DogeCoin kya hai. sampuran jaankari hindi mein by Securehindi 2022

हर रोज कोई न कोई क्रिप्टोकोर्रेंसी चर्चा में आती रहती है लेकिन हालही में Dogecoin  क्रिप्टो बहुत ही ज्यादा चर्चा में आई हुई है। और बहुत से नए इन्वेस्टर इस कॉइन में इन्वेस्ट करना चाहते है।

लेकिन बहुत से लोगो के किसी भी क्रिप्टो को लेकर बहुत ही ज्यादा सवाल होते है ऐसे ही कुछ सवाल Dogecoin  को लेकर भी होंगे। इन सवालों का जवाब हम अपनी इस पोस्ट के माध्यम से दूर करने की कोसिस करेंगे।

तो अगर आपका भी कोई Dogecoin  को लेकर सवाल हो तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढियेगा और हम उम्मीद करते है की आपको अपने सवाल का जवाब जरूर मिलंगे ।

दोस्तों बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकोर्रेंसी में आपको निवेश करने के लिए थोड़े ज्यादा पैसे की जरूरत होती है क्युकी आज के समय में बिटकॉइन की कीमत 50 लाख के पार हो चुकी है।

तो एक आम आदमी को इसमें निवेश करने के लिए ज्यादा पैसे की जरूरत पड़ती है। लेकिन आप Dogecoin  जैसी क्रिप्टो में हज़ार रूपए से भी अपनी इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते है।

भविष्य में बहुत ही ज्यादा अच्छे return  पा सकते हो। तो आज की पोस्ट में हम बात करने वाले है की Dogecoin  क्या है और क्या हम इस कॉइन के अंदर भविष्य के लिए निवेश कर सकते है या नहीं क्या Dogecoin  पर भरोसा किया जा सकता है।

Introduction DogeCoin

DogeCoin  kya hai kaise istmaal kre janiye hindi mein by securehindi.
Dogecoin Kya hai ?

Dogecoin  एक डिजिटल करेंसी है जिसका सिर्फ हम इस्तमाल कर सकते है। इस करेंसी को छू नहीं सकते लेकिन इसके अंदर हम ट्रेडिंग कर पैसे जरूर कमा सकते है।

Dogecoin  को अमेरिका में रहने वाले बिल्ली मार्क्स और जैक्स पाल्मार ने मजाक मजाक में बनाया था। यह दोनों पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे। Dogecoin  बनने के पीछे एक वायरल meme  है

जो की एक कुत्ते की है। यह कुत्ता जापान में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है। Social Media पर एक कुत्ते की meme  बहुत ही ज्यादा वायरल हो रही थी जिसको देखकर इन दोनों को Dogecoin  बनाने के आईडिया आया।

और इन्होंने मजाक में ही Dogecoin  को बना दिया। दरअसल ही कॉइन का नाम कुत्ते के इंग्लिश सब्द ( Dog) से लिया गया है। जब यह meme  वायरल हुई थी तो Dogecoin  के साथ ही एक और नई क्रिप्टो का मार्किट में जन्म हुआ था

जिसे Shiba Inu Coin  के नाम से जाना जाता है। वायरल कुत्ते के चेहरे से Dogecoin  को बनाया गया वही दूसरी और इसी कुत्ते के नाम पर Shiba  को बनाया गया था ।

Dogecoin Famous Kaise hua ?

Dogecoin  बनने के बाद में इसको बहुत ही कम लोगो के द्वारा जाना जाता था। जैसा की शुरुवात में हर एक क्रिप्टोकोर्रेंसी के साथ में होता है लेकिन कुछ ही समय के बाद में इस क्रिप्टो में बहुत ही ज्यादा अच्छा पंप लगता हुआ नज़र आया।

जिसका कारण Tesla  कंपनी के CEO Elon Musk थे। elon musk ट्विटर पर बहुत ही ज्यादा एक्टिव रहते है। और अपने आने वाले प्रोजेक्ट के बारे में इनफार्मेशन शेयर करते रहते है।

ऐसे ही अपने एक प्रोजेक्ट के बारे में ट्वीट करते हुए elon musk ने लिखा की वो अपनी sapcex  कंपनी की तरफ से एक राकेट लांच करेंगे जिसके अंदर वो इस Dogecoin  की कॉपी को भेंजेंगे।

इस ट्वीट के बाद तो Dogecoin  और elon  musk  की बहुत ही ज्यादा meme  बनने लगी और तेजी यह इंटरनेट पर वायरल होने लगी। इसके बाद में Dogecoin  की कीमतों में काफी अच्छा उछाल आया और Dogecoin  पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गया।

Read also :

Shiba Inu Coin Future kya hai janiye hindi mein

ICP coin kya hai ? All information in hindi.

Dogecoin mein invest kaise kre ?

Dogecoin  के बारे में जानने के बाद में हर कोई इसके अंदर इन्वेस्ट करना चाहेगा। लेकिन आपको इसके अंदर इन्वेस्ट करने से पहले कुछ नियमो जान लेना अच्छा होगा।

Dogecoin  या फिर किसी भी क्रिप्टो में निवेश करने के लिए आपको एक प्लेटफॉर्म की जरूरत होती है। जैसे आपको किसी भी शेयर को ख़रीदने के लिए Demat account की जरूरत होती है

ठीक उसी प्रकार से आपको किसी भी क्रिप्टो में निवेश करने के लिए एक क्रिप्टो अकाउंट की जरूरत होती है। Dogecoin  में इन्वेस्ट करने के लिए हम Coinswitch  कुबेर का उदाहरण लेंगे । क्युकी इसने हाल ही में लोगो से 192 करोड़ रूपए इन्वेस्टिंग के जरिये जुटाए है।

Coinswitch  का इस्तमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फ़ोन में इसे इंस्टाल करना होगा। इंस्टाल होने के बाद में आपको इसके अंदर अपनी Gmail  या फिर मोबाइल नंबर के जरिये अकाउंट बनाना होगा।

अकाउंट बंनाने के बाद में आपको इसकी KYC  को कम्पलीट करना होगा। जैसे ही आप KYC  को complete  करेंगे आप अपनी UPI ID या फिर अपने बैंक अकाउंट के जरिये इसके अंदर पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

जैसे ही Coinswitch  के वॉलेट में आपके पैसे आ जायंगे आपको इसके Searchbar  में Dogecoin  को सर्च करना है आपके सामने Dogecoin  क्रिप्टोकोर्रेंसी आ जाएगी।

आपको इसके अंदर Buy  और Sell  का ऑप्शन नज़र आएगा। Buy  पर क्लिक करने के बाद में आपको Dogecoin  की quantity  को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद में आपको buy  पर क्लिक करना है

आपके द्वारा खरीदे गए कॉइन आपके portfoliyo  में ऐड हप जायँगे।

Invest In Cryptocurrency with rupees 100 ?

Kya Dogecoin mein long-term ke liye invest krna chaiye ?

एक research  के अनुसार Dogecoin  के फ्यूचर को काफी ज्यादा अच्छा बताया जा रहा है। वैसे तो किसी भी क्रिप्टोकोर्रेंसी की सही कीमत कोई भी नहीं बता सकता।

लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की आने वाले समय में यह बहुत ही अच्छा perfome  करने वाला है। Dogecoin  की वर्तमान की कीमत 21.34 है लेकिन आने वाले समय में इसकी कीमतों में 60 या 70 प्रतिशत तक उछाल आ सकता है।

अगर आप इसमें आज अपने पैसो का कुछ % इन्वेस्ट करते है तो आने वाले समय में यह आपको बहुत ही अच्छा return  दे सकते है

आज के समय के हिसाब से इसकी कीमत दिनप्रतिदिन बढ़ती जा रही है और आने वाले समय में इसकी कीमत बहुत अछि हो सकती है। तो आपका क्या विचार है क्या आप इसमें भविष्य के लिए इन्वेस्ट करने वाले है कमेंट में जरूर बताये।

Conclusion

आज की पोस्ट में Dogecoin  के बारे में बात की यह क्या है कैसे काम करता है। अगर आपको पोस्ट को पड़ने के बाद में आपके सवालों के जवाब मिल गए हो. तो पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर करना न भूले ताकि वो भी अपनी confusion  को दूर करके इसमें इन्वेस्ट कर सके। Securehindi.com पर आपको प्रोग्रामिंग और क्रिप्टोकोर्रेंसी से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराई जाती है।

1 thought on “DogeCoin kya hai. sampuran jaankari hindi mein by Securehindi 2022”

Leave a comment

Aadhar Housing Finance का IPO, निवेश का अच्छा मौका ? Lovely Inu Coin कब जायेगा $1 तक ? ऑस्ट्रेलिया में Iphone users के लिए Shiba Game लॉन्च किया गया है Shiba को पीछे छोड़ होल्डिंग में आगे बढ़ा Babydoge ? Shiba Inu game ‘Shib Eternity’ को Australia में लॉन्च किया गया ?