fbpx

Cryptocurrency ke profit pr kitna tax dena pdega 2022 ?

अगर आप भी जानना कहते है Cryptocurrency  और stocks  पर लगने वाले Tax  के बारे में तो स्वागत है आपका आज की पोस्ट में क्युकी आज हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले है। आज हम जानेंगे Tax  के बारे में सम्पूर्ण जानकारी को और जानेंगे की यह कैसे काम करता है।

तो दोस्तों ज्यादातर लोगो को यही पता है की Tax  लोगो को अपनी इनकम में से कुछ % सरकार को देना पड़ता है लेकिन ये नहीं पता की उन्हें क्यों देना पड़ता है। और अपनी आय में से कितना % देना पड़ता है ये नहीं पता है।

तो दोस्त अगर आप भी जानना चाहते है की एक आदमी को अपनी आय का कितना % tax  सरकार को देना पड़ता है। और साथ में जानेंगे की Crypto  और stocks  पर लगने वाले Tax  के बारे में ? ?

introduction Tax

तो दोस्तों सबसे पहले हम Tax  के बारे में कुछ basic  चीज़ो के बारे में जानेगे। तो एक इंसान की आय अगर 5 लाख से कम है तो उसको तो Tax  देना ही नहीं पड़ता है।

ये बात तो दोस्तों normaly  सभी लोगो को पता भी होगा। लेकिन अगर आपकी आय 5 लाख से अधिक है तो एक इंसान को टैक्स pay  करना पड़ता है।

देखिये दोस्तों हर इंसान टैक्स को दो तरीको से pay  करता है और दोस्तों एक इंसान को Direct  तरिके से एक स्लैप के अकॉर्डिंग अपनी आय पर टैक्स देना पड़ता है।

. Directly Tax

इसमें दोस्तों आपको guideline  के अकॉर्डिंग टैक्स भरना पड़ता है। आप क्या काम कर रहे है आपको किस काम से इनकम जेनरेट हो रही है। और कितनी हो रही है आपके क्या खर्चे है इन सब को सीखते हुए आपको अपना टैक्स भरना पड़ता है।

. indirectly tax

ये टैक्स दोस्तों हर इंसान के द्वारा भरा जता है। जब हम कोई भी वास्तु चाहे वो चाय हो या चीनी हम हर चीज़ पर टैक्स देते है लेकिन इसके बारे में हमे पता नहीं होता है लेकिन हम अपनी डेली इस्तमाल होने वाली चीज़ो में टैक्स देते है।

Read Also ?

Twitter kya hai. Kaise istmaal kre janniye hindi mein.

12% Club kya hai. kaise istmaal kaise kre jainye.

Crypto Mining kya hai. All detailed information in hindi.

Shares pr Kitna tax Dena pdta Hai ?

तो दोस्तों आपके मन में सवाल आता होगा की जब हमे शेयर मार्किट में किसी प्रकार का प्रॉफिट हो जाता है तो हमे सरकार को अपनी आय में सेव् कितना टैक्स देना है।

देखिये यह दो तरह का होता है। तो अगर आप किसी शेयर में 1 साल से ज्यादा के लिए इन्वेस्ट करते है और आपको उसमें प्रॉफिट हो जाता है। उसमें प्रॉफिट होने के बाद आप उस शेयर को बेचना चाहते है

तो आपको अपने प्रॉफिट में से 10% सरकार का टैक्स निकालना होगा। अगर आपको 100 रूपए का फायदा होता है तो आपको 10 रूपए सरकार के निकालने होंगे।

लेकिन दोस्तों अगर आप 1 साल से कम के लिए इन्वेस्टमेंट करते है और उसमें आपको प्रॉफिट हो जाता है तो आपको सरकार को 15% के हिसाब से टैक्स देना होता है।

लेकिन दोस्तों अगर आप अपने शेयर्स को बचना ही नहीं चाहते और उस पर आपको हर साल प्रॉफिट होता रहता है तो आपको किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा।

लेकिन अगर आप प्रॉफिट हुए शेयर को बेच देते हो बेसक से आप अपने प्रॉफिट अपने Demat-Account में ही रखते है लेकिन आपको आपके प्रॉफिट पर टैक्स देना पड़ता है।

Crypto ke Profit Pr Kitna Tax Dena Pdta hai. ?

तो दोस्तों क्रिप्टो मार्किट शेयर मार्किट के बिलकुल उल्टा है झा आपको 1% देना पड़ता था वहा आपको 2% देना पड़ेगा। तो चलिए जानते है की अगर आपको क्रिप्टो में प्रॉफिट हो जाए तो आपको कितना टैक्स देना पड़ता है।

अगर आप किसी भी क्रप्टो में इन्वेस्ट करना चाहते है और अपने उसे 1 साल से ज्यादा के लिए होल्ड करके रखा और आपको उसके अंदर प्रॉफिट हो गया तो आपको 20% के हिसाब से टैक्स देना होता है।

अगर आप किसी भी क्रिप्टो में 1 साल के अंदर ही प्रॉफिट कमा कर सेल्ल करना कहते है तो आपको 30% के हिसाब से सरकार को टैक्स देना होता है।

देखिये दोस्तों इसमें आपको शेयर मार्किट से डबल टैक्स देना पड़ता है। क्युकी दोस्तों शेयर मार्किट पर नियम है हर एक ट्रांजैक्शन को सरकार के द्वारा कैच किया जाता है।

लेकिन दोस्तों यह क्रिप्टो है इसमें कोई भी रूल कोई नियम नहीं है। इसलिए आपको इसके अंदर प्रॉफिट होने पर ज्यादा टैक्स देना पड़ता है।

Free Demat account

अगर आपने अभी तक अपना Demat account अभी तक Open नहीं किया है. तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अभी अपना फ्री में Upstox Demat account open कीजिये.

https://upstox.com/open-demat-account/?f=3LAM7U&utm_source=refernearn&utm_medium=referral&landing_page=ReferAndEarn

Kya Intrday trading pr tax Dena pdta hai ?

देखिये दोस्तों हमने जान लिया की हमे क्रिप्टो और शेयर्स पर कितना टैक्स देना पड़ेगा। लेकिन बहुत से लोगो के मन में यह सवाल अब भी होगा की अगर हम Intrday Trading करते है तो क्या हमे टैक्स देना पड़ेगा।

देखिये दोस्तों मान लेते है की आप क्रिप्टो और शेयर्स दोनों में इंटरडे करते है और आपको बहुत अच्छा प्रॉफिट भी हो जाता है। तो आपको कितना टैक्स देना पड़ेगा।

देखिये अगर आप daily  प्रॉफिट बुक करते है तो आपको एनुअल के हिसाब से सरकार को टैक्स देना पड़ता है। अगर आप अपनी कोई फर्म बनाये हुए है तो आपको बहुत काम टैक्स देना पड़ता है।

Intrday trading में अगर आपको अपने खर्चे और अपनी इनकम दोनों की रिपोर्ट के अनुसार टैक्स देना पड़ता है मान लेते है की आपको कोई फर्म में और उसमें आपके साथ आपके एम्प्लॉय काम कर रहे है।

तो आपको उनकी सैलरी भी देनी होगी और आपको च का rent  भी pay  करना होगा। और इन सब Basic  खर्चो क्र बाद अगर आपको किसी टाइप का प्रॉफिट होता है ।

तो आपको फिर उस हिसाब से टैक्स देना पड़ता है।

Conclusion

आज की पोस्ट में दोस्तों हमने क्रिप्टो और शेयर्स के रूल के बारे में समझा और हमने यह भी जाना की अगर हम long-term के लिए इन्वेस्ट करते तो हमे कितने 5 टैक्स देना होता है।

अगर आपको पोस्ट अछि लगी हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। आपके दोस्त भी अगर इन्वेस्टमेंट करते है तो उन्हें भी टैक्स के बारे में पता होना चाइये।

1 thought on “Cryptocurrency ke profit pr kitna tax dena pdega 2022 ?”

Leave a comment

Telegram se paise kaise kmaaye sampuran jaankari in hindi. Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi. Shiba Inu Coin ne le Terra Luna coin ki jgah ?
Telegram se paise kaise kmaaye sampuran jaankari in hindi. Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi. Shiba Inu Coin ne le Terra Luna coin ki jgah ?