fbpx

Java kya hai ? Kaha Sew Sikhe ?

तो दोस्तों अगर आपका सपना भी एक बढ़िया devloper  या Programmer  बनने का है लेकिन आप Confuse  है की अपने करियर की शुरुवात किस Language  से की जाए।

तो आप अपनी इस confusion  को इस पोस्ट को पढ़कर दूर कर सकते है क्युकी आज की इस पोस्ट में हम जानेगे Java Language के बारे में यह क्या होती है और कैसे काम करती है।

तो अगर आप भी जानना कहता है जावा Language  के बारे में तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढियेगा ताकि आपकी जावा को लेकर सभी confusion  दूर हो जाए।

Introduction Java

Java  को Sun microsystems के द्वारा डेवलप किया गया था। java  को General Purpose Programming Language  भी कहा जाता है। इसकी शुरुवात 1995 में microsystems  कंपनी में काम कर रहे James gosling के द्वारा की गयी थी।

जावा दूसरी प्रोगरामिंग language  के मुकाबले बहुत ही ज्यादा आसान है इसका इस्तमाल Operating system के अलावा इलक्ट्रोनिक devices  को बनाने में भी किया जाता हैं

आपको यह बात जानकार बहुत ही ज्यादा हरानी होगी की इस language  का इस्तमाल 300000 से भी ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक devices  को बनाने में किया जाता है कुय्की इस language  में लिखे गए code  इंग्लिश में होते है

जिसे एक आम आदमी के द्वारा भी समजा जा सकता है। इसी कारण से इसे High level language  में शामिल किया गया है। Java  में c++ के fundamental  को इस्तमाल किया जाता है

Java  का पहला नाम OAK  था लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर Java  रख दिया था किसी भी language  के code  को लिखने के लिए एक Rule  को फॉलो किया जाता है जिसे Syntax  कहा जाता है।

जैसे किसी भी Maths  के सवाल को Solve  करने के लिए एक फॉर्मूले का इस्तमाल किया जाता है बिलकुल उसी तरह से किसी भी language  के code  को लिखने के लिए Syntax  का इस्तमाल किया जाता है

अगर आप इसका इस्तमाल नहीं करते है तो आप Code  कभी भी Run  नहीं होगा और Error  दिखता रहेगा।

Histroy

Java  के बारे में जानने के बाद आपको इसके इतिहास के बारे में भी जान लेना चाहिए। James Gosling को language  का निर्माता माना जाता है

लेकिन इसके पीछे इनकी पूरी टीम का हाथ है जिसे Green Team भी कहा जाता है। 1990 में इंटरनेट बूम पर था और james  एक ऐसी language  का निर्माण करना चाहते थे जो छोटे से लेकर बड़े Electronic  devices  में काम करे।

तो इन्होने यह काम पूरा करने के लिए एक Team  बनाई जिसका नाम इन्होने green team रखा। इस टीम में जेम्स के साथ में Mike Sheridan और patrick Naughton भी शामिल थे जो प्रोफेशन से इंजीनियर थे।

इन्होने इस language  पर काम करना शुरू किया और कुछ ही समय के बाद में इन्होने एक language  बनाई जिसका नाम green talk ताखा गया था। और इस language  की coding c लैंग्वेज के अंदर की गयी थी।

लेकिन बाद में इस language  का नाम बदलकर OAK  रखा गया। क्युकी OAK  westrean countries का नेशनल tree  भी है। और इसे स्ट्रेंथ का सिंबल भी माना जाता है लेकिन OAK Technology companies का ट्रेड मार्क था

इसीलिए इसका यह नाम भी बदल दिया गया। सारी टीम ने अपने अपने suggestion  दिए लेकिन सभी Suggestions  में से सिर्फ दो नामो ( Silk और java ) को ही साइड रखा गया था।

जावा Indonasia  के Island  का नाम भी था और टीम को इसके अंदर कुछ अद्भुत भी लगा। इसीलिए सभी की सलाह को मानते हुए अंत में इस language  का नाम java  रखा गया।

Read Also:

C Language tutorial all information by securehindi

Ajax क्या होता है ? और कैसे इस्तेमाल करें जानिए हिंदी में

Java kya hai ? Java ka naam kyu badla gya tha.

Chracterstic Of Java

तो दोस्तों जावा के बारे में पर्याप्त जानकारी लेने के बाद में अब हम जानेगे की जावा के इस्तमाल से किस प्रकार के फायदे होते है। और कैसे हम इसके फायदों का इस्तमाल कर सकते है।

Simple Language

दोस्तों इस लैंग्वेज का बहुत ही बड़ा फायदा इसे माना जाता है क्युकी इसके अंदर लिखे गए कोड्स को किसी भी सामन्य व्यक्ति के द्वारा भी पड़ा जा सकता है। अगर आप इसके Oops  को समझने में सक्ष्म हो जाते है

तो आपको जावा सिखने से कोई भी नहीं रोक सकता।

Open Source

इस language  का यह भी बहुत ही अच्छा फायदा है। इसके लिए इसे cross plateform भी कहा जाता है। क्युकी इसमें एक बार लिखे गए कोड को आप किसी दूसरे device  को बनाने में भी इस्तमाल कर सकते है।

Security

इस language  में आप Authenction Technique में Public kry encryption  का इस्तमाल भी कर सकते है और इसकी मदद से Virus fre e system software  को भी डेवलप किया जाता है।

Distribute Dynamic

इसको Dynamic programme  भी मन जाता है क्युकी यह किसी भी Enviroment  को adapt  कर लेता है और इसके इसी नेचर की वजह से इंटरनेट के distribute  enviroment  में इसका रुतबा कायम है।

Multi-Threaded

इस फीचर की वजह से आप एक प्रोग्राम में बहुत सारे टास्क को पूरा कर सकते है। आपको अलग अलग टास्क के कोई दूसरे प्रोग्राम बनाने की कोई जरूरत नहीं है इस से आपके समय में भी बचत होती है।

Java version

. JDK Alpha and Beta (1995)

. JDK 1.0 (january 23 1996 )

. JDK 1.1 ( फेबरुरार 19 1997 )

. J2SE 1.2 ( December 8 1997 )

. J2SE 1.3 ( May 8  2000 )

. J2SE 1.4 ( February  6 2002 )

. J2SE 5.0 ( September  30 2004 )

. JAVA SE 6 ( December 11 2006 )

. JAVA SE 7 ( July 8 2011 )

. JAVA SE 8 ( March 18 2014 )

. JAVA SE 9 ( September  21 2017 )

. JAVA से 10 ( March 20 2018 )

. JAVA SE 11 ( LTS ) ( September  2018  )

. JAVA से 12 ( March 2019 )

. JAVA SE  13 ( September  2019 )

. JAVA SE  14 ( March 2020 )

. JAVA  SE 15 ( September )

. JAVA SE 16 ( March 2021 )

Java ko Free mein kaha se sikhe ?

Java  के बारे में जानें के बाद आपको इसे सिखने का मन किया होगा। तो हम आपके लिए ऐसे कुछ प्लेटफॉर्म लेके आये है जिनका इस्तमाल करके आप फ्री में Java  या फिर किसी भी programming  language  को सिख सकते है।

. Youtube.com

. Udemay.com

. Alison.com

. W3school.com

Conclusion ?

आज की यह पोस्ट हमारे विद्यार्थियों के काम की पोस्ट है अगर उन्हें जावा के J  के बारे में भी नहीं पता तो उन्हें एक बार पोस्ट को जरूर पड़ना चाहिए ताकि उन्हें जावा के बारे में पता लग जाए।

अगर आपको पोस्ट अछि लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करने न भूले और अगर आपका भी कोई सवाल जावा को लेकर रह गया हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

अगर आपको टेक्नोलॉजी और प्रोग्रामिंग से सम्बंधित जानकारी हिंदी में चाहिए तो आप हमारी वेबसाइट की सदस्य्ता ले सकते है ताकि कोई भी नई पोस्ट के आने पर आपको नोटिफिकेशन मिल जाए। ताकि आपसे कोई भी पोस्ट छूट न जाए।

Leave a comment

Kya aane wale samay mein khtam ho jayenge Shiba INU tokens ? Telegram se paise kaise kmaaye sampuran jaankari in hindi. Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi.
Kya aane wale samay mein khtam ho jayenge Shiba INU tokens ? Telegram se paise kaise kmaaye sampuran jaankari in hindi. Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi.