Pi Network kya hai ? Sampuran jaankari hindi mein 2022 ?

अगर आपको cryptocurrency  में इन्वेस्ट करना पसंद है आपको आपने पैसो को crypto  में इन्वेस्ट करना आता है। तो यह आज की पोस्ट को आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

क्युकी आज की पोस्ट में हम चर्चा करने वाले है की PI Network क्या है ? यह कैसे काम करती है और आप इससे कैसे पैसे कमा सकते है ?

लेकिन अगर आपने Cryptocurrency  का नाम पहले कभी सुना है तो आपने Bitcoin  का नाम भी जरूर सुना होगा और पता होगा की इसने लोगो के पैसो को कुछ ही सालो में कई गुना कर दिया है। जिस तरह से Bitcoin  एक cryptocurrency  है इसी तरह मार्किट में बहुत सी Cryptocurrency  है

Introduction PI Network

PI Network kya hai is se paise kaise kmaa sakte hai.
PI Network Kya hai

अगर आपको Crypto  की नॉलेज है तो आपको पता होगा की इसके price  पर कोई भी कण्ट्रोल नहीं है यह कभी भी बहुत ज्यादा हाई हो जाता है और कभी भी बहुत ही ज्यादा Low  हो जाता है।

इसी तरह से PI  Network  है लेकिन दोस्तों अगर हाल की बात करे तो अभी इसकी कोई कीमत नहीं लगाई गयी है क्युकी यह अभी Cryptocurrency  के 2nd Stage  पर है।

और इस स्टेज पर किसी भी cryptocurrency  की कीमत नहीं लगाई जाती। stage 3 में आने के बाद में Crypto  की कीमत लगती है।

अगर हम बात करे Crptyocurrency  में सबसे ज्यादा लोकप्रिय करेंसी Bitcoin  की तो शुरुवाती दिनों में यह बहुत ही ज्यादा कम कीमत पर मिल रहा था।

अगर हम बात करे 2009 की तो यह उस समय में बिलकुल फ्री मिल रही थी।

और कुछ साल बाद इसकी कीमते आसमान को छू गयी। इसी तरह से PI  Network  अभी हाल में सभी को फ्री में मिल रहा है।

लेकिन 3rd Stage  में जाने के बाद में इसकी कीमत का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। इसकी कीमत का सिर्फ अनुमान लगाया जा सकता है हो सकता है की इसकी कीमते Bitcoin  की तरह आसमान को छूने लगे।

और हो सकता है की कीमत सिर्फ सामान्य ही रहे लेकिन अगर बात करे वर्तमान की तो अभी यह बिलकुल फ्री में मिल रहा है। और Google Play Store  पर इसके 1 करोड़ से भी ज्यादा डोवान्लोडेरस हो चुके है।

Histroy Of PI Network

हाल के दिनों में PI Network बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय होता देखा जा रहा है PI Network  को   VINCE MCPHILIP CHENGDIAO FAN और NICOLAS KOKKALIS ने मिलकर बनाया था।

ये तीनो बहुत ही अच्छे दोस्त थे और एक साथ कॉलेज में पढ़ाई करते है। इनका आईडिया तो एक crypto  बनाने का ही था लेकिन उस crypto  को बाकि crypto से अलग कैसे दिखाए इसके लिए इन्होने इन सब रणनीतियों को अपनाया था। और PI Network की शुरुवात की।

Read Also

Tinder Kya hai. Tinder ka istmaal kaise kre.

Cyber-Security 2021 kya hai. Yeh Kyu Jrurai Hai.

PI Network Mein Mining kaise kre ?

तो दोस्तों ऊपर की पोस्ट में आपने यह तो जान ही लिया की PI  क्या होता है और कैसे काम करता है ? लेकिन अब हम जानेगे की PI  को इस्तमाल कैसे किया जाता है।

Dowanload

सबसे पहले आपको अपने फ़ोन के Playstore  से इस एप्लीकेशन को डावनलोड करना है अगर आप एंडरॉयइड का इस्तमाल करते है तो आप playstore  से इसको डावनलोड कर सकते है यदि आप IOS  का इस्तमाल करते है तो आप Applestore  से इसको डावनलोड कर सकते है।

SIGNUP

pi signup
PI Signup

एप्लीकेशन को डोवालोड करने के बाद में आपको इस एप्लीकेशन के अंदर अपने फ़ोन नंबर या फिर FacebookID  से signup  करना है Signup  करना के बाद में यह आपसे पासवर्ड बनाने के लिए कहेगा।

आपको पासवर्ड में एक शब्द बड़ा और एक छोटा और कोई भी एक नंबर के अंदर से बनाना है आपको इनका मिश्रण करके इस तरह से पासवर्ड को generate  करना है की आप उसे कभी भूल न सके।

Choose Username

पासवर्ड बनाने के बाद में आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसके अंदर आपने Firstname  Lastname  और Username  डालना है। आपको इसके अंदर अपना वही नाम डालना है जो आपके Documents  में हो।

और इन्ही के साथ में username  ऐसा बनाना है जिसमें 4 से 20 शब्द हो और एक शब्द छोटा एक शब्द बड़ा और नंबर होना चाहिए। आपको ऐसा username  बनाने है जिसे पहले किसी ने न ले रखा हो ।

Invition Code

Username  डालने के बाद में आपको Submit  बटन पर क्लिक करके आप नए पेज पर redirect  हो जाओगे है। यहां पर आपको Invition code  को डालना है। जिस किसी ने भी आपके पास इसका link  सेंड किया होगा

उसका Username  ही आपका Invition code  होगा। आप चाहे तो हमारा invition code  Theashu770   भी इस्तमाल कर सकते है क्युकी दोस्तों अगर अचानक आपका दोस्तों माइनिंग को रोक देता है

तो आपकी माइनिंग भी रुक जाएगी। इसके लिए आप हमारा Username  इस्तमाल कर सकते है हमारी टीम कभी भी माइनिंग को नहीं रोकेगी।

Finish Setup

इन सब स्टेप्स को कम्पलीट करने के बाद में आप आपका अकाउंट माइनिंग करने के लिए बिलकुल त्यार हो चूका है अब आप Lighting Button पर हर 24 घंटे में क्लिक करके अपनी माइनिंग को शुरू कर सकते है। और जो इस एप्लीकेशन के जरिये माइनिंग करते है उन्हें Pioneers  कहा जाता है।

Advantage of PI Network

Pi network के बारे में जानने के बाद में चलिए अब इसके कुछ फायदों के बारे में जानते है।

. PI network का इस्तमाल करने के लिए आपको किसी भी अलगोरिथम को पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ती है। और Pi  में माइनिंग आप अपने मोबाइल फ़ोन से ही कर सकते है।

. इसका इस्तमाल करने में आपका ज्यादा समय नहीं लगता आपको इसमें माइनिंग करने के लिए आपको सिर्फ 24 घंटे में सिर्फ 5 से 10 सेकंड का समय लगता है।

. शुरुवात में आपको Pi mining के लिए फ्री में मिल रही है उदाहरण के लिए जिस प्रकार से शुरुवात में Bitcoin  भी सभी लोगो को फ्री में मिल रहा था लेकिन जिस तरह से इसके यूजर में वृद्धि हुई इसकी कीमतों ने आसमान को छू लिया था।

. हाल में इसकी माइनिंग बिलकुल फ्री में हो रही है लेकिन एक बार इसके यूजर फिक्स होने के बाद में इसकी माइनिंग को रोक दिया जायेगा और इसकी कीमत का निर्धारण किया जायेगा। इसलिए आप जल्दी से इसकी माइनिंग शुरू कर दीजिये।

Value of PI Network

तो सभी के मन में सिर्फ एक ही सवाल चल रहा होगा की इसकी कीमत कितनी है तो दोस्तों में आपकी जानकारी के लिए बता दू की अगर आप भी PI network की कीमत एप्लीकेशन में INR  या फिर USD में देख पा रहे है तो आप PI  नेटवर्क Phase2 में आ चुके है।

इसका मतलब जब हम किसी भी एप्लीकेशन का इस्तमाल एक्सचेंज पर्पस के लिए करते है तो उसका Phase3 में आना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। जैसे ही Pi  phase3 में आता है आप उसे अपनी currency  के according  बदल सकेंगे।

इसी के साथ में अभी इसकी कीमत का अंदाज़ा अभी लगा पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है। क्युकी आपको ऊपर बताया की इसे अभी Phase2 से Phase3 में आने में अभी वक्त है

और इस वक्त में इसके user’s में कितनी वृद्धि होती है और इसकी कितनी डिमांड होगी इस बात पर इसकी कीमत निर्भर करती है

उदाहरण के लिए शुरुवात में किसी भी Cryptocurrency  की कीमत उसकी मार्किट में डिमांड और सप्लाई पर निर्भर करती है शुरुवाती दोनों में किसी भी crypto  की कीमत बहुत ही कम होती है लेकिन उसकी डिमांड को देखकर उसकी कीमत को बढ़ाया जाता है

ठीक उसी तरह से PI की कीमत भी मार्किट में डिमांड और सप्लाई पर निर्भर करती है अगर हम वर्तमान की बात करे आज के समय में इस एप्लीकेशन के डोवान्लोडेरस 1 करोड़ से भी ज्यादा हो चुके है

सबसे लोकप्रिय Crypto  को जब शुरुवात में एक्सचेंज करना शुरू किया था तो इसकी कीमत $1 से $2 थी लेकिन बाद में जब इसकी ट्रांजक्शन ज्यादा होने लगी तो इसकी कीमत भी बढ़ गयी।

ठीक उसी तरह से यदि PI  को एक ही दिन हर कोई एक्सचेंज करने लगेगा तो इसकी कीमत भी कम रह जाएगी। जबकि इसकी कीमत को थोड़ा- थोड़ा करके मार्किट में एक्सचेंज करेंगे तो इसकी कीमत में भी उभार आ सकता है।

PI Network Scam hai ?

तो दोस्तों आजकल के cybercrime  को देखते हुए किसी भी नई एप्लीकेशन का इस्तमाल करने से लोग थोड़ा सा डरते है और यह सवाल जरूर मन में आता है की कही यह कोई Scam  तो नहीं है।

तो दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसे Google Playstore पर trusted  माना गया है इसी के साथ में इसके playstore  पर 10 मिलियंस से भी ज्यादा डोवान्लोडेरस हो चुके है

अगर Google Playstore को किसी भी एप्लीकेशन में किसी भी तरह की कोई भी illegal activity अगर नज़र आती है तो वो उसे अपने Store  से हटा देता है।

अगर हम खबरों की माने तो इसके खिलाफ कोई भी Complain  या चोरी का मामला दर्ज नहीं है। और इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरफ से भी बहुत ही अच्छा feedback देखने को मिल रहा है

और हर दिन इसके User’s में वृद्धि देखि जा सकती है। और लोगो की तरफ से भी इसको अछि rating  और Feedback  मिल रहा है।

अगर हम माइनिंग को देखे तो इसमें माइनिंग करना दूसरी currency  की बजाए भी बहुत ही ज्यादा आसान है आपको सिर्फ 24 घंटो में सिर्फ कुछ सेकंड ही इसको माइनिंग करने के के लिए लगते है।

अगर बात करे दूसरी currencyes  की तो उनमें माइनिंग के लिए आपको बहुत ही मुश्किल अल्गोरिथ को फॉलो करना पड़ता है और इसके बाद भी आपको कई तरह के टूल्स और टेक्नोलॉजी की जरूरत पड़ती है।

लेकिन PI  में माइनिंग करना बहुत ही ज्यादा आसान बताया जा रहा है अब तक की करेंसी में सबसे ज्यादा आसान माइनिंग करना PI  में है आपको सिर्फ इसकी एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में डावनलोड करके माइनिंग करनी है

और अगर हम समय को देखे तो इसमें आपका 24 घंटो में सिर्फ कुछ ही समय लगता है माइनिंग के लिए और बाकी Currency  में माइनिंग के लिए अलगोरिथम होते है और कंप्यूटर जैसी टेक्नोलॉजी की जरूरत पड़ती है।

Invest in Cryptocurrency With Coinswitchkuber Applicatoin ?

अगर आप किसी भी क्रिप्टो में निवेश करना चाहते है तो आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भारत के ब्रोसेमन्द अप्प Coinswitch with kuber एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बना कर आप अपनी क्रिप्टो जर्नी को शुरू कर सकते है

Conclusion

तो दोस्तों आज की पोस्ट में हमने जान PI Network के बारे में की यह क्या है और कैसे काम करता और इससे कैसे पैसे कमा सकते है। तो दोस्तों अगर आपको जानकारी अछि लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले क्युकी ज्ञान बाटने से बढ़ता है।

और अगर आपका PI  को लेकर कही कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में जाकर पूछ सकते हो। हम आपके सवाल का जवाब देने को पूरी कोसिस करेंगे। PI Network  की यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताना।

Leave a comment

Aadhar Housing Finance का IPO, निवेश का अच्छा मौका ? Lovely Inu Coin कब जायेगा $1 तक ? ऑस्ट्रेलिया में Iphone users के लिए Shiba Game लॉन्च किया गया है Shiba को पीछे छोड़ होल्डिंग में आगे बढ़ा Babydoge ? Shiba Inu game ‘Shib Eternity’ को Australia में लॉन्च किया गया ?