fbpx

Bitcoin Mining Kya hai Kaise kre 2022 ?

आज के समय में हर कोई cryptocurrency  में इन्वेस्ट करना चाहता है लेकिन आज क्रिप्टोकोर्रेंसी की कीमत इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है की इन्हे कोई नार्मल आदमी तो नहीं खरीद सकता।

जैसे आपको हाल ही के बिटकॉइन के price  के बारे में पता हो तो बिटकॉइन की कीमत 50 लाख का आकड़ा पार कर चुकी है। तो एक बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो में इन्वेस्ट करना एक नार्मल आदमी के बस की बात नहीं रहती।

तो ऐसे में आदमी क्रिप्टो की माइनिंग करने के बारे में सोचता है। क्रिप्टोकोर्रेंसी की माइनिंग करके वो पैसे कमा सकता है और उन्ही पैसो को वापस उसी क्रिप्टो में इन्वेस्ट करके पैसे से पैसा कमा सकता है।

तो अगर आप भी क्रिप्टो की माइनिंग करने के बारे में सोच रहे है लेकिन आपको नहीं पता की क्रिप्टोकोर्रेंसी की माइनिंग कैसे होती है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर आये हो।

क्रिप्टोकूरेन्सी की माइनिंग के बारे में सारी जानकारी जानने के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढियेगा। आज की पोस्ट में हम बात करने वाले है की क्रिप्टोकोर्रेंसी की माइनिंग क्या होती है कैसे काम करती है क्रिप्टो की माइनिंग करने के लिए किन किन चीज़ो की जरूरत पड़ती है ?

Cryptocurrency ki mining kya hai ?

Crypto ki Mining kya hoti hai kaise iska istm,aal krke Paise earn kar sakte hai.

तो दोस्तों क्रिप्टोकोर्रेंसी के किसी भी टॉपिक को शुरू करने से पहले हम यह जान लेते है की यह क्रिप्टो की मीनिंग आखिर होती क्या है ? अगर आप क्रिप्टोकोर्रेंसी में इन्वेस्ट करने के इच्छुक है

तो आपको पता ही होगा की क्रिप्टो में इन्वेस्ट आप किसी भी क्रिप्टो ट्रेडिंग आप Wazirx जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तमाल करके कर सकते है। लेकिन जब आपके द्वारा किसी भी क्रिप्टो में इन्वेस्ट किया जाता है

तो आपके पोर्टफोलियो में किस समय कितनी क्रिप्टोकोर्रेंसी ऐड होती है और आपके द्वारा कितने पैसे उस प्लेटफॉर्म की मदद से इन्वेस्ट किये जाते है इन सब रिकॉर्ड एक डिवाइस के द्वारा रखा जाता है

इस प्रोसेसिंग को क्रिप्टोकोर्रेंसी की माइनिंग कहा जाता है और जो उस डिवाइस को चलाता है उसे क्रिप्टो minner  कहा जाता है।

अगर आप क्रिप्टोकोर्रेंसी की माइनिंग करने के इच्छुक है तो आपको क्रिप्टोकोर्रेंसी की माइनिंग करने के लिए कुछ basic  से हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है।

इन सब की मदद से ही आप क्रिप्टो की माइनिंग कर पाएंगे। लेकिन अलग अलग क्रिप्टो की माइनिंग के लिए अलग अलग माइनिंग मशीन की जरूरत होती है।

अगर आप क्रिप्टो की माइनिंग करना कहते है तो आपको निचे क्रिप्टो की माइनिंग के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की जानकारी को जान लेना चाहिए।

Cryptocurrency ki mining kaise kre ?

तो दोस्तों आपको ऊपर पता लग ही गया होगा की क्रिप्टोकोर्रेंसी की माइनिंग कैसे की जाती है लेकिन क्रिप्टो को माइन करने के लिए कुछ basic  सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की जरूरत होती है। सबसे पहले हम जान लेते है कुछ हार्डवेयर के बारे में जिनकी मदद से हम क्रिप्टोकोर्रेंसी को माइन कर सकेंगे।

Read Also :

ICP coin kya hai ? All information in hindi.

Shiba Inu Coin Future kya hai janiye hindi mein

DogeCoin kya hai. All Information in hindi ?

Hardware :

क्रिप्टोकोर्रेंसी को माइन करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण हार्डवेयर की जरूरत होती है। किसी भी क्रिप्टो को माइन करने के लिए आपको सबसे पहले यह Decide  करना होगा की आपको कोनसी क्रिप्टो को माइन करना है।

क्युकी हर एक क्रिप्टो को माइन करने के लिए अलग अलग हार्डवेयर की जरूरत पड़ती है मान लीजिये की आप Ethereum  कॉइन को माइन करना कहते है।

तो आपको इस कॉइन को माइन करने के लिए High Gb Graphic cards, मॉनिटर, High quality Ram Rom और एक GPU  इन सबकी मदद से ही आप इस कॉइन को माइन कर पाएंगे।

इनको चलाने के लिए आपको एक बहुत ही बढ़िया बिजली कनेक्शन की भी जरूरत पड़ेगी । इन सबको कनेक्ट करके आपको चला देना है और कुछ basic software को आपको इसके अंदर इनस्टॉल कर देना है।

जिसके बाद में आपका कंप्यूटर खुद ही आपकी क्रिप्टो को माइन करेगा। सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी जानने के लिए निचे दिए गए Steps  को फोल्लोई जरूर करे।

Software :

ऊपर दी गयी जानकारी को पढ़ने के बाद आपको पता चल ही गया होगा की आपको किस तरह से सभी हार्डवेयर को आपस में कनेक्ट करके चलना है।

लेकिन उन सबको चलाने के बाद आपका असली काम शुरू होता है। आपको अपने सिस्टम में क्रिप्टो को माइन करने वेबसाइट पर जाकर अपनी Gmail; से अकाउंट बनना होगा।

अकाउंट बनने के बाद में आपको वह वेबसाइट एक सॉफ्टवेयर देगी जिसे आपको अपने सिस्टम में इनस्टॉल करना है। उदाहरण के लिए आप Kryptex.com पर गए और आपने इसी वेबसाइट का सॉफ्टवेयर अपने सिस्टम में इनस्टॉल भी कर लिया।

तो यह आपको 2 या 4 तरह की क्रिप्टो को माइन करने का Option  देता है। मान लेते है की आप ethereum  को माइन करना चाहते है तो आपने एथेरेयम पर क्लिक करके उसमें दिए गए टास्क को कम्पलीट कर दिया।

कम्पलीट होने के बाद में आपको वह आपको या तो कुछ क्रिप्टो देगा या फिर कुछ पैसे देगा जिनको आप दोबारा से रीइन्वेस्ट करके पैसे से पैसा कमा सकते है। आपको बस यह काम Automode  पर डालकर छोड़ देना है

और बाकी का काम आपका कंप्यूटर अपने आप देख लेगा। आपका कंप्यूटर अब कंटिन्यू 24 hours  चलने वाला है आपसे यह आपकी कुछ बिजली लेगा जिसके बदले में यह आपको कुछ क्रिप्टो को कमा कर देगा।

तो दोस्तों एक तरफ से देखा जाए तो यहां आपकी passive income generate  होती है। आपको यहां कुछ भी काम नहीं करना पड़ता और बैठे बैठे आपकी इनकम generate  होती रहती है ।

लेकिन सबसे पहले आपको इस सिस्टम को सेट करना होगा और Auto  mode  पर डालना होगा।

Cryptocurrency ko mine krne ke liye website ?

क्रिप्टोकोर्रेंसी को माइन करने के लिए आपके काम में आने वाली वेबसाइट जिनका इस्तमाल करके आप बड़ी आसानी से किसी भी क्रिप्टो को माइन कर सकेंगे।

. Minegate.com

. Kryptex.com

. Bitcoin.org

. Cryptomine.in

. क्या क्रिप्टोकोर्रेंसी को माइन करना legeal  है ?

उत्तर- जी हां ।

. क्रिप्टोकोर्रेंसी को अपने पर्सनल कंप्यूटर या लैपटॉप में भी माइन किया जा सकता है ?

उत्तर- नहीं,

. क्या एक सिस्टम से हर तरह की क्रिप्टो को माइन किया जा सकता है ?

उत्तर- नहीं,

Conclusion ?

आज की पोस्ट में हमें जाना की क्रिप्टोकोर्रेंसी की माइनिंग होती क्या और कैसे की जाती है। अगर आपको पोस्ट अचे लगी हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। Securehindi.com पर आपके Cryptocurrency  और प्रोग्रामिंग से रिलेटेड कंटेंट हिंदी में प्रोवाइड कराया जाता है।

2 thoughts on “Bitcoin Mining Kya hai Kaise kre 2022 ?”

Leave a comment

CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi. Shiba Inu Coin ne le Terra Luna coin ki jgah ? NFT sell purchase krne ke liye best website ? Terra coin mein girvat ka sabse bdaa karan 2022 ?
CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi. Shiba Inu Coin ne le Terra Luna coin ki jgah ? NFT sell purchase krne ke liye best website ? Terra coin mein girvat ka sabse bdaa karan 2022 ?