fbpx

Shiba Inu in Hindi ? Shiba सम्पूर्ण जानकारी ?

आज के समय में हर कोई बंदा Cryptocurrency  में इन्वेस्ट करना चाहता है। क्युकी इसका कोई मूल्य निर्धारित नहीं होता। हाल ही में बहुत से लोगो को बिटकॉइन ने करोडपति और लखपति बनाया था।

लेकिन आजकल SHIBA INU COIN बहुत ही ज्यादा ट्रेंड कर रहा है। और बहुत से लोग इसमें इन्वेस्ट भी करना चाहते है। लेकिन लोगो के पास इसके बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है।

जिस से लोग इसके अंदर इन्वेस्टमेंट करने से डरते है। लेकिन आज की पोस्ट में हम इसी कॉइन के बारे में चर्चा करने वाले है। Shiba  क्या है कैसे काम करता है और क्या इसमें इन्वेस्ट करना सेफ होगा।

Introduction Shiba Inu Coin

Shiba

तो दोस्तों सूत्रों के हिसाब से Shiba  को dogecoin  को देखकर बनाया गया है. क्युकी जिस तरह से Dogecoin  की उत्पति एक meme  के जरिये हुई थी।

उसी तरह से Shiba  को भी एक Meme  के वायरल होने के बाद ही बनाया गया था। Shiba  बाकी cryptocurrency  से बहुत ही ज्यादा अलग है क्युकी आप किसी भी क्रिप्टोकोर्रेंसी को एक लिमिट के अंदर ही खरीद सकते है।

लेकिन Shiba  को आप बहुत ही ज्यादा मात्रा में खरीद और बेच सकते हो। और बिटकॉइन जैसी Crypto  को माइन करने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा महंगे महंगे सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की जरूरत होती है।

लेकिन Shiba  को आप अपने फ़ोन या लैपटॉप से भी माइन कर सकते है। Shiba  को Dogecoin  को देखकर बनाया गया है। यह कथन इस बात से साबित होता है

की Shiba  एक जापानी कुत्ते का नाम है जिसका बहुत ही ज्यादा शिकार किया जाता है। यह वही कुत्ता है जिसका चेहरा आपने Dogecoin  पर देखा होगा।

यह दोनों कॉइन इसी कुत्ते से विकसित हुए है

shiba  ने इसका नाम लिया तो Dogecoin  ने इसका चेहरा लेकर अपने आप को वायरल किया था।

Histroy

Shiba  को एक स्ट्रेंजर के द्वारा अगस्त 2020 में बनाया गया था। Shiba Inu Coin  एक Decentralized  cryptocurrency  है जिसका कोड नाम Shib  है इसे Shiba  टोकन के नाम से भी जाना जाता है।

Shiba  को जिस आदमी ने बनाया था उसकी पहचान को अब तक गुप्त रखा गया है उसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पायी है। लेकिन Shiba  को लेकर हर एक अपडेट को twitter  के माध्यम से लोगो तक पहुंचाया जाता है।

जिसने shiba  को बनाया था उसे सिर्फ 2 प्लेटफॉर्म Medium  और Twitter  पर ही एक्टिव पाया जाता है। इस कॉइन को Dogecoin  को देखकर बनाया गया है

जब इस कॉइन को बनाया गया था तब इसकी कीमत 0.000002 थी लेकिन इसके एक महीने के अंदर ही इसकी कीमत 0.000009 हो गयी। जैसे लोगो को इसके बारे में पता चलने लगा इसकी कीमत में और भी ज्यादा वृद्धि होने लगी।

इसके कुछ समय में ही shiba  की कीमत 0.0000383 डॉलर पहुंच गयी थी। एक रिसर्च के अनुसार यह पता चला था की 10 मई तक shiba  Inu Coin की captilization $ 13 तक पहुंच गयी थी।

जिसकी वजह से shiba  Crypto  top 14 में आने लगी थी। लेकिन इसकी कीमतों में कमी तब आयी जब Etherium  के फाउंडर ने $1 बिलियन के shiba  को covid-19 के फण्ड में डोनेट कर दिए।

Read also :

C Language tutorial all information by securehindi

Telegram kya hai. Kaise istmaal kre full information

Metaverse क्या है ? real vs virtual world ?

Shiba mein Invest kaise kre ?

आपको अब पता चल गया होगा की Shiba  क्या है कैसे काम करती है। अब हम जानेगे की आप Shiba  में या किसी भी क्रिप्टो में इन्वेस्ट कैसे कर सकते है।

तो आपको किसी भी crypto  में इन्वेस्ट करने के लिए सबसे पहले एक प्लेटफॉर्म की जरूरत पड़ती है जिसको crypto  एक्सचेंज कहा जाता है।

आपको इंटरनेट पर बहुत सारे प्लेटफॉर्म मिल जायेंगे Crypto  में इन्वेस्ट करने के लिए लेकिन जिसे में खुद भी इस्तमाल करता हु और जो भारत की सबसे बड़ी Crypto  एक्सचेंज है वो WazirX  है।

Dowanload App

सबसे पहले आपको अपने Playstore  से जाकर इस एप्लीकेशन को अपने डिवाइस में डावनलोड करना होगा। अब आपको इसके अंदर अपनी Mail  को verify  करना होगा।

Add payment Option

जब आप अपने आप को इसके अंदर verify  कर लेते हो तो आपको Crypto  को sell  और purchase  करने के लिए एक payment option ऐड करना होता है। इसमें आप UPI Id या फिर बैंक अकाउंट के द्वारा अपने पेमेंट ऑप्शन को ऐड कर सकते है। और क्रिप्टो को sell  और purchase  कर सकते हो।

Search and Invest Crypto

अब आप किसी भी क्रिप्टो को खरीदने के लिए बिलकुल त्यार है। अब आपको अपने सर्चबार में जाकर क्युकी आप Shiba  को purchase  कर रहे है तो आपको Shib  सर्च करना है और जो सबसे पहले आएगा उस पर क्लिक करके आप जितने चाहे उतने shibu  खरीद सकते है।

WazirX Option

अगर आप WazirX  का इस्तमाल कर रहे है तो आपको निचे 4 ऑप्शन दिखेंगे जिनका इस्तमाल करके आप अपने अकाउंट को बड़ी ही आसानी से मैनेज कर सकते है।

Quick Buy

जैसा की आपको नाम से ही पता चल रहा है इस पर क्लिक करने के बाद में आप किसी भी crypto  में बिना सर्च किये इन्वेस्ट कर सकते है। आपको सीधा buy  का ऑप्शन इसके अंदर दिखाई देता है।

Exchange

इसके ऊपर क्लिक करने के बाद में आप किसी भी crypto  को analysis  कर सकते है। और अगर आप चाहे तो जो crypto  अपने purchase  कर रखी है उसे आप किसी दूसरी क्रिप्टो के साथ में चेंज भी कर सकते है।

Orders

इस ऑप्शन का इस्तमाल करके आप अपने द्वारा खरीदी गयी क्रिप्टो का रिकॉर्ड रख सकते है। यह आपको बताता है की अपने कब कितने रूपए की किस क्रिप्टो में इन्वेस्ट किये थे।

Funds

यह दोस्तों इस अप्प का सबसे आखिरी का ऑप्शन है इसका इस्तमाल करके आप अपने पैसो को इसके अंदर डाल और निकाल सकते हो। और आपको यह आपके पैसो के बारे में भी बताता है अपने कितने इन्वेस्ट किये है और कितने आपके Wallet  में बचे हुए है।

Start your Crypto journey with Coinswitchkuber

अगर आप भी अपनी क्रिप्टो जर्नी की शुरुवात करना चाहते है तो आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके coinswitch  kuber  एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बना कर आप 100 रूपए से भी क्रिप्टो में अपनी इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते है।

Click this Link : https://coinswitch.co/in/refer?tag=oK4r

अगर आप दोस्तों मेरे लिंक से coinswtich  पर अपना अकाउंट बनाते है तो बदले में मुझे छोटी सी कमीशन मिलेगी और आपको भी कुछ रूपए की बिटकॉइन अपने अकाउंट में देखने को मिलेगी ।

Shiba Inu Coin ka Future kya hai ?

तो दोस्तों आपको यह तो पता चल ही गया है की Shiba  आखिर है क्या और किसने बनाया था। लेकिन क्या आपको इसमें फ्यूचर के लिए इन्वेस्ट करना चाहिए।

तो अगर इसके फाउंडर्स की माने तो उनका मानना है की इसकी कीमत 2025 तक 1 रूपए हो सकती है। लेकिन इसकी कीमत 1 रूपए पर तब पहुंचेगी जब इसकी मार्किट कैप्टिलाइजेशन $300 बिलियन डॉलर पर पहुंच जाएगी।

क्युकी Shiba  inu coin मात्रा में बहुत ही ज्यादा है। अब हाल ही में इसके अंदर बहुत ही अच्छा पंप देखा गया था। इसने लोगो के पैसो का काफी अच्छा return  दिया था। लोगो को उम्मीद है

की यह ऐसा ही पंप दोबारा जरूर मरेगा। अगर आप भी इसके अंदर long-term के लिए इन्वेस्ट करना चाहते है तो आपको इसके अंदर पैसो को लगा कर छोड़ देना चाहिए। और long-term के लिए आपको ऐसी क्रिप्टो के अंदर इन्वेस्ट जरूर करना चाहिए।

Kya Shiba koi Scam hai ?

नहीं, Shiba  कोई scam  नहीं है बल्कि यह एक भरोसेमंद क्रिप्टो है।

Shiba Inu Coin mein Future mein Invest kaise krna chahiye ?

अगर इसके फाउंडर्स की माने तो इसकी कीमत 2025 तक 1 रूपए तक पहुंच जाएगी। तो आपको इसके अंदर long-term के लिए जरूर इन्वेस्ट करना चाहिए।

Conclusion ?

आज की पोस्ट में हमने चर्चा की Shiba Inu Coin  क्या है और क्या हम इसमें भविष्य के लिए इन्वेस्ट कर सकते है। तो हमे लगता है की आपके shiba  को लेकर जो भी सवाल होंगे वो सब इस पोस्ट को पड़ने के बाद में क्लियर हो गए होंगे।

अगर आपने हमे फॉलो नहीं किया है तो आप हमे फॉलो कर लीजिये क्युकी अगली पोस्ट हमारी शीबा की फुल केस स्टडी पर आने वाली है जिसमें आपके सभी बचे हुए सवालों के जवाब होने वाले है

Leave a comment

Kya aane wale samay mein khtam ho jayenge Shiba INU tokens ? Telegram se paise kaise kmaaye sampuran jaankari in hindi. Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi.
Kya aane wale samay mein khtam ho jayenge Shiba INU tokens ? Telegram se paise kaise kmaaye sampuran jaankari in hindi. Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi.