fbpx

Quora क्या है ? कैसे इस्तेमाल करें जानिए हिंदी में

हलो दोस्तों फिर से स्वागत है आपका Securehindi.com में आज हम बात करने वाले है Quora अप्प के बारे में । क्वोरा अप्प का इस्तमाल आप कैसे कर सकते है यह किस काम आता है

हम इसका हिंदी में इस्तमाल कैसे कर सकते है यह bascially  एक Question answers वेबसाइट है जिसका इस्तमाल बहुत से उपयोगकर्ता अपने सवालों को जवाब पाने के लिए इस वेबसाइट पर जाते है चलिए इसके बार बारे में विस्तार से जानते है ।

Introduction Quora

तो क्वोरा question answer के लिए एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफॉर्म है इसका इस्तमाल उप योगकर्ता अपनी समस्या से सम्बंदित सवालों का जवाब पाने के करते है

अगर किसी को कोई सवाल नहीं पूछना तो वो यह जाकर पूछे गए सवालों के जवाब देकर उपयोगकर्ताओं की मदद भी कर सकता है इसमें बहुत ही फील्ड है जैसे- blogger, Health, Cooking, आपका जिसमें इंटेरसेट हो आप उस फील्ड को चुन कर अपनी जर्नी को शुरू कर सकते है

दोस्तों इस एप्लीकेशन की स्थापना 25 जून 2009 को हुई थी लेकिन इसे उपयोगकर्ताओं द्वारा 2010 में इस्तमाल किया गया। अब सोशल मीडिया को लेकर हर वयक्ति के सवाल ही इतने रहते है

जिस के कारण इस अप्प्लिअक्शन की लोकप्रियता और भी बढ़ती गयी। और आज के समय में यह एप्लीकेशन पूरी दुनिया में बहुत बढ़िया प्रदर्शन कर रहा है

दोस्तों इस एप्लीकेशन की एक ख़ास बात और है की इसे अब हाल कुछ साल पहले हिंदी में भी लांच किया गया है जिसके कारण अब जिन लोगो को हिंदी में सवाल पूछने या जवाब देने में थोड़ी बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता था तो अब नहीं करना पड़ेगा।

हिंदी में सर्विस प्रोवाइड कराने के बाद में इस एप्लीकेशन की लोकप्रियता और भी ज्यादा बाद गयी।

जैसे किसी भी वयक्ति को कोई भी सवाल पूछना हो या फिर किसी महत्वपूर्ण काम में किसी की सलाह लेनी हो तो वो इसका इस्तमाल कर सकता है

Quora ko istmaal kaise kre ?

तो दोस्तों अब तो आपको पता चल ही गया होगा की क्वोरा क्या होता। तो चलिए अब जान लेते है की इसका इस्तमाल कैसे किया जाए।

दोस्तों आप इस एप्लीकेशन का इस्तमाल Android  और IOS  दोनों प्लेटफॉर्म पर इस्तमाल कर सकते हो। Android  के लिये आपको इस एप्लीकेशन को playstore  से डाउनलोड करना होगा ।

डाउनलोड करने के बाद में आपको इस एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाना होगा दोस्तों इस पर अकाउंट बिलकुल वैसे ही बनेगा जैसे आप बाकी सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाते हो।

अकाउंट बनाने के बाद में आप किसी भी category  को चुन कर अपने सवाल पूछ सकते हो और किसी भी सवाल के जवाब दे सकते हो । इसी के साथ आपको इसके अंदर बहुत सी ग्रुप्स और पेजेज मिलेंगे जिनको फॉलो करके आप अपने ज्ञान में भी वृद्धि कर सकते हो।

और आप कोई भी सवाल इसमें पूछ भी सकते हो और अपने पूछे गए सवाल में आप अपना लिंक भी ऐड कर सकते हो।

आपको इसका हिंदी में इस्तमाल करने के लिए इसकी हिंदी ओफ्फिकल वेबसाइट hi.quora.com पर जाना होगा। अगर अपने एक बार अपना अकाउंट बना लिए है तो आपको दोबारा इसके ऊपर अकाउंट नहीं बनाना होगा। आपको सिर्फ कंटेंट हिंदी में मिलेगा बाकी सब सामान रहेगा।

Read Also

Ajax kya hota hai Kaise istmaal kre in hindi

Jquery kya hai kaise sikhe free of cost

E-Rupi(digital payment) kya hai. iska istmaal kaise kre.

Quora Partner Program

तो दोस्तों यह बड़ा अच्छा फीचर लगा मुझे क्वोरा का तो आप इसका इस्तमाल करके पैसा भी कमा सकते है। जी हां दोस्तों अब तक अपने सिर्फ bloging youtube instagram जैसे प्लेटफॉर्म से पैसे कमाए होंगे।

quora

लेकिन 2019 में क्वोरा ने अपना एक Partner program लांच किया जिस से आप पैसे कमा सकते हो। दोस्तों इसका इस्तमाल भी बिलकुल आसान है

आपको जिस तरह से यूटूब पेमेंट करता है ठीक उसी तरह से क्वोरा भी आपको पैसे भेजेगा। जैसे आप यूटूब वीडियो की ads  से पैसे कमाते हो उसी तरह आपके सवाल जवाब पर जितने visitor visti करेंगे।

तो उनको एक ad show की जाएगी उस ad  से जितना रेवेनुए जेनरेट होगा उसका कुछ % आपको आपके अकाउंट में मिल जाएगा। दोस्तों आप यकीन नहीं करेंगे बहुत से लोग सिर्फ क्वोरा अप्प्लिकटों से 1 से 2 लाख कमा रहे है ।

तो दोस्त आप भी इसका इस्तमाल करके अपने रेवेनुए को और बड़ा सकते है और अपनी Knowledge  में भी वृद्धि कर सकते है

Create a free blog use Quora

तो अब तक आपने बहुत कुछ क्वोरा के बारे में जान लिया है अब हम जानेंगे की क्वोरा पर फ्री में ब्लॉग बना कर अपने personal  ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लेके जाए ?

Create A Quora account

तो आपको सबसे पहले क्वोरा पर सबसे पहले आपने अकाउंट बनाना होगा। अपना अकाउंट आप ऊपर दी गयी Guideline  के मुताबिक बना सकते है अकाउंट बना ने के बाद में आपको अपने से रिलेटेड टॉपिक को चुनना होगा।

Go menu section

अकाउंट बनाने के बाद में आपको अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करना होगा। प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद में आपको 2nd नंबर पर blogs  का ऑप्शन नज़र आएगा। आपको उस पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको Create a ब्लॉग का ऑप्शन नज़र आएगा। आपको उसके ऊपर क्लिक करना होगा।

Create A free blog

आपके सामने blog name, blog URl, blog description, के ऑप्शन नज़र आयंगे। जो आपको अपने हिसाब से fill  करने होंगे। यह स्टेप कम्पलीट करने के बाद में आपका फ्री ब्लॉग क्रिएट हो जायेगा।

क्वोरा आपको एक फ्री blogname  प्रोवाइड कराएगा। जिसके बाद आप अपना ब्लॉग क्वोरा पर पब्लिश कर सकते है आपके क्वोरा ब्लॉग पर आने वाले vistior  को आप अपने पर्सनल ब्लॉग पर भी रेडिरेक्ट कर सकते है।

आप इसमें बिलकुल wordpress  और blogger  की तरह ही पोस्ट को लिख सकते है

Kya Sikha ?

तो आज के ब्लॉगपोस्ट में हमने जाना की क्वोरा क्या होता कैसे आप इसका इस्तमाल कर सकते है और आप इसका इस्तमाल करके कैसे बहुत से पैसे भी कमा सकते है तो दोस्तों आपको यह जानकारी कैसे लगी अपने विचार सहरे करना न भूले।

और अगर आपको पोस्ट में कही कोई कमी नज़र आई हो तो आप हमे अपने शुजाव भी बता सकते है अगर आपको जानकारी अछि लगी हो तो आप इस जानकरी को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो।

अगर आपको प्रोगरामिंग कंटेंट और टेक्नोलोग्य से सम्बंदित कंटेंट हिंदी में चाहिए तो आप हमारी वेबसाइट के नोटिफिकेशन को on  कर सकते है जिस से नई पोस्ट के आते ही आपको एक नोटिफिकेशन show  हो जायेगा। जिस से आप हमारी पोस्ट मको सबसे जल्दी पद पायंगे।

Leave a comment

Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi. Shiba Inu Coin ne le Terra Luna coin ki jgah ? NFT sell purchase krne ke liye best website ?
Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi. Shiba Inu Coin ne le Terra Luna coin ki jgah ? NFT sell purchase krne ke liye best website ?