fbpx

ICP coin kya hai ? All information in hindi.

क्रिप्टोकोर्रेंसी के बारे में तो आपने जरूर सुना ही होगा हर रोज बहुत से क्रिप्टोकोर्रेंसी को मार्किट में लांच किया जाता है लेकिन बहुत ही कम क्रिप्टो लोगो के बिच में अपनी पहचान बना पाती है।

आज की पोस्ट में हम ऐसी ही क्रिप्टो के बारे में बात करने वाले है जिसको ICP  के नाम से जाना जाता है। आज के समय में हर बंदा क्रिप्टो के अंदर निवेश करना कहता है

लेकिन क्रिप्टो से सम्बंधित पर्याप्त जानकारी न होने के कारण वो इसमें पैसे नहीं लगा पता। और उसे और कही वो जानकारी नहीं मिल पाती जिसे से वो क्रिप्टोकोर्रेंसी में इन्वेस्ट कर सके।

लेकिन आज की पोस्ट में हम चर्चा करने वाले है की ICP कॉइन क्या है ? और कैसे काम करती है ? अगर आप भी इसके बारे में पर्याप्त जानकारी चाहते है तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढियेगा ।

Introduction ICP Coin ?

आज की दुनिया में छोटे से बड़े काम को पूरा करना में कंप्यूटर अपनी अहम भूमिका निभाता है लेकिन इस कंप्यूटर को कुछ टेक्नोलॉजी gadests  और इंटरनेट की मदद से चलाया जाता है।

आने वाले समय में इंसान अपना सारा काम इस डिवाइस की मदद से ही करने वाले है और हमारा आज का कॉइन कंप्यूटर और इंटरनेट से सम्बन्ध रखता है।

ICP  कॉइन को भी बिटकॉइन और एथेरियम की तरह ही एक बहुत ही बड़ा आविष्कार माना जाता है लेकिन इस बात का लोगो को भविष्य में पता लगेगा।

ICP  कॉइन कंप्यूटर बेस कॉइन है जिसे इंटरनेट प्रोवाइडर भी कहा जाता है । कंपनी अपने इस कॉइन के जरिये अपने फंड के लिए पैसे इकठे करती है

जिसके बाद आने वाले समय में यह कॉइन एक ब्लॉकचैन का काम करेगा। ICP  कॉइन एक इंटरनेट प्रोवाइडर है जिसे डेफिनिटी के लिए बनाया गया था।

Histroy ?

ICP कॉइन के जन्मदाता Dominic Williams को माना जाता है। वो 2014 में एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे इस प्रोजेक्ट के चलते ही इन्होने ICP  को बनाया था। ICP एक क्रिप्टोकोर्रेंसी है जो डेफिनिटी प्रोजेक्ट के लिए बनयाई गयी थी।

ICP  कॉइन को वैसे तो 2014 में बना दिया गया था लेकिन इसे Coinmarketcap  जैसे प्लेटफॉर्म पर लिस्ट होने के लिए 6 साल लग गए। और फिर जाके 10 मई 2021 को यह कॉइन इस प्लेटफॉर्म पर लिस्ट हो पाया।

Coinmarketcap  पर आने के बाद में इस कॉइन की कीमत लगभग 0 थी। लेकिन इसके कुछ ही घंटो में इस कॉइन की कीमत में काफी तेजी देखि गयी। क्युकी यह कॉइन इंटरनेट और कंप्यूटर बेस है

तो इसकी कीमत बढ़ने पर लोगो ने इस पर अपना विस्वास बनाते हुए खरीदना भी शुरू कर दिया। जिस से बहुत ही कम समय में इस कॉइन की कीमत 25000 तक पहुंच गयी थी।

लोगो को उनके इन्वेस्ट किये हुए पैसो का बहुत ही अच्छा return  दे रही थी।   और लोगो को इस कॉइन से यह उमीदे थी की यह कॉइन एथेरियम जैसी क्रिप्टोकोर्रेंसी को भी पीछे छोड़ देगा।

लेकिन लोगो की उम्मीद को इस कॉइन ने तोड़ दिया और एथेरियम तक नहीं पहुंच पाया। इस कॉइन की सबसे ज्यादा वैल्यू 55000 मानी जाती है। 55000 को टच करने के बाद में कॉइन वापस निचे आ गया और नार्मल क्रिप्टो की तरह ही परफॉमेन्स करने लग गया।

Read also :

Shiba Inu Coin Future kya hai janiye hindi mein

Ajax क्या होता है ? और कैसे इस्तेमाल करें जानिए हिंदी में

ICP Coin kitne hai ? kya hume future mein invest krna chahiye ?

तो दोस्तों ICP  के बारे में इतना कुछ जानने के बाद में अब आपके मन में सिर्फ एक ही सवाल होगा क्या हमे इसमें इन्वेस्ट करना चाहिए। और अगर इन्वेस्ट करे तो तो क्या long-term के लिए करे या फिर short-term के लिए करे। इन्ही सब सवालों के जवाब चलिए निचे जानते है।

अगर ICP  कॉइन में इन्वेस्ट करने की बाद की जाए तो इसकी जो आज की कीमत है 4,158.0263 है और इसका Marketcap 71,163 करोड़ है अभी अगर करंट की सप्लाई की बात करे तो 18 करोड़ के आसपास बताई जा रही है

और अच्छे खासे लोग इसके अंदर ट्रेडिंग करते हुए नज़र आ रहे है। दोस्तों आपको तो पता ही है की किसी भी क्रिप्टोकोर्रेंसी का भविष्य स्थिर नहीं है हर रोज हज़ारो क्रिप्टोकोर्रेंसी को लांच किया जाता है

और डेली बहुत ही ऐसी क्रिप्टो भी है जिन्हे बंद भी किया जाता है। क्युकी लोगो का उनके अंदर कुछ ज्यादा internset  देखने को नहीं मिलता है। अगर ICP  की बात करे बहुत से experts  का यह कहना की की आप इसके अंदर अगर long-term के लिए अपना पैसा इन्वेस्ट करते है

तो यह कॉइन आपको बहुत ही अच्छे return  दे सकता है। क्युकी बहुत से लोगो का यह मानना है की भविष्य में इंटरनेट की मांग बढ़ने वाली है तो हो सकता है की इस कॉइन की कीमत भी आसमान को छू जाए।

लेकिन अगर आप short-term में इन्वेस्ट करके अपना थोड़ा return  निकाल कर दूर रहना चाहते हो। तो आपको इसके लिए कंटिन्यू एक्टिव रहना होगा। हर दिन इसकी परफॉरमेंस को देखते रहना होगा।

जैसे अभी कुछ ही समय पहले इसकी कीमत 33158 थी लेकिन इसके दो दिन बाद ही इसकी कीमत 4,458 हो गयी थी। ऐसे में आप अपना छोटे return  भी इस कॉइन से ले सकते हो।

अगर ICP  कॉइन की संख्या को देखा जाए तो इसकी कुल संख्या total supply को मिलकर 470 मिलियन है लेकिन अगर इसकी Circulating supply की बात करे तो वह 137 मिलियन है।

Conclusion ?

तो दोस्तों आज की पोस्ट में हमने जाना की ICP  कॉइन क्या है कैसे काम करता है और यह भविष्य में कैसे परफॉरमेंस करने वाला है दोस्तों अगर आपको किसी भी क्रिप्टो से सम्बंधित जानकारी चाहिए तो आप securehindi.com पर आ सकते है।

हमारी वेबसाइट programming cryptocurrency  और appsreview  करती है। लेकिन हमारी वेबसाइट किसी भी यूजर को किसी भी क्रिप्टो में अपने पैसे इन्वेस्ट करने की सलाह नहीं देती।

अगर आपके ICP  को लेके सभी सवाल खत्म हुए हो तो पोस्ट को शेयर करना न भूले। और अगर आपका कोई सवाल हो किसी भी क्रिप्टो को लेकर तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है।

2 thoughts on “ICP coin kya hai ? All information in hindi.”

Leave a comment

Kya aane wale samay mein khtam ho jayenge Shiba INU tokens ? Telegram se paise kaise kmaaye sampuran jaankari in hindi. Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi.
Kya aane wale samay mein khtam ho jayenge Shiba INU tokens ? Telegram se paise kaise kmaaye sampuran jaankari in hindi. Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi.