NFT क्या है ? कैसे इस्तमाल करे जानिए सम्पूर्ण जानकरी

आजका युग डिजिटल युग चल रहा है। इसमें आपको हर तरफ क्रिप्टोकोर्रेंसी टोकन Nft  आदि के बारे में सुनने को मिलता है। लेकिन आपको पता नहीं है इनका इस्तमाल कैसे करना है और यह है क्या ?

दोस्तों अगर आपको क्रिप्टोकोर्रेंसी के बारे में भी नहीं पता तो आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके जान सकते है की क्रिप्टोकोर्रेंसी क्या है और इसका कैसे इस्तमाल किया जाता है।

आज की पोस्ट में हम जानने वाले है की NFT  क्या है ? इसकी मदद से आप पैसे कैसे कमा सकते है। कैसे इस्तमाल करे जानिए हिंदी में सम्पूर्ण जाकारी

Introduction NFT

NFT  की फुल फॉर्म Non-Fungible-Token है। इसका मतलब इसके नाम में ही छुपा हुआ है। non-fungible का मतलब हुआ जिसकी जगह कोई नहीं ले सकता।

उदाहरण के लिए हम समझते है की जैसे दुनिया में सिर्फ एक ही बुर्जखलीफा है इसकी जगह कोई और बिल्डिंग नहीं ले सकती। जो सिर्फ दुनिया में एकलौती हो।

उसे non-fungible कहा जाता है।

अब दोस्तों अगर आप किसी भी चीज़ को डिजिटल वर्ल्ड में sell  करोगे। तो आपको उसका मालिक दिखाने के लिया आपके नाम से एक टोकन रजिस्टर कर दिया जाता है।

तो दोस्तों NFT  के जरिये किसी भी चीज़ को sell और purchase  किया जाता है

चलिए इसे एक उदाहरण के साथ समझते है।

अपने अपनी असल ज़िन्दगी में तो किसी चीज़ की बोली लगती जरूर देखि होगी। NFT  भी बिलकुल उसी तरह से काम करता है।

यहां पर आप किसी भी ऐसी चीज़ को बेच या खरीद सकते है जो पूरी दुनिया में बिलकुल अनमोल है हां बिलकुल अनमोल रत्न की तरह। आपके पास पूरी दुनिया से कुछ अलग चीज़ होनी चाहिए।

फिर वो चाहे कोई वास्तु सामन कुछ भी हो सकती है।

आप उसे बैठे बैठे खरीद सकते है। जब आप उसे खरीद लेंगे या दुनिया को पता लग जायेगा की आपके पास कोई ऐसी चीज़ है जो पूरी दुनिया में सिर्फ एक ही है

तो आपको NFT  दे दिया जायेगा। जब तक आपके पास NFT  का टोकन रहेगा जब तक आप उस चीज़ के मालिक रहेंगेl

आपको जानकर हरानी जरूर होगी क्युकी एक आदमी ने NFT  की मदद से अपने ट्वीट को 18 करोड़ रूपए में बेच दिया था। उड़ गए न दोस्तों होश यह NFT  की ताकत है।

NFT kis Technology pr kaam krta hai ?

दोस्तों NFt  ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर काम करता है ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी को बहुत ही ज्यादा पॉवरफुल माना जाता है। इसका कण्ट्रोल किसी एक के हाथ में नहीं होता।

मान लेते है की आपने ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर अपने नाम से कोई फाइल बनाई है। और उसका पासवर्ड सिर्फ आपके पास है। तो आपके अलावा और कोई भी उसमें छेड़छाड़ नहीं कर सकता।

क्युकी ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी हर उस कंप्यूटर के साथ में जुडी हुई होती है जो भी कंप्यूटर इस टेक्नोलॉजी को इस्तमाल कर रहा होता है।

तो अगर कोई आपकी फाइल को हैक करता है तो उसे उन सब कम्प्यूटर्स को हैक करना होगा जिन जिन से ब्लॉकचैन जुडी हुई है। और यह हाल में नामुमकिन है।

NFt  में जब भी आप किसी arts  को बेचते है तो आपको पैसे नहीं दिया जाते क्युकी यह ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर काम करती है तो इसमें क्रिप्टोकोर्रेंसी के जरिये पेमेंट की जाती है।

इसमें ज्यादातर पेमेंट करने के लिए एथेरियम क्रिप्टोकोर्रेंसी को इस्तमाल किया जाता है।

Best Website to sell and purchase NFT ?

NFT kya hai kaise kaam krta hai ?

मैं उम्मीद करता हु की दोस्तों आपको NFT  के बारे मैं बहुत कुछ पता लग गया होगा। लेकिन आपको NFT  को sell  और purchase  करने के लिए एक प्लेटफॉर्म की जरूरत होती है.

तो अब जानते है हम उसी प्लेटफॉर्म के बारे में जिसकी मदद से आप किसी भी NFT  को Sell  और purchase  कर सकते है।

तो दोस्तों आप Opensea.io पर जाकर किसी भी NFT  को सेल्ल और purchase  कर सकते है। इसके अलावा आप किसी भी NFT  के बारे में जानकारी भी हासिल कर सकते है।

इस वेबसाइट पर आप किसी भी NFT  में Biding  होते हुए भी देख सकते है और उस NFT  के असली मालिक के बारे में भी जान सकते है।

अभी दोस्तों हाल ही में Michael joseph winkelmann  नामक आदमी ने अपनी पेंटिंग को NFT  में बदलकर 500 करोड़ में बेचा है।

Read Also:

Shiba Inu Listed on Coinswitch Kuber App.

Bitcoin का मालिक कौन है सम्पूर्ण जानकरी ?

Crypto Mining kya hai ? Kaise Kre ?

How to sell and Purchase Nft ?

दोस्तों आपको NFT  में sell  और purchase  करने के लिए opensea.io वेबसाइट पर जाकर अपने वॉलेट को NFt  वेबसाइट से कनेक्ट करने होगा।

दोस्तों आप किसी भी वॉलेट का इस्तमाल कर सकते है लेकिन आमतौर पर लोग METAMASK wallet का इस्तमाल करते है इस वॉलेट को अनलॉक करने का पासवर्ड आपको किसी को भी नहीं बताना है।

और एक बार बनाने के बाद में आपको इसके पासवर्ड को याद रखना होगा क्युकी इसमें आप पासवर्ड को एक ही बार बना सकते है। उसे दोबारा Forget  नहीं किया जा सकता।

आप अगर आपको कोई भी NFT  purchase  करनी है तो आप इस वॉलेट से उस NFT  के लिए पेमेंट कर पाएंगे। लेकिन अगर आप किसी NFT  को क्रिएट कर देते है

तो आपको उस NFT  की हर Sell  पर कुछ % कमीशन लाइफटाइम आता रहेगा।

Conclusion ?

तो आज की पोस्ट में हमने NFt  के बारे में जाना। और यह भी जाना की आप इसकी मदद से ज़िन्दगी भर पैसे कैसे कमा सकते है। अगर आपका NFt  को लेकर कोई सवाल रह गया हो।

तो आप उसे कमेंट में पूछ सकते है. अगर आपको जानकारी अछि लगी हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

Leave a comment

Aadhar Housing Finance का IPO, निवेश का अच्छा मौका ? Lovely Inu Coin कब जायेगा $1 तक ? ऑस्ट्रेलिया में Iphone users के लिए Shiba Game लॉन्च किया गया है Shiba को पीछे छोड़ होल्डिंग में आगे बढ़ा Babydoge ? Shiba Inu game ‘Shib Eternity’ को Australia में लॉन्च किया गया ?