलग प्रकार से कार्य करते हैं ब्राउज़र अलग हैऔर सर्च इंजन अलग है

ब्राउज़र आपके द्वारा सर्च इंजन में सर्च किए गए क्वेश्चन का जवाब इंटरनेट पर ढूंढता हैऔर जो जवाब सबसे उचित लगता है उस जवाब को आसान लैंग्वेज में बदलकर आपके सामने रखता है

Browser kaise kaam krta hai ?

जब आप किसी भी ब्राउज़र में जाकर कोई भी URL  वेब एड्रेस में डालते है तब ब्राउज़र web  server  को request  भेजता है web server request  को accept  करके उपलब्ध जानकारी को ब्राउज़र की मदद से यूजर तक पहुँचता है। web server और web browser http  की शाहयता से आपस में जुड़ जाते है।

दोस्तों इस विषय को हम एक उदाहरण के साथ समझते है मान लीजिये की आपको किसी Animal  को देखना है। तो आप Zoo  में जायेंगे।

zoo  के अंदर जाने के बाद में आप zoo  के किसी Employe  को वो animal  देखने की request  करेंगे जिसे आप देखना चाहते है। zoo  का Employe  आपकी request  को accept  करके आपको उस एनिमल के पास ले जाता है जिसे आप देखना चाहते थे।

यही काम ब्राउज़र इंटरनेट यूजर के लिए करता है। उसकी request  को accept  करके जो वो देखना चाहता है उसे वही सब दिखता है।

Read Also;

E-Rupi(digital payment) kya hai. iska istmaal kaise kre.

Reddit kya hai. Iska istmaal kaise kre in hindi.

Signal app kya hai. Best feature kaise istmaal kre.

History of browser ?

Hyper text Markup language  के निर्माता Tim berner lee  है। इन्होने दुनिया को अलग ही रूप दिया हैं इनको इंटरनेट के निर्माता भी कहा जाता है। क्युकी यह एक ऐसा प्रोग्राम बना रहे थे जिसे एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में जानकारी शेयर की जा सके।

इन्होने इसके लिए Html  बनाया। Html  के अंदर बहुत सी Commands  होती है जिनका इस्तमाल करके कोई भी अपने web page पर (photos, Videos, और links, ) लगा सकता था।

अब web page भी बनकर त्यार हो गया था और एक डिवाइस से दूर डिवाइस में शेयर भी हो रहा था। लेकिन इस जानकारी को सिर्फ वही व्यक्ति समज सकता था। जिसे प्रोगरामिंग language  का ज्ञान हो।

अब हर किसी को तो प्रोगरामिंग language  का ज्ञान नहीं होता था। और HTML  के tags  को समझना थोड़ा मुश्किल हो जाता था। इसी परेशानी को दूर करने के लिए इन्होने एक प्रोग्राम और बनाया।

यह एक ऐसा प्रोग्राम था जो मशीनी भाषा को पढ़कर उसे उस यूजर की भाषा में बदल देता था जो यूजर उस जानकारी को पढ़ना चाहता है।

और इन्होने अपनी इस इन्वेंशन का नाम Browser  रखा। ऐसी ही 1991 में दुनिया का पहले ब्राउज़र लांच किया गया। जो प्रोगरामिंग language  को इंसानी language  में बदल देता था।

HTML web browser में (text, photos, Videos, और Fonts ) के डिज़ाइन को दर्शाता है लेकिन इसके डिज़ाइन को और भी ज्यादा सुंदर और आकर्षक बनाती है CSS 

CSS  किसी भी Web page को (Color Backround color  और size ) प्रदान करता है। जिसकी मदद से कोई भी web browser और भी ज्यादा आकर्षक दिखाई देता है

Best Browser ?

तो दोस्तों आज की पोस्ट में आप सब को तो पता चल ही चूका होगा की ब्राउज़र क्या होता है और कैसे काम करता है ? अब जान लेते है कुछ ख़ास फीचर के साथ लोकप्रिय होने वाले ब्राउज़र के बारे में। वैसे इंटरनेट की दुनिये में बहुत से ब्राउज़र है हर कंपनी का अपना ब्राउज़र है लेकिन इनमें से अपनी लोकप्रियता को बढ़ाये रखने वाले ब्राउज़र कुछ ही हैl

1 Google Chrome

5 internet Explorer

4 opera 

3 Apple Safari

2 FireFox

Conclusion ?

आज के पोस्ट में हमने ब्राउज़र के बारे में चर्चा की के यह क्या होते है और कैसे काम करते है। लेकिन हमने यह भी देखा की कोई भी ब्राउज़र हमारी जानकारी को हम तक पहुंचने में कैसे सक्ष्म हो पता है। दोस्तों अगर आपको जानकारी अछि लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ में शेयर कीजिये। हमारी यही कोसिस रहती है की किसी भी जानकरी को इस आसान से आसान ढंग से समझाना।

अगर आपका पोस्ट को लेकर कोई भी सवाल रह गया हो तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में जाकर पूछ सकते है.

Leave a comment

Aadhar Housing Finance का IPO, निवेश का अच्छा मौका ? Lovely Inu Coin कब जायेगा $1 तक ? ऑस्ट्रेलिया में Iphone users के लिए Shiba Game लॉन्च किया गया है Shiba को पीछे छोड़ होल्डिंग में आगे बढ़ा Babydoge ? Shiba Inu game ‘Shib Eternity’ को Australia में लॉन्च किया गया ?