fbpx

Telegram kya hai. Kaise istmaal kre full information

बिज़नेस और टेक्नोलॉजी के मामले में अमेरिका सबसे आगे है। यहाँ तक की जिन एप्लीकेशन का आप रोजाना इस्तमाल करते हो जैसे-: Instagram  whatsapp  facebook  वो सब भी अमेरिका के ही है। लेकिन आज की पोस्ट में हम ऐसी एप्लीकेशन के बारे में बार करने जा रहे है जो Non-American है जिसका नाम Telegram  है

और बहुत ही तेजी से इन सभी अप्प्स से ज्यादा लोकप्रियता हासिल करता जा रहा है। जी है दोस्तों तो आज हम बात करने वाले है Telegram  के बारे में। यह क्या है कैसे काम करता है और कैसे हम इसका इस्तमाल कर सकते है।

Introducation Telegram

Telegram  का अर्थ है ‘ तार का समाचार’ और यह एप्लीकेशन cloud  पर आधारित है मतलब आप इसके डाटा को किसी डिवाइस में सेव न करके इसके अंदर भी सेव कर सकते हैl

Telegram  भी   बाकी Messaging app की तरह ही एक messaging application है इसके जरिये आप किसी से भी Image Audio Video Gif  और अन्य doucments  के लिंक को भी शेयर कर सकते है।

Telegram  कुछ ही समय में अपने अद्भुत फीचर्स के कारण दुनिया भर में लोकप्रिय हो गया। Telegram  के पास 2 साल पहले एक्टिव यूजर 200 मिलियन से भी ज्यादा थे। तो आज आप इसकी लोकप्रियता का अंदाज़ा लगा सकते है।

इस एप्लीकेशन ने पिछले 5 सालो में दुनिया भर में बहुत ही ज्यादा लोकप्रियता हासिल की है इस बात का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते है की आज के समय में Telegram के Googleplaystore  पर 1 बिलियन से भी ज्यादा Dowanloaders  हो चुके है

Histroy oF Telegram

Telegram  को Pavel Durov और इनके भाई Nikolai Durov के द्वारा सन, 2013 में लांच किया गया था। Pavel Durov Telegram  के साथ साथ VK  वेबसाइट के भी फाउंडर है इन्होने यह वेबसाइट 2006 को बनाई थी।

इनकी यह वेबसाइट Russia  की सबसे फेमस वेबसाइट है इस वेबसाइट के शुरू होने के बाद में 7 सालो बाद Telegram  की स्थापना की गयी। Telegram  का software आधार Pavel  ने त्यार किया था।

जिसके बाद इनके भाई ने इनका आर्थिक रूप से सहयोग किया। शुरुवात में Telegram  का Social media की तरफ से अच्छा Feedback  देखने को मिला था।

2013 में लांच करने के बाद में 2016 तक इसके अंदर 150 करोड़ संदेशो का आदान- प्रदान होने लगा था। और 2018 में टेलीग्राम ने अपने 20 करोड़ Dowanloaders  को पूरा किया।

14 मार्च 2019 की एक स्पीच में Pavel Daurov ने कहा 24 घंटो के अंदर Telegram  को 30 लाख नए लोगो ने Signup  किया है। जो की उस समय में एक World  record  बन गया था। Telegram  की लोकप्रियता बाकी सोशल मीडिया अप्प कीतरह बढ़ने लगी थी।

2020 तक टेलीग्राम के Dowanloaders  की संख्या 40 करोड़ तक पहुंच गयी थी। और आज के समय में इसके डोवान्लोडेरस 1 billion  से भी ज्यादा हो चुके है।

Telegram ka istmaal kaise Kre ?

Telegram  का इस्तमाल आप अपने डिवाइस के हिसाब से कर सकते है। क्युकी टेलीग्राम हर तरह के डिवाइस के लिए अवेलेबल है। टेलीग्राम के बारे में इतना कुछ जानने के बाद में आप इसका इस्तमाल तो जरूर करना चाहोगे तो इसका इस्तमाल आप निचे के Steps  को पढ़ कर सकते है।

Dowaload

. सबसे पहले आपको अपने डिवाइस के हिसाब से टेलीग्राम को अपने डिवाइस में इंस्टाल कर लेना है। इसके बाद में आपको अपने इस एप्लीकेशन को ओपन करना है।

. open  करने के बाद में आपके सामने कुछ इस तरह का Interface  आएगा। इसके अंदर आपको Start Message  पर क्लिक कर देना है।

Telegram kya hia
Click Start Message

. इसके बाद में आपको इस पेज के अंदर अपना Country code सेलेक्ट करने के बाद में अपना मोबाइल नंबर डालना है। मोबाइल नंबर डालने के बाद में आपसे यह कुछ सेकंड मांगेगा आपको वेरीफाई करने के लिए इसके बाद में यह आपको वेरीफाई कर देगा।

Telegram kya hai kaise istmaal kre janiye hindi mein
Select Country Code

. verify  होने के बाद में आप टेलीग्राम के Dashboard  पर चले जाओगे जो कुछ इस तरह का दिखेगा। इसके अंदर आपको left साइड में क्लिक करना है और अपनी प्रोफाइल को एडिट करना है।

आप अपने Bio  में अपने ग्रुप या चैनल के बारे में लिख सकते हो। और आप अपने किसी अन्य चैनल का लिंक भी इसके अंदर ऐड कर सकते है। जब आप अपनी प्रोफाइल को पूरा कर लेते हो तो आपका Telegram  इस्तमाल करने के लिए त्यार हो जाता है।

Read also:

Meesho App kya hai. Kaise istmaal kre in hindi 2021

PI Network kya hai. PI Mining kaise kre

Pinterset क्या है ? Pinterset का कैसे इस्तेमाल करें

Telegram Features

Telegram  पर अकाउंट बनाने के बाद में आपको इसके कुछ फीचर के बारे में जरूर पता होना चाहिए जिनका इस्तमाल आप इन फीचर्स को जानने के बाद में और भी अच्छे से कर पाएंगे।

channel / Groups

इस एप्लीकेशन का यह बहुत ही अच्छा फीचर है इसका इस्तमाल करके आप 20,000 लोगो का ग्रुप्स बना सकते है और आप इस एप्लीकेशन के अंदर ही अपना चैनल बना कर unlimited  लोगो को मैसेज और ब्रॉडकास्ट दोनों कर सकते है।

Privacy

Telegram  के अंदर बहुत ही बढ़िया तरह की प्राइवेसी दी गयी है। अगर आप इस एप्लीकेशन की प्राइवेसी को किसी अन्य messanging  अप्प की प्राइवेसी के साथ Compare  करोगे तो आपको Telegram  की प्राइवेसी ज्यादा हाई लगेगी।

इसके अंदर आप किसी भी गुमनाम तरिके से किसी अन्य से चाट कर सकते हो। इसी के साथ में आप अपनी चैट्स को एडिट भी कर सकते है। और अपनी calls  के लिए end-to-end encrypted security  का भी इस्तमाल कर सकते है।

Devices

इस एप्लीकेशन को आप किसी भी डिवाइस laptop Mobile Tablet  के लिए इस्तमाल कर सकते है। क्युकी टेलीग्राम का सर्वर हर तरह के सर्वर को सपोर्ट करता है। इस अप्प का इस्तमाल Linux OS  में भी किया जाता है।

Advantage

. Telegram  का इस्तमाल करते वक़्त आप अपनी आँखों की सेफ्टी के लिए नाईट मोड का इस्तमाल भी कर सकते है।

. इसमें आप अपनी चैट्स को एडिट्स भी कर सकते है। और आपको इसमें चाट के अंदर सीक्रेट चैट्स का ऑप्शन भी इस्तमाल करने को मिलता है। इसका इस्तमाल करके आप किसी भी गुमनाम तरिके से किसी से भी बात कर सकते है।

. आपको टेलीग्राम के अंदर Customization  का ऑप्शन भी देखने को मिलता है जिस से यूजर अपने हिसाब से इस अप्प को customize  कर सकते है।

. आप इसमें अपने जरूरी मेसेज को किसी भी डिवाइस में सेव न करके इस अप्प के अंदर ही सेव कर सकते है। क्युकी इस एप्लीकेशन के अंदर आपको Cloud messanging  देखने को मिलती है।

. इस एप्लीकेशन के अंदर चैट्स करने के नई टेक्निक दी गयी है जिसका इस्तमाल करने के बाद आप अपनी चैटिंग में बहुत सा sudaar  कर सकते है।

. टेलीग्राम अप्लीकेशन मोबाइल नंबर की सहायता से चलता है आप इसके अंदर एक मोबाइल नंबर के अलावा कई मोबाइल नंबर का इस्तमाल कर सकते है।

. आप अपने बाकी सोशल मीडिया अकाउंट की Display Pic  पर सिर्फ एक ही फोटो लगा सकते है। लेकिन आप Telegram  की Display Pic  में एक से ज्यादा फोटो को लगा सकते है।

Conclusion

Telegram  एक बहुत ही अच्छा एप्लीकेशन है इसके बहुत ही अद्भुत फीचर इसको बाकी सोशल मीडिया अप्प से अलग बनाते है। लेकिन इसके बारे में भारत में बहुत ही कम लोगो को इसके फीचर के बारे में पता है। हम उम्मीद करते है की आपको हमारी इस पोस्ट की मदद से Telegram  के बारे में सारी जानकारी मिल गयी होगी।

अगर आपका Telegram  को लेकर कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके भी पूछ सकते हो। Securehindi  पर Programing App/Software review  और टेक्नोलॉजी से सम्बंधित कंटेंट को शेयर किया जाता है।

Leave a comment

Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi. Shiba Inu Coin ne le Terra Luna coin ki jgah ? NFT sell purchase krne ke liye best website ?
Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi. Shiba Inu Coin ne le Terra Luna coin ki jgah ? NFT sell purchase krne ke liye best website ?