fbpx

Jquery क्या है ? संपूर्ण जानकारी हिंदी में ?

तो दोस्तों आपका फिर से स्वागत है Securehindi.com में आज के इस पोस्ट में हम चर्चा करने वाले है Jquery  के बारे में । यह क्या होता है कैसे काम करता है और इसको आप बिलकुल फ्री में कैसे सिख सकते हो ।

Introduction Jquery

जक्वेरी जावास्क्रिप्ट की एक लाइटवेट लाइब्रेरी है जिसका इस्तमाल आपको वेब एप्लीकेशन को बनाने के लिए किया जाता है Jquery javascript language  को बहुत ही सरल रूप प्रदान करता है।

इसकी मदद से कोई भी जावास्क्रिप्ट का आसानी से इस्तमाल कर सकता है इसकी मदद के कारन जावास्क्रिप्ट के बहुत से कोड्स को छोटे रूप प्रदान करके लिखा जा सकता है

इसकी मददद से समय की काफी बचत होती है और इसके इस्तमाल से जावास्क्रिप्ट में जिन effects  को लगाने के लिए बहुत ही बड़े बड़े कॉड्स लिखने पड़ते थे ।

इसमें वही effects  बहुत ही short codes को लिखने से हो जाते है जक्वेरी का निर्माण जावास्क्रिप्ट को आसान बनाने के लिए किया गया था इसकी मदद से आप कम से कम समय में वो सभी attractive effects लगा सकते है

जिसको लगाने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा लम्बे लम्बे कोड्स को लिखना पड़ते थे और बहुत ही ज्यादा समय गवाना पड़ता था ।

Jquery ka istmaal

तो दोस्तों jquery  का इस्तमाल javascript  से तो बहुत ही ज्यादा आसान है परन्तु एक डेवलपर इसका इस्तमाल दो तरीको से कर सकता है ऑनलाइन और ऑफलाइन ।

जी हां दोस्तों आप इसका इस्तमाल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से बहुत ही सरल विधि से कर सकते हो । बस आपको इनका इस्तमाल करने के लिए सही विधि का ज्ञान होना चाहिए ।

तो अब हम इनके दोनों तरीको के बारे में बात करने वाले है तो चलिए सबसे पहले जान लेते है इसके ऑफलाइन तरिके के बारे में ।

Offline use in Jquery

तो अगर आप इसका ऑफलाइन इस्तमाल करना चाहते है तो आपको Jquery  की offical website पर जाना होगा । जिस से आप इसका ओफ़्फ़्लइन इस्तमाल कर पायंगे ।

Jquery

जब आप इसकी वेबसाइट पर visit  हो जायँगे तो आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन होगा । इसमें जाते ही आपको इस पेज के सबसे ऊपर लेफ्ट साइड में Download  का बटन दिख रहा होगा ।

आपको जाकर उसके ऊपर क्लिक करना होगा । क्लिक करने के बाद में आप सीधा दूसरे पेज पर redirect  हो जायँगे ।

js

इस पेज पर आने के बाद में आप इसे किसी भी टाइप से अपने सिस्टम में सेव कर सकते हो । अगर आप जक्वेरी के साथ में Ajax  का भी इस्तमाल करना चाहते हो तो आप जक्वेरी with ajax को भी डाउनलोड कर सकते हो ।

अगर आपको Ajax  के बारे में सही ढंग से जानना है तो आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके फुल आर्टिकल को पढ़ सकते है

आपके सिस्टम में जक्वेरी की file  सेव हो जाने के बाद में आप इसका ऑफलाइन इस्तमाल कर सकते है आप इसमें बहुत से illusion क्रिएट कर सकते है और बहुत से attractive effects को भी बना सकते है

बस आपके सिस्टम में इसकी फाइल सेव होने चाहिए जिस से आप इसको अपनी वेबसाइट पर Run  करवा सकते है

Online Use in Jquery

तो दोस्तों अब बात करते है इसको इस्तमाल करने के दूसरे तरिके की दूसरे तरिके में इसे आप ऑनलाइन इस्तमाल कर सकते है

ऑनलाइन इस्तमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट पर जक्वेरी का लिंक डालना होगा । आप जक्वेरी का इस्तमाल ऑनलाइन लिंक डालकर कर सकते है

लिंक को डालने के लिए भी आपको बिलकुल same Pattern को फॉलो करना होगा जो ऑफलाइन तरिके में बताया हुआ है । सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट पर जाना होगा और वह से आपको इसके लिंक को कॉपी करना होगा।

लिंक को कॉपी करने के बाद में आपको अपने सर्वर के <Head> Section  में इसको पेस्ट करना होगा। लिंक को पेस्ट करने के बाद ही आप जक्वेरी का इस्तमाल कर पायंगे वो भी ऑनलाइन तरिके से।

दोस्तों इसको ऑनलाइन इस्तमाल करने में मुझे एक Problem face  करनी पड़ी थी जो में आप सबके साथ शेयर करना चाहूंगा। जैसे जब आप इसका ऑनलाइन इस्तमाल करते है और आपको कोई इफ़ेक्ट रन करवाना है

लेकिन इसकी जो original website है वह का सर्वर डाउन चल रहा है तो आपकी वेबसाइट की स्पीड भी धीमी हो जाएगी । लेकिन ऑफलाइन में डेवलपर को ऐसी किसी भी प्रॉब्लम को फेस नहीं करना पड़ता।

Read also:

Ajax kya hota hai Kaise istmaal kre in hindi

E-Rupi(digital payment) kya hai. iska istmaal kaise kre.

Advantage Of Jquery

Essay Work

तो दोस्तों आपको जावास्क्रिप्ट में जिस effects को लगाने के लिए बहुत ही लम्बे-चौड़े कॉड्स को लिखना पड़ता था। जक्वेरी में आपके उन्ही इफेक्ट्स को बहुत ही छोटे कोड को लिखने से हो जाता है उदाहरण के लिए आपको Document.getElementById लिखने की बजाए आपको सिर्फ $ sign लगाने की जरूरत है और आपका काम हो जायेगा। आपको इस लाइन से अदांजा लग ही गया होगा की जक्वेरी जावास्क्रिप्ट को किनता सरल बनता है

Uses

दोस्तों जक्वेरी का सबसे बड़ा फायदा ये भी की आप इसको दो तरीको से इस्तमाल कर सकते हो। ऑनलाइन और ऑफलाइन। आपको अगर ऑफलाइन करने में आसानी है तो आप ऑफलाइन कीजिये और अगर आपको ऑनलाइन करने की इच्छा है तो आप इसको ऑनलाइन भी इस्तमाल कर सकते है

Use With Ajax

दोस्तों इसमें एक और कमाल की बात यह भी की आप इसका इस्तमाल Ajax  के साथ में कर सकते हो। Ajax  का इस्तमाल होने के कारण आपकी वेबसाइट और भी ज्यादा बेहतरीन बनती है

Attractive Design

आप इसको ऑनलाइन और ऑफलाइन इस्तमाल करके अपनी वेबसाइट बेहतरीन तरिके से इफ़ेक्ट को रन करवा सकते हो। attractive effects के कारण आपकी वेबसाइट का डिज़ाइन और भी ज्यादा निखर जायेगा।

Tursted Library

दोस्तों यह बहुत ही Trusted लाइब्रेरी है क्युकी इसका इस्तमाल काफी वर्षो से होता आ रहा है और इसका इस्तमाल Amazon, Google, Tesla, जैसी कम्पनिया बहुत ही लम्बे समय से करती आ रही है तो समय के साथ साथ यह काफी भरोसेमंद लाइब्रेरी बन गयी है

Jquery ke Components

तो दोस्तों हमने बात कर ली की जक्वेरी क्या होती है और कैसे काम करती है हम इसका इस्तमाल कैसे कर सकते है तो अब बात करते है इसके Components  के बारे में। अगर देखा जाए तो जक्वेरी के बहुत सारे कंपोनेंट्स है लेकिन दोस्तों इनमें से मेने कुछ का जिक्र निचे किया है ।

. Ajax

. Animation

. Utilites

. Html Event Methods

. Css Maniopulation

How To Learn Jquery For Free OF Cost

तो दोस्तों हमने जक्वेरी के बारे में लगभग बहुत ही जानकारी प्राप्त कर ली। तो दोस्तों अब हम आपको बतायंगे की आप इसको एकदम फ्री में सिख सकते है बिना कोई पैसे दिए।

तो दोस्तों मेने निचे कुछ प्लेटफॉर्म को मेंशन किया है जिन पर आप जाकर जक्वेरी ही नहीं बहुत से कोर्स को फ्री में सिख सकते है और अगर आप बहुत से कोर्स फ्री में करना चाहते हो तो आप Youtube  पर एक चैनल है।

Fzfact  के नाम से ये भाई हमेशा फ्री कोर्स की वीडियो लेकर आता है तो आप इसके चैनल को भी subscribe  कर सकते है।

. Yutube.com

. Udemy.com

. Alison. com

. tecnoguruamit.com

Kya Sikha ?

तो दोस्तों आज की पोस्ट में हमने बात की जक्वेरी के बारे में की जक्वेरी क्या होती है कैसे इसका हम इस्तमाल कर सकते है। और ये कैसे काम करती है

और दोस्तों कैसे आप इसको फ्री में सिख सकते हो। दोस्तों अब बहुत से वयक्ति बोलेंगे की फ्री में कोई कोर्स अच्छा कोर्स नहीं मिलता। लेकिन दोस्तों करने से सब होता है जब आपके पास पैसे ही 5000 है

और आप इन पैसो से या तो अपना घर चलाओ या कोर्स खरीदो । तब आप क्या करेंगे। तो दोस्तों हमारी यही कोसिस रहती की हम जिस भी टॉपिक पर पोस्ट लिखे उसे आप बिलकुल फ्री में सिख सको।

अगर आपको हमार यह पोस्ट अछि लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करके अपने ज्ञान को बात सकते है क्युकी ज्ञान बाटने से बढ़ता है। और अगर आपको हमारी पोस्ट में कही कुछ कमी नज़र आती हो तो आप हमे अपने शुजाव भी भेज सकते है।

Leave a comment

Kya aane wale samay mein khtam ho jayenge Shiba INU tokens ? Telegram se paise kaise kmaaye sampuran jaankari in hindi. Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi.
Kya aane wale samay mein khtam ho jayenge Shiba INU tokens ? Telegram se paise kaise kmaaye sampuran jaankari in hindi. Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi.