IC15 INDEX  भारत का पहला क्रिप्टोकोर्रेंसी इंडेक्स क्या है कैसे काम करता है ?

IC15 INDEX  भारत का पहला क्रिप्टोकोर्रेंसी इंडेक्स क्या है कैसे काम करता है ? इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए पोस्ट को पूरा जरूर पढियेगा।

आज के समय में हर कोई क्रिप्टोकोर्रेंसी की मदद से पैसे कमा रहा है पूरी दुनिया में क्रिप्टो का व्यापर बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है।

अभी तक क्रिप्टो पर कोई भी नियम लागू नहीं हुए है अभी इस पर किसी का भी कण्ट्रोल नहीं है। har कोई इंसान इस पर अपनी मर्ज़ी से काम कर सकता है

एक रिसर्च के अनुसार भारत में लगभग 1.6 करोड़ लोग क्रिप्टो में इन्वेस्ट करते है। और दिनप्रतिदिन इन इन्वेस्टर की जनसख्या बढ़ती जा रही है।

इसी कारन से क्रिप्टो सुपर अप्प क्रिप्टोविरे ( Cryptowire) ने भारत देश का पहला क्रिप्टोकोर्रेंसी सूचकांक ( Cryptocurrency  Index  ) IC15 लांच किया ।

अगर आप भी इसके बारे में जानना कहते है तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढियेगा।

IC15 Index

IC15 INDEX   bharat ka pehlaa crypto index cryptowire ke dwara launch kiya gya.

दुनिया भर में क्रिप्टो के निवेशकों की जनसख्या दिन भर दिन बढ़ती जा रही है। क्रिप्टोकोर्रेंसी के बढ़ते निवेश को देखते हुए क्रिप्टो सुपर अप्प क्रिप्टोविरे ने भारत देश का पहले क्रिप्टोकोर्रेंसी सूचकांक यानी ( Cryptocurrency  Index ) IC15 लांच कर दिया है।

इस इंडेक्स से क्रिप्टो इन्वेस्टर को काफी हद्द तक मदद मिलेगी।

IC15 इंडेक्स दुनिया में लोकप्रिय क्रिप्टो एक्सचेंज पर कारोबार कररने वाली बड़ी क्रिप्टोकोर्रेंसी पर अपनी नज़र बनाये रखेगा .

इसके लिए बहुत से एक्सपर्ट को इकठे करके (index Governance  Committee ) बनाई गयी है जो दुनिया में टॉप 5 क्रिप्टोकोर्रेंसी पर का चयन करेगी और उनके बारे में और भी गहराई से जानकारी जुटाएगी।

Kaise kaam krega IC15 index ?

इसके लिए डोमेन एक्सपर्ट सिक्षावादियो को शामिल करके एक commttiee  बनाई गयी है। यह commttiee  दुनिया में टॉप 15 क्रिप्टोकोर्रेंसी का चयन करेगी।

मार्किट कपटिएलिज़शन के मामले में पहले टॉप 400 साइंस को चुनेगी। इसमें से फिर टॉप 15 कोइन्स का चुनाव होगा। इन कोइन्स की गहराई से जाँच की जायेगी।

. Bitcoin 

. Ethereum 

. Litecoin 

. Binance  Coin 

. Solana 

. Terra

. Chainlink 

IC15 इंडेक्स में बिटकॉइन, समेत यह 6 क्रिप्टोकोर्रेंसी शामिल है। इन सभी की गहराई से जाँच की जायेगी।

Read Also:

Shiba Inu Listed on Coinswitch Kuber Application

Bitcoin का मालिक कौन है सम्पूर्ण जानकरी ?

Crypto ke liye acha rhega Saal 2022 ?

दोस्तों अभी क्रिप्टो को लेकर कोई भी नियम नहीं बनाये गए है। अगर आप आपकी क्रिप्टो ट्रांसक्शन में किसी प्रकार की कोई भी दिकत आती है तो आप किसी को कंप्लेंट नहीं कर सकते।

RBI  पहले से ही क्रिप्टो को लेकर काफी ज्यादा सख्त है। लेकिन अब कुछ समय से SEBI  भी क्रिप्टो के लिए बहुत ही सख्ती से पेश आ रहा है

शुरुवात में SEBI  ने खुद क्रिप्टोकोर्रेंसी से न्यू फंड ऑफर (NFO) को मंजूरी दी थी। लेकिन सेबी अब कहता है की जब तक क्रिप्टो को लेकर को कानून नहीं बन जाता।

तब तक mutualfund  के किसी भी क्रिप्टो से जुड़े प्रोडक्ट लाने पर रोक लगा दा गयी है।

लेकिन दोस्तों इन सब के चलते साल 2022 को क्रिप्टोकोर्रेंसी के लिए बहुत ही अच्छा बताया जा रहा है

Lander Nexo के मैनेजिंग पार्टनर के मुताबिक साल 2022 के जून तक बिटकॉइन एक लाख डॉलर तक पहुंच जायेगा।

Cryptocurrency Kaise list ki jaayegi.

इंडेक्स mein शामिल होने के लिए किसी भी क्रिप्टोकोर्रेंसी ko ट्रेडिंग के दिनों में काम से काम 90 दिन ट्रेडिंग में होना अनिवार्य है इसके अतिरिक्त पिछले महीने में इस क्रिप्टो का market captiliazation  काम से काम टॉप 50 क्रिप्टो में आना चाहिए। इस इंडेक्स का देश के क्रिप्टो इन्वेस्टर को बहुत ही ज्यादा फायदा होने वाला है। बाकी साल की शुरुवात में इस इंडेक्स में बिटकॉइन समेत 4 क्रिप्टो शामिल थी। केवल भारत देश में 10 करोड़ से भी ज्यादा क्रिप्टो इन्वेस्टर है।

Conclusion

आज की पोस्ट में हमने IC15 इंडेक्स जो की क्रिप्टोविरे के द्वारा लांच किया गया है अगर आपको जानकारी अछि लगे तो आप पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। और अगर आप क्रिप्टो की दुनिया से जुड़े रहना चाहते है तो Securehindi.com की सदस्य्ता जरूर ले।

1 thought on “IC15 INDEX  भारत का पहला क्रिप्टोकोर्रेंसी इंडेक्स क्या है कैसे काम करता है ?”

Leave a comment

Aadhar Housing Finance का IPO, निवेश का अच्छा मौका ? Lovely Inu Coin कब जायेगा $1 तक ? ऑस्ट्रेलिया में Iphone users के लिए Shiba Game लॉन्च किया गया है Shiba को पीछे छोड़ होल्डिंग में आगे बढ़ा Babydoge ? Shiba Inu game ‘Shib Eternity’ को Australia में लॉन्च किया गया ?