Twitter kya hai. Kaise istmaal kre janniye hindi mein.

Twitter  का नाम तो बहुत से लोगो ने सुना है लेकिन इसको इस्तमाल करना बहुत ही कम लोगो को आता है। और बहुत से लोग तो ये सोचते है की यह सिर्फ बड़े आदमियों के लिए बना है।

क्युकी ट्विटर का इस्तमाल मंत्री से लेकर एक Famous Celebrity तक किया जाता है। ट्विटर दुनिया भर में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है ट्विटर की लोकप्रियता बाकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मुकाबले बहुत ज्यादा है।

ट्विटर का इस्तमाल दुनिया के किसी भी व्यक्ति के द्वारा किया जा सकता है सिर्फ आपको इसका इस्तमाल करना आना चाहिए और इसका इस्तमाल बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह बड़ा ही आसान है।

ट्विटर के बारे में अगर आप भी और गहराई से जानना चाहते है तो आज की इस पोस्ट को पूरा जरूर पढियेगा । क्युकी आज की पोस्ट में हम चर्चा करने वाले है ट्विटर क्या है इसका इस्तमाल कैसे किया जाए ?

Introduction Twitter ?

ट्विटर भी बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह अपनी बात शेयर करने का ही एक प्लेटफ्रॉम है। इसकी स्थापना 21 मार्च 2006 को हुई थी। लेकिन इसका इस्तमाल बहुत ही प्रसिद लोगो के द्वारा किया जाने लगा।

जिसके बाद में इसकी लोगप्रियता भी बहुत ही ज्यादा बढ़ गयी। ट्विटर पर आप Facebook  और Instagram  की तरह ही अपने प्रोजेक्ट की जानकरी शेयर कर सकते है।

लेकिन ट्विटर पर शेयर की जाने वाली जानकरी को ट्वीट कहा जाता है और आपको अपनी बात को सिर्फ 140 शब्दो में ही पूरी करनी होती है। इसमें आप Hastag  को भी यूज़ कर सकते है।

ट्विटर की मदद से आप देश में सबसे ज्यादा चर्चा की जाने वाली बात को पता कर सकते है। और अगर आप चाहे तो किसी भी चर्चित विषय पर अपनी राय भी दे सकते हो।

ट्वीटर पर आप चाहे तो किसी भी प्रसीद सेलिब्रिटी या फिर किसी मंत्री या उपमंत्री तक ट्वीट से अपनी बात को पहुंचा सकते है। और चाहे तो उनके द्वारा किये गए ट्वीट पर अपनी राय भी दे सकते है।

ट्विटर का इस्तमाल आप बिना इस पर अकाउंट बनाये भी कर सकते है। लेकिन अगर आपको अपनी राय देनी है या फिर किसी विषय पर ट्वीट करना है तो आपको ट्वीटर अकाउंट जरूर बनाना पड़ेगा।

Twitter account kaise bnaaye ?

ट्विटर के बारे में जानने के बाद आपको इसे इस्तमाल करने की इच्छा तो जरूर जागी होगी। तो अब हम जानेंगे की ट्विटर का इस्तमाल आप कैसे कर सकते है।

Twitter App install

सबसे पहले आपको अपने डिवाइस में जाकर playstore  से इस एप्लीकेशन को डावनलोड करना होगा। डावनलोड होने के बाद में आपको अपने डिवाइस में इसे चलाने की परमिशन को allow  कर देना होगा।

Signup

ट्विटर के इंस्टाल होने के बाद में आपको इसके अंदर Signup  बटन पर क्लिक करके ट्विटर अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाते टाइम आपको अपनी basic  डिटेल्स को इसमें fill  करना होगा।

Choose Password

अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई होने के बाद में आपको इसके अंदर अपना पासवर्ड बनाना है। और फिर categores  को सेलेक्ट करते हुए आप ट्विटर अकाउंट बना सकते है। ट्विटर अकाउंट बनने के बाद ट्विटर आपको @77474632834 कुछ यूजर नाम देगा। जिसे आप सेटिंग्स में जाकर बदल भी सकते है। और अपने हिसाब से अपना username  रख सकते है।

Twitter ka istmaal kaise kre ?

Reddit kya hai. Iska istmaal kaise kre in hindi.

Browser kya hai. Browser ko kab aur kyu bnaya gya.

Telegram kya hai. Kaise istmaal kre full information

ट्विटर अकाउंट बनाने के बाद भी बहुत से ऐसे ऑप्शन रह जाते है जिनका यूजर को पता नहीं होता और वो उनका सही से इस्तमाल नहीं कर पाता। तो अब हम बात करेंगे उन्ही ऑप्शन के बारे में और जानेगें की इनका क्या इस्तमाल होता है।

HOME

ट्विटर पर अकाउंट बनाते ही आपको सबसे पहले होम का बटन दिखाई देगा इस पर आप उन सभी लोगो के ट्वीट्स को देख पाओगे जिनको आप फॉलो करते हो या फिर जिन्होंने आपको Tag  किया है।

Notification / Message request

नोटिफिकेशन को on  रखने से आपको ट्वीटर पर होने वाली गतिविदियों की जानकरी एक नोटिफिकेशन के जरिये मिलती रहगी। और मैसेज बटन पर क्लिक करने से आपको वो सब मैसेज दिखेंगे जो आपको आपके दोस्तों के द्वारा भेजे गए है।

Tweets or retweets

ट्वीट्स का इस्तमाल करके आप अपनी जानकरी को ट्विटर पर शेयर कर सकते हो। और रेट्वीटस की मदद से आप किसी भी जानकारी में अपनी राय को साझा कर सकते हो

ये ट्विटर के कुछ मुख्य बटन थे जिनका इस्तमाल आप बताये गए तरीको से कर सकते हो। और ट्विटर को चला सकते हो। लेकिन आपको इनके साथ कुछ बेसिक चीज़ो का भी पता होना चाहिए।

जिनका इस्तमाल करके आप अपनी प्रोफाइल को और भी ज्यादा अट्रैक्टिव बना सकते हो। और इनके इस्तमाल से आप अपनी पोस्ट को ट्विटर पर शेयर भी कर सकते हो।

Username @

ट्विटर आपको अकाउंट बनने के बाद में @7843543532 ऐसा कुछ username  देता है और @ आपके नाम के आटोमेटिक लगा होता है। लेकिन आपको अपने हिसाब से सेटिंग्स में जाकर इसे customize  करना होता है।

Follow or Unfollow

आपको ट्विटर का इस्तमाल करने वाले हर यूजर की प्रोफाइल में Follow  करने का ऑप्शन दिखाई देता है। इस पर क्लिक करके आप किसी भी ट्वीटर यूजर को फॉलो कर सकते हो।

आप इस बटन पर क्लिक करके किसी भी यूजर फॉलो कर सकते हो और जिस यूजर को अपने फॉलो किया हुआ है उसे आप इस बटन पर क्लिक करके unfollow  भी कर सकते हो।

Hashtag (#)

अगर आप सोशल मीडिया का इस्तमाल करते है तो आपको Hashtag  का जरूर पता होगा। आप इसका इस्तमाल एक ग्रुप की तरह कर सकते हैं । अगर कोई विषय ज्यादा चर्चित हो रहा है तो उसके नाम का hashtag  बन जाता है।

जिस से हर कोई उस hashtag  का इस्तमाल करके उस विषय पर अपनी राय दे सकता है।

Advantage

. इसको इस्तमाल करने से आप दुनिया में किसी भी चर्चित विषय पर अपनी राय दे सकते है।

. ट्विटर का इस्तमाल करके आप अपने पंसदीदा स्टार से बारे कर सकते है।

. ट्विटर पर hashtag  की मदद से आप किसी भी विषय के बारे में किसी से भी चर्चा कर सकते है।

. किसी भी मंत्री को कोई भी कानून लागू करना हो तो वो सबसे पहले अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करता है।

. ट्वीटर के इस्तमाल से आप किसी भी खबर से सबसे पहले परिचित हो सकते है.

Conclusion

आज की पोस्ट में हमने सीखा की ट्विटर हैंडल का आप कैसे इस्तमाल कर सकते है, और इसको इस्तमाल करने के क्या क्या फायदे है। अगर आपको पोस्ट को पड़ने से ट्विटर को चलने में मदद हुई हो तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। हम उम्मीद करते है की यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हुई होगी।

Leave a comment

Aadhar Housing Finance का IPO, निवेश का अच्छा मौका ? Lovely Inu Coin कब जायेगा $1 तक ? ऑस्ट्रेलिया में Iphone users के लिए Shiba Game लॉन्च किया गया है Shiba को पीछे छोड़ होल्डिंग में आगे बढ़ा Babydoge ? Shiba Inu game ‘Shib Eternity’ को Australia में लॉन्च किया गया ?