E-Rupi(digital payment) kya hai. iska istmaal kaise kre.

अगर आपको E-RUPI के बारे में नहीं पता और आप E-RUPI के बारे में जानना चाहते है। तो आप बिलकुल सही जगह आये है आज हम बात करने वाले है

E-RUPI के बारे में यह क्या है ? और इसका इस्तमाल कैसे किया जा सकता है इसे कब और किसने बनाया। इसको क्यों बनाया गया आज हम इन्ही सब के बारे में बात करने वाले है ।

Introduction e-RUPI

दोस्तों प्रधानमंत्री दिनप्रतिदिन कोई न कोई नई योजना लाते रहते है। और देश को आगे बढ़ाने की कोसिस में रहते है। केंद्र में सरकार बदलने के कारण मोदी सरकार ने डिजिटल इंडिया पर काफी ज्यादा ध्यान दिया है मोदी सरकार जितना हो सके Cashless  की बजाए डिजिटल पेमेंट पर ज्यादा ध्यान दे रही है।

वक्त के साथ जनता डिजिटल लेन – देन की तरफ ज्यादा आकर्षित होती देखि जा रही है कोरोना काल में cashless payment और ATM  का लोगो ने बहुत ही कम इस्तमाल किया है।

डिजिटल पेमेंट के महत्व को समझते हुए मोदी सरकार ने E-RUPI को लांच किया है। यह एक ऐसा plate-form है जो उपभोक्ताओं को उनके मोबाइल्स में E-Voucher उपलब्ध कराएगा।

आपको इसका इस्तमाल करने के लिए किसी भी इंटरनेट और बैंकिंग प्रणाली की कोई भी आवश्कयता नहीं है। आप इनके बिना भी इसका इस्तमाल बखूबी कर सकते है। जनता इसका इस्तमाल Contact-less और Cash-less होकर भी बड़ी ही आसानी से कर सकती है

देश के प्रधानमंत्री ने 2 ऑगस्त 2021 को श्याम 4:30 पर इस प्रणाली को वीडियो confernce  के माध्यम से लोगो के सामने रखा। उन्होंने इस प्राणली से जनता को होने वाले लाभों के बारे में काफी चर्चा की। और सभी को समझाया की यह प्रणाली कैसे काम करती है।

प्रधानमंत्रीजी ने अपने Twitter-handle पर ट्वीट करते हुए कहा की डिजिटल पेमेंट लोगो के जीवन को आसान बनाने में बहुत ही ज्यादा सहायता कर रही है जिसके लिए भारत सरकार ने इस प्लेटफॉर्म को लांच करने की सोची है।

e rupmfgio

Read Also:

Pinterset kya hai. Iska istmaal kaise kre in hindi.

WhatsApp upcomig new Features 2021 in hindi

Quora Kya hai. How to earn and use Quora in hindi

Ajax kya hota hai Kaise istmaal kre in hindi

How To Use E-RUPI

आपको ऊपर तो पता ही चल गया होगा की E-RUPI होता क्या है तो चलिए अब हम जानेगे की यह कैसे काम करता है और हम इसका कैसे इस्तमाल कर सकते है

. E-RUPI का इस्तमाल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की बैंकिंग प्रणाली की कोई आवश्कयता नहीं है। और न ही आपको किसी भी तरह के कार्ड की जरूरत पड़ेगी।

. क्युकी यह एक e-Vocher डिजिटल पेमेंट e-Rupi है इसलिए इसका इस्तमाल सिर्फ उन्ही लोगो द्वारा किया जा सकता है जिनके पास में यह वाउचर भेजा जायेगा। और लोगो के पास में यह वाउचर Sms  ये QR Code के रूप में भेजा जायेगा।

. आप इसे एक उदाहरण के तरिके से समज सकते है,
किसी सरकारी कार्य के लिए यह एक कर्मचारी को वाउचर भेजा गया है तो इसका इस्तमाल सिर्फ वही व्यक्ति कर सकते है जिसके पास यह भेजा गया है और उसी कार्य के लिए कर सकते है इस कार्य के लिए यह वाउचर भेजा गया है और वाउचर का इस्तमाल होने के बाद में संगठन के पास SMS  चला जायेगा।

. सरकार के मुताबिक इसका इस्तमाल बाल कल्याण योजना, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और टीबी जन आरोग्य योजना के तहत सुविदा और पोषण संबंदी सहायता प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।

. इसी के साथ में मोदी जी ने अपने ट्वीट में यह और कहा है की निजी कार्यालय अपने कर्मचारियों को वेलफयर एंड कारपोरेट सोशल रिपॉन्सिब्लिटी प्रोग्राम के तहत डिजिटल वाउचर भी दे सकता है

pm

e-Voucher Prapt kaha se kre ?

जहा से आप e-Voucher को प्राप्त करेंगे उसे (NPCI) यानी नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन आफ इंडिया कहते है यह plate-form अपने UPI  पेमेंट के जरिये से इसको चलिएगा।

इस plate-form के लिए बहुत से बैंको से गठजोड़ किया गया है इसमें निजी और सरकारी दोनों प्रकार के बैंक शामिल किये गया है

अगर कोई अन्य बैंक इस E-Voucher की सेवा देना चाहता है तो उसे सबसे पहले इन बैंको से सम्पर्क करके अनुमति लेनी पड़ती है जिसके बाद में यह इसका इस्तमाल बहुत ही आसानी से कर सकते है

दोस्तों आपको इसको प्राप्त करते वक्त एक बात जरूर ध्यान में रखनी पड़ेगी। की जरूरी नहीं है की जिस बैंक से आप इस वाउचर को प्राप्त करेंगे वही बैंक इसे स्वीकार भी करेगा।

बहुत से बैंक है जो सिर्फ इस वाउचर को जारी करते है लेकिन स्वीकार किसी और बैंक द्वारा किया जाता है और बहुत से बैंक ऐसे भी होते जो इस वाउचर को स्वीकार भी करते है और लोगो को सेवा भी प्रदान करते है।

बहुत से बैंक जो इस वाउचर को जारी और स्वीकार दोनों करते है जिनमें स्टेट बैंक आफ इंडिया, HDFC बैंक, PNB  बैंक, ICICI बैंक और बैंक आफ बड़ौता जैसे बैंक शामिल है इसके अलावा कोटक महिंद्रा बैंक, केनरा बैंक इंडसइंड बैंक, इंडियन बैंक और यूनियन बैंक आफ इंडिया केवल इस वाउचर को सिर्फ जारी करते है स्वीकार नहीं करते है।

Advantage of e-RUPI

E-RUPI के आने से डिजिटल पेमेंट को एक न्य रूप मिल गया है इसका इस्तमाल करने के लिए आपको किसी भी बैंक अकॉउंट की कोई आवश्कयता नहीं है आप बिना बैंकिंग सुविदा के इसका इस्तमाल कर सकते है

इस डिजिटल पेमेंट का इस्तमाल करने के लिए आपको किसी भी तरह की इंटरनेट सेवा का इस्तमाल करने कोई जरूरत नहीं है आप बिना इंटरनेट के भी इसका आनद उठा सकते है।

सरकार के मुताबिक e-RUPI के जरिये बिना किसी लीकेज के कल्याणकारी योजनाए पहुंचाई जा सकती है क्युकी इसे SMS  या QR Code के द्वारा उसी आदमी के पास भेजा जाता है जिसे इसका इस्तमाल करना है

इसका इस्तमाल बाल कल्याण योजना, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और टीबी जन आरोग्य योजना के तहत सुविदा और पोषण संबंदी सहायता प्रदान करने के लिए किया जा सकता है। सरकार के अनुसार निजी कार्यालय अपने कर्मचारियों को वेलफयर एंड कारपोरेट सोशल रिपॉन्सिब्लिटी प्रोग्राम के तहत डिजिटल वाउचर भी दे सकता है

Kya Sikha ?

तो आज की पोस्ट में हमने सीखा की E-Rupi आखिर होता क्या है और यह कैसे काम करता है। और आने वाले टाइम में हम इसका इस्तमाल कैसे कर सकते है। डिजिटल पेमेंट का नया रूप इस E-voucher को माना गया है

हम उम्मीद करते है की आपको हमारी पोस्ट से यह तो समज में आ ही गया होगा की E-RUPI आखिर कर होता क्या है और इसका इस्तमाल कैसे करना है और यह हमे कहा से प्राप्त होगा।

तो अगर आपके मन में कोई भी पोस्ट को लेकर सवाल हो तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है। पोस्ट से सम्बंदित हमे अपने शुजाव भी बता सकते है

अगर आपको जानकारी अछि लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है जिन लोगो को यह नहीं पता की E-RUPI होता क्या है आप उन्हें यह बता सकते हो।

5 thoughts on “E-Rupi(digital payment) kya hai. iska istmaal kaise kre.”

Leave a comment

Aadhar Housing Finance का IPO, निवेश का अच्छा मौका ? Lovely Inu Coin कब जायेगा $1 तक ? ऑस्ट्रेलिया में Iphone users के लिए Shiba Game लॉन्च किया गया है Shiba को पीछे छोड़ होल्डिंग में आगे बढ़ा Babydoge ? Shiba Inu game ‘Shib Eternity’ को Australia में लॉन्च किया गया ?