Metaverse क्या है ? Metaverse ke baare mein hindi mein jaankri 2022

Metaverse  क्या है । Metaverse  कैसे इस्तमाल करे इसका क्या फायदे है। अगर आप भी Metaverse  के बारे में जानना कहते है तो आज की पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना।

हाल ही में फेसबुक के CEO ने अपने फेसबुक न नाम बदलकर Meta  कर दिया है और उन्होंने इस नाम के लिए 400 करोड़ रूपए खर्च किये है

तो यह Metaverse  क्या है क्यों दुनिया के बहुत से लोग Meta  को भविष्य मानते है ?

Metaverse Kya hai ?

Metaverse क्या है  kaise istmaal kre sampuran jaankri hindi mein by securehindi.com
Meta Kya hai.

दोस्तों आज के समय में हर कोई मेटा की बात कर रहा है Metaverse  एक ऐसी दुनिया है जहा आप हर वो काम कर सकते है जो आप अपनी रियल लाइफ में करते है। इसे Virtual World भी कहा जाता है

कंफ्यूज मत होइए इसे हम बहुत ही अच्छे उदाहरण के साथ समझते है।

दोस्तों इस दुनिया में सबसे पहले black/white फिल्मे बनती थी उसके बाद कलर बनने लगी। समय के बदलाव के साथ साथ अपने बहुत सी 3D फिल्मे भी देखि होगी।

बहुत से लोगो का interset  गेम्स में है और बहुत से लोगो ने 3D गेम्स को खेला भी होगा । जी हां दोस्तों में उन्ही गेम्स की बात कर रहा हु जिनमें आप अपने रूम में बैठ कर कार्स की रेस में हिस्सा ले सकते हो।

आप अपने रूम में बैठ कर किसी भी कार को सिर्फ एक डिवाइस की मदद से चला सकते हो।

कुछ इसी तरह से Metaverse  भी काम करता है। Metaverse  में आपके नाम का एक अवतार बनाया होता है उसे आप चाहे तो खुद भी डिज़ाइन कर सकते है।

इसमें आप अपनी मनचाही सुपरपावर का इस्तमाल कर सकते है। और अपनी खामियों को भी छुपा सकते है

आप एक जगह पर बैठ कर पूरी दुनिया की सेर कर सकते है तो अब बात आती है की यह सब कैसे होता है यह सब पॉसिबल कैसे है। क्या सच में ऐसे हो सकता है Metaverse  कैसे काम करता है ?

Metaverse Kaam kaise krta hai ?

Metaverse  को वर्चुअल वर्ल्ड कहा जाता है इसमें आप वो सभी काम कर सकते है जो आप अपनी असली ज़िन्दगी में करते है

यह सब आप एक डिवाइस की मदद से कर पायंगे। आप उस डिवाइस की मदद से Metaverse  में एंटर कर पाएंगे।

आप Metaverse  में अपने जैसे दिखने वाला एक क्लोन एक अवतार बना सकते है जो आपके वो सभी काम करेगा जो आप करना कहते है

आपको बस अपने रूम में बैठ कर उसे कण्ट्रोल करना है Metaverse  में पूरी दुनिया को डिज़ाइन किया गया है आप अपने अवतार के साथ पूरी दुनिया में घूम सकते है।

दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे की आप सिर्फ उन चीज़ो को देख सकते है वो भी किसी अवतार की मदद से लेकिन दोस्तों अगर में कहु की आप उन सब चीज़ो को फील भी कर पाएंगे।

हैरान मत होइए दोस्तों जैसे आप रियल लाइफ में चीज़ो को देखकर रिएक्शन देते हो बिलकुल आप उसी तरह से metaverse  में भी दे सकेंगे।

यह सब संभव हो पायेगा सेंसर की मदद से जो आपके सरीर पर लगे होंगे। आप उन सेंसर की मदद से हर वो चीज़ फील कर पाएंगे वो आप रियल लाइफ में करते है।

अगर आप किसी के साथ कोई काम करते है तो वो सेंसर vibrate  होंगे जिससे आप यह समज सकेंगे की किसी ने आपको टच किया है।

Read Also;

IC15 INDEX  भारत का पहला क्रिप्टोकोर्रेंसी इंडेक्स क्या है कैसे काम करता है ?

Shiba Inu Listed on Coinswitch Kuber Application

Crypto Wallet kya hai ? Kaise istmaal kre

Metaverse Cryptocurrency ?

जहा मेटा को फ्यूचर माना जा रहा है वही मेटा से सम्बंधित बहुत सी क्रिप्टोकरेन्सी है जिनके बारे में हमने निचे जिक्र किया है। दोस्तों अगर आप चाहे तो किसी भी क्रिप्टो में इन्वेस्ट कर सकते है।

भारत के सबसे बेहतरीन एप्लीकेशन में से एक Coinswtich  With Kuber एप्लीकेशन इसकी मदद से आप किसी भी क्रिप्टो में निवेश कर सकते है।

किंस्वीट्च कुबेर में आप निचे लिंक पर क्लिक करके अकाउंट बना सकते है और kyc  कम्पलीट करने के बाद में आप किसी भी क्रिप्टो में निवेश कर सकते है।

दोस्तों अगर आप किसी भी क्रिप्टो में निवेश करते है तो अपने जोखिम पर करे।

Metverse  के अंतर्गत आने वाली क्रिप्टोकोर्रेंसी ?

. Enjin Coin (ENJ)

. Axie Infinity (AXS)

. Theta Network (THETA)

. Decentraland (MANA)

. Chilliz (CHZ)

. The Sandbox (SAND)

. Gala (GALA)

Meta ka Future kya hai ?

आमतौर पर तो मेटा के फायदे ही नज़र आ रहे है जैसा आप कोरोना में देख पा रहे है की घर से बाहर जाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है और बहुत से लोग अपना काम घर में बैठ कर करते है।

तो एक तरफ से यह सोशल डिस्टन्सिंग को भी सपोर्ट करता है आप अपने घर में बैठ कर वो हर काम कर सकते है जो आप अपनी असल जिंदगी में हर रोज करते थे।

फेसबुक के CEO मार्कज़करबर्ग ने अपनी फेसबुक का नाम बदलने के लिए 400 करोड़ रूपए खर्च किया। और उन्होंने फेसबुक का नाम बदलकर मेटा रख दिया।

हर दिन मेटा से जुडी कोई न कोई क्रिप्टो भी निकल कर आती है जो लोगो को बहुत ही अच्छा return  भी दे रही है। तो इस से लोगो का मेट्स पर विश्वास और भी बढ़ रहा है।

अगर आज के पैमानों को देखर खा जाये तो मेटा का फुरतुरे बहुत ही ज्यादा ब्राइट देखा जा सकता है। क्युकी हर कोई नई टेक्नोलॉजी का इस्तमाल कर रहा है।

Metaverse Clone ?

अपने metaverse  के बारे में बहुत सी बाते जान ली। और यह भी जान लिया की यह क्या होती है और कैसे काम करती है।

अब हम जानेंगे की आप इसके अंदर अपने क्लोन अपने अवतार को कैसे बना पाएंगे।

metaverse  के ऊपर फेसबुक कंपनी ने काम शुरू कर दिया है और उनके द्वारा एक वीडियो में Markzukerbrg  के अवतार को दिखाया गया था जिसमें वो हूबहू असली लग रहा था।

metaverse  में आपको अपने जैसा ही क्लोन बनाना होगा इसे बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है। आप इसमें अपनी उन खामियों को दूर कर पायंगे जो आपको अपने से शिकायते रहती है

अपने अवतार में आप चाहे तो कोई भी अपनी मनचाही सुपरपावर भी ऐड कर सकते है और उसे अपने हिसाब से चला सकते है। और आप चाहे तो अपने अवतार से हर वो काम करवा सकते है।

जो आप करना कहते थे या जो काम आप नहीं कर सकते थे आप उन कामो को भी अपने इस अवतार की मदद से कर सकते है।

Conclusion ?

आज की पोस्ट में हमने Metaverse  के बारे में सम्पूर्ण जानकरी प्राप्त की। अगर आपको जानकारी अछि लगी हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना। अगर आप क्रिप्टो टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकरी कहते है तो securehindi.com की सदस्य्ता जरूर ले।

 

2 thoughts on “Metaverse क्या है ? Metaverse ke baare mein hindi mein jaankri 2022”

Leave a comment

Aadhar Housing Finance का IPO, निवेश का अच्छा मौका ? Lovely Inu Coin कब जायेगा $1 तक ? ऑस्ट्रेलिया में Iphone users के लिए Shiba Game लॉन्च किया गया है Shiba को पीछे छोड़ होल्डिंग में आगे बढ़ा Babydoge ? Shiba Inu game ‘Shib Eternity’ को Australia में लॉन्च किया गया ?