fbpx

Tinder Kya hai. Tinder ka istmaal kaise kre.

आज की पोस्ट में हम Tinder  के बारे में बात करने वाले है। डिजिटल दुनिया में सब कुछ ऑनलाइन हो गया है और इन्ही सब को देखते हुए Tinder  की शुरुवात की गयी। अगर आप ट्रैवलर है तो यह आपके लिए एक मिरेकल साबित होने वाला है।

यह आपको नए लोगो से मिलवाता है और उनके बारे में बताता है। अगर आप नए लोगो से दोस्ती करने में हिचकचाते है तो आपको एक बार तो इसका जरूर इस्तमाल करना चाहिए।

अगर अपने आजतक इसका इस्तमाल नहीं किया है तो आप आज की पोस्ट को पढ़ कर इसका इस्तमाल करना सिख जाएंगे। तो पूरी पोस्ट को जरूर पढ़िए।

आज की पोस्ट में हम जानेगे। Tinder  क्या होता है ? कैसे इस्तमाल किया जाता है। टिंडर पर अकाउंट कैसे बनाये और इसके सभी फीचर्स का इस्तमाल कैसे करे जानिए हिंदी में।

Introduction Tinder

टिंडर एक अमेरिकी नेटवर्किंग डेटिंग  एप्लीकेशन है जो उसके उपयोकर्ताओं को अपनी फोटोज और वीडियोस को शेयर करने और अन्य किसी उपयोगकर्ता की प्रोफाइल को पसंद और नापसंद करने की permission देता है 

टिंडर की शुरुवात सन 2012 में इन्क्यूबेटर लबस के भीतर IAC और मोबाइल अप्प डेवलोपमेन्ट फर्म XTERME LAbs क्र बिच संयुक्त उधम के रूप में लांच किया गया। 

टिंडर पर आकउंट बंनाने के लिए आपको अपने फेसबुक id से SIGNUP करना पड़ेगा।  इसके बाद टिंडर आपको आपकी ID और PASSWORD GENREATE कर  देगा।

  लेकिन इसने AUG . 2019 को अपने उपयोगकर्ताओं को सीधा मोबाइल नंबर से LOGIN  करने की अनुमति  प्रदान कर दी।  इसलिए आज के टाइम में आपको टिंडर पर अकाउंट बंनाने के लिए सिर्फ और सिर्फ एक मोबाइल को जरूरत होती है 

यह एक ऑनलाइन डेटिंग एप्लीकेशन है  आपको किसी अनजान person से बोलचाल या दोस्ती  करने में सहायता करता है

अगर आप इस एप्लीकेशन का इस्तमाल करते  और कोई अन्य भी इसी एप्लीकेशन का इस्तमाल करता है तो ये आपको अलर्ट कर देगा और आपको उस उपयोगकर्ता के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।   

Tinder Pr Account Kaise Bnaye

तो अपने ऊपर जान लिया की टिंडर क्या होता है लेकिन अगर आप टिंडर आप अकाउंट बनाने की सोच रहे है तो आप निचे दिए गए Steps  को फॉलो कर सकते है।

App Dowanload

अगर आप andoried  का इस्तमाल करते है तो आपको अपने प्ले स्टोर पर जाके इस एप्लीकेशन को डावनलोड करना होगा। यदि आप IOS  का इस्तमाल करते है तो भी आप IOS Store से इस अप्प को डावनलोड कर सकते है।

SignUp

आपके डिवाइस में इंस्टाल होने के बाद में आपको यह एप्लीकेशन अपने डिवाइस में ओपन करना है। अगर अपने इसका इस्तमाल पहले भी किया है तो आपको बस login  करना होगा।

अगर आप पहली बार इसका इस्तमाल कर रहे है तो आपको अपनी Gmail  या फिर FB से इसके अंदर signup  करना होगा।

इसके बाद टिंडर आपको एक टिंडर ID  और Password  देता है जिसका इस्तमाल आप टिंडर में लॉगिन होने के लिए कर सकते है।

Account Verification

जब आप अपनी ID  की मदद से इसके अंदर अपना अकाउंट बनाते है तो जो आपका frnd  इसका इस्तमाल पहले से कर रहा है उसको टिंडर एक नोटिफिकेशन भेज देता है जिसके जरिये आप उससे कनेक्ट हो जाते है

यह सब करने से आपका टिंडर अकाउंट तो बन जायेगा। लेकिन आपको अपनी प्रोफाइल को सेटअप करने के लिए एक मोबाइल की जरूरत पड़ेगी। मोबाइल के जरिये ही आप अपनी प्रोफाइल को सेटअप कर पाएंगे।

. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में दिए हुए ID  पासवर्ड से टिंडर में लॉगिन कर लेना है।

. टिंडर में लॉगिन होने के बाद में आपको अपने मोबाइल फ़ोन की सेटिंग्स में जाकर अपनी GPS  को ऑन का लेना है।

. इसके बाद में जब आप टिंडर की सेटिंग्स में जायेंगे तो आपको GENDER, Message, Likes, etc. को सही करना होता है।

. इन सब को करने के बाद में आपको अपनी प्रोफाइल फोटो लगानी होती है आपको ध्यान रखना की फोटो में आपका पूरा फेस कवर हो। आपकी प्रोफाइल फोटो को देखकर सामने वाले पर Impression  अच्छा पड़ना चाहिए।

. इन सब स्टेप्स को पूरा करने के बाद में आपके सामने सेटअप का ऑप्शन आएगा। अगर अपने अपनी प्रोफाइल को सही से सेटअप कर लिया है तो आप इस बटन पर क्लिक करके प्रोफाइल को सेव कर सकते है। यह बिलकुल उतना ही आसान है जितना दूसरे सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाना।

READ Also :

Signal app kya hai. Best feature kaise istmaal kre.

Pinterset kya hai. Iska istmaal kaise kre in hindi.

Reddit kya hai. Iska istmaal kaise kre in hindi.

Advantage Of Tinder

इस एप्लीकेशन को इस्तमाल करने बहुत  सारे फायदे है जो आप हमारी निचे की गाइड लाइन में देख सकते है 

. दोस्तों इस एप्लीकेशन की एक और बड़ी कमाल की बात में आपको बता दू की ये एप्लीकेशन बिलकुल फ्री है इसका इस्तमाल बिना कोई पैसे दिए कर सकते है  मगर यदि आपको इसके कुछ महत्वपूर्ण टूल को उपयोग करना  है तो आपको इसमें कुछ पैसे INVEST करने पड़ेंगे।

. दोस्तों एक और इस अप्प का बड़ा फायदा है वो ये है की आप इस  एप्लीकेशन को IOS और ANDROIED दोनों OPERATING SYS TEM  में चला सकते है 

. इस एप्लीकेशन का सबसे  बढ़िया फायदा  मुझे ये लगता है की  यह एप्लीकेशन आपको उन्ही लोगो से मिलवाता है जो इस चीज़ को या तो पहले से चलाते है या फिर चलाने के इच्छुक है 

. अगर आपको नए नए लोगो से दोस्ती करना पसंद है तो भी  ये एप्लीकेशन आपके लिए बहुत  ही ज्यादा काम की है आप इसकी मदद से आसानी से नए लोगो से दोस्ती कर सकते है 

. दोस्तों अगर आप एक TRAVVELER VLOGGER है या आप कोई ऐसा कार्य करते है जिस से आपका अंदर बाहर आना जाना लगा रहता है तो आप  बिना  किसी हिचकिचाहट के इस  एप्लीकेशन को इस्तमाल कर सकते है  इस से आप नए लोगो से आसानी से  दोस्ती कर पाओगे।  

Components

. दोस्तों इस  एप्लीकेशन के कुछ COMPONENTS इस प्रकार है :

. दोस्तों इस में आपको एक बहुत बढ़िया OPTION आपको दखने को मिल जाता है SUPERLIKES का इसमें अगर आप किसी  को पसंद करते हो तो  इस OPTION का इस्तमाल कर सकते है 

. इसी के साथ आपको  एक  OPTION मिलता है   SWIPES का आपको इसमें करना क्या होता है अगर आप किसी PERSON को पसंद करते है तो SUPERLIKE को नहीं तो आप SWIPE कर सकते है इसका मतलब आपने उस PERSON को अस्वीकार  कर दिया। 

. दोस्तों इसको इस्तमाल  करने के लिए आपको थोड़े पैसे खर्च करने पढ़ सकते है  क्युकी ये PAID FEAUTER में आता है परन्तु  अगर अप्प इसका इस्तमाल करते है तो आपकी प्रोफाइल सबसे ऊपर RANK करेगी।  

. दोस्तों इन सभी के साथ आपको इसमें CHAT का OPTION भी देखने को मिलता है इस से आप अपने किसी भी दोस्त से CHAT  पर बाते  कर सकते हो।  अगर आप किसी के MATCH हो जाते हो तो आप उस से बाते करके अनेक चीज़े उसके साथ साझा कर सकते हो 

. इसी के साथ आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर इसके अंदर आप FREINDS GROUP भी बना सकते हो और तरह तरह के फीचर्स का  आनद उठा सकते हो 

Conclusion

तो आज की पोस्ट में हमने देखा की टिंडर क्या होता है और यह कैसे काम करता है यह आपके लिए कैसे फायदेमंद होता है। अगर आपको दी हुई जानकारी आपके लिए उपयोगी साभित हुई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

अपने वैल्युएबल कमेंट करना भी न भूले। Securehindi.com पर आपको अप्प्स और प्रोग्रामिंग से सम्बंधित जानकारी मिलेगी अगर आप ऐसी ही जानकरी पड़ना चाहते है तो आप हमारी सदस्य्ता भी ली सकते है।

 

 

 

Leave a comment

Telegram se paise kaise kmaaye sampuran jaankari in hindi. Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi. Shiba Inu Coin ne le Terra Luna coin ki jgah ?
Telegram se paise kaise kmaaye sampuran jaankari in hindi. Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi. Shiba Inu Coin ne le Terra Luna coin ki jgah ?