Meesho App kya hai. Kaise istmaal kre in hindi 2021

आपने Meesho App का नाम तो जरूर सुना होगा। और बहुत से लोग तो इसे इस्तमाल भी करना चाहते होंगे लेकिन इसके बारे में पर्याप्त जानकारी न होने के कारण बहुत से लोग इसका इस्तमाल नहीं कर पाते।

कॉरोना कॉल में बहुत से लोगो की नोकरिया चली गयी थी जिसके कारण बहुत लोग ऑनलाइन व्यापार की तरफ आकर्षित हुए थे। जब हर चीज़ ऑनलाइन हो रही थी तभी Meesho app के यूजर में भी एक दम से बूम आया।

क्युकी दोस्तों जहाँ एक तरफ लोगो की नोकरिया चली गयी थी तो दूसरी तरफ Meesho  जैसे एप्लीकेशन लोगो को घर बैठे पैसे कमाने का मौका दे रहे थे। इसी कारण से लोग Meesho  की तरफ कुछ ज्यादा ही आकर्षित हो रहे थे।

Meesho  पर पैसे कमाना काफी ज्यादा आसान था इसीलिए इसका इस्तमाल करके लोग 1 महीने का 1 से 2 लाख तक कमा रहे थे। तो दोस्तों अगर आप भी उन्ही लोगो की तरह घर बैठे पैसे कमाना चाहते है

देखिये दोस्तों बहुत से लोग पैसे तो कमाना चाहते है लेकिन उनके अंदर Patient  नहीं है वो बस रातो- रात करोड़पति बनना चाहते है। देखिये दोस्तों में आपको रातो- रात करोड़पति तो नहीं बनाने वाला लेकिन हां अगर आप Meesho  एप्लीकेशन के अल्गोरिथम को समझ कर काम करते है तो कुछ समय बाद आप लाख रूपए महीना जरूर कमा सकते है।

Introduction Meesho Application

Meesho Application बाकि E-commerce वेबसाइट जैसे Amazon  और Flipcart  की तरह ही एक e-commerce वेबसाइट है। लेकिन Meesho  अपने अद्भुत features  के कारण भारत का no.1 reselling अप्प बन गया है।

Meesho  अप्प पर आप बहुत ही काम दामों पर बड़े और छोटे प्रोडक्ट को खरीद सकते है और अगर आप Meesho  पर अपना बिज़नेस करना चाहते है तो आप Meesho  के प्रोडक्ट में अपना मार्जिन ऐड करके अपने कस्टमर को बेच सकते है।

और घर पर बैठे बैठे पैसे कमा सकते है।

दोस्तों Meesho  पर बिज़नेस करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करनी पड़ती आपको बस Meesho  एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाना होता है

जिसके बाद में आप अपनी earning  शुरू कर सकते है। Meesho application पर अकाउंट आप निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बना सकते है।

Histroy Of Meesho Application

Meesho application के फाउंडर दिल्ली के IIT mein ग्रेजुएट करने वाले दो स्टूडेंट विदित अन्ने और संजीव बरनवाल है इन दोनों दोस्तों ने Meesho application की शुरुवात दिसंबर 2015 में की थी।

Meesho application e-commerce वेबसाइट का ही एक रूप है Meesho  एप्लीकेशन की शुरुवात से पहले ये दोनों दोस्त सोशल मीडिया की मदद से ऑनलाइन प्रोडक्ट को sell  किया करते थे।

लेकिन कुछ समय बाद इनका काम बहुत ही अच्छा चल पड़ा जिसके बाद में इन्होने अपने काम को और भी ज्यादा grow  करने की सोची और फिर Meesho  को बना दिया।

Meesho  की शुरुवात इन्होने पहले एक वेबसाइट के रूप में ही की थी बाद में इन्होंने इसका एक एप्लीकेशन त्यार कर दिया।

Meesho ka istmaaal kaise kre ?

Meesho  अप्प का इस्तमाल करके आप अपना ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सकते है। इसके आलावा Meesho  एप्लीकेशन पर बाकी e-commerce अप्प की बजाए बहुत ही ज्यादा सस्ता सामान मिलता है। जिसे आप अपने personal use के लिए भी आर्डर कर सकते है।

Meesho  एप्लीकेशन में आप अपना मार्जिन ऐड करके अपनी earning  शुरू कर सकते है। जैसे कोई प्रोडक्ट meesho  पर आपको 10 रूपए का मिल रहा है तो इसमें आप अपना मार्जिन 5 15 या इससे ज्यादा को ऐड करके अपनी earning  कर सकते है

Meesho  पर कमाई से पहले या इस पर अपना बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको Meesho  एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाना होगा जिसके बाद में आप इसका इस्तमाल कर सकेंगे।

Meesho  पर अकाउंट बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिये।

. सबसे पहले आपको अपने Google Plarstore से Meesho  एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में डावनलोड करना होगा।

. Meesho  एप्लीकेशन के डावनलोड होते ही आपको continue  के बटन पर क्लिक करना है । इसके बाद में आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है।

. जब आप अपना मोबाइल नंबर डालोगे तो आपके पास Meesho  की तरफ से एक OTP आयेगा। इस OTP को आपको verify करना होगा।

. OTP  Verify होते ही यह आपसे कुछ परमिशन मांगेगा जिसे आपको सिर्फ allow कर देना है। इसके बाद में आपको अपना Gender  सेलेक्ट करने के बाद में आगे बाद जाना है।

. यह सब करने के बाद में आप Meesho  के होमपेज पर चले जाएंगे। यह पर आपको Meesho  की केटेगरी देखने को मिलती है।

. इन स्टेप्स को करने के बाद में आपको अपनी Meesho profile को एडिट करना होता है। Meesho  की  profile में आपको आपकी कुछ basic information को डालना होता है।

. अगर आपको Meesho  पर बिज़नेस करना है तो आपको Meesho  की प्रोफाइल को अलग तरह से एडिट करना होगा अगर आपको Meesho  पर सिर्फ शॉपिंग करनी है तो आपको Meesho  की प्रोफाइल को अलग तरह से एडिट करना होगा।

आपको अगर Meesho  पर बिज़नेस करना है तो आपको अपनी प्रोफाइल को अट्रैक्टिव बनान होगा जिससे आपके Clients  आपकी प्रोफाइल को देखकर आपके प्रोडक्ट्स की और आकर्षित हो पाए।

Meesho  पर बिज़नेस के लिए आपको अपनी एक niche  सेलेक्ट करनी होगी जिसके बाद में आप अपनी प्रोफ़ाइल को उस niche  के हिसाब से बना सकते है। और Meesho  पर अपनी earning  को स्टार्ट कर सकते है।

Read also:

Software Kya hai. kaise kaam krte hai.

Cyber-Security 2021 kya hai. Yeh Kyu Jrurai Hai.

Kali Linux kya hai ? Isko Dowanload kaise kre

Meesho pr Business kaise kre ?

Meesho  पर आकउंट बनाने के बाद में आपको कोई भी एक प्रोडक्ट choose  करना होता है आपको उस प्रोडक्ट को अपने अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना होता है।

आपको अपने प्रोडक्ट का लिंक और उसकी इनफार्मेशन को अपने नेटवर्क में शेयर करना होता है। अगर आपके पास कस्टमर्स का काफी अच्छा नेटवर्क हो जाता है तो आप भी और लोगो को तरह महीने का 1 से 2 लाख रूपए महीना भी कमा सकते है।

आपको इस बात की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं की आपके प्रोडक्ट को कोई खरीदेगा या नहीं। Meesho  पर बहुत से लोग शॉपिंग करते है और बहुत ही कम दामो में यह आपको काफी अच्छे प्रोडक्ट देता है।

आप meesho  पर कमाई निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके कर सकते है।

Earn with Meesho

सबसे पहले आपको कोई ऐसा प्रोडक्ट सेलेक्ट करना है जिसकी बिक्री ज्यादा हो और वो मार्किट से कम दामो पर आपको मिल रहा हो। अगर आप किसी एक Niche  के प्रोडक्ट की सेल करना चाहते है

तो आपको कैटेगरी पर क्लिक करके अपनी niche  से सम्बंधित प्रोडक्ट को select  करना है।

जब आप अपना प्रोडक्ट select  कर ले इसके बाद में आपको अपने प्रोडक्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना है। आपको meesho  पर ही शेयर करने का ऑप्शन नज़र आ जायेगा।

इस बटन पर क्लिक करके आप अपने प्रोडक्ट की फोटो और उसकी information  को अपने व्हाट्सप्प फेसबुक ग्रुप और अन्य प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते है।

आपको अपने सशल मीडिया अकाउंट पर कंटिन्यू यही काम करते रहना है कुछ ही दिनों में आपको कोई आर्डर जरूर आएगा आर्डर के आते ही आपको उस प्रोड्कट पर जाना है।

वहा पर जाने के बाद में आपको View Product पर क्लिक करके Buy Product करना है Buy now पर क्लिक करते टाइम आपको उस प्रोडक्ट की Quantity और Size  जैसी कुछ basic form को fill  करना है। और कंटिन्यू पर क्लिक करना है।

इसके बाद में आपको उस प्रोडक्ट की total Pricing दिखाई जाएगी। आपको प्राइस को देखते हुए कंटिन्यू पर क्लिक करना है और आप जिस कस्टमर के पास में यह सब भेजना चाहते है उसका address  आपको यहां भरना है।

क्युकी प्रोडक्ट उसी कस्टमर के पास डिलीवर हो जायेगा जिसका आप एड्रेस डालोगे । Address  डालने के बाद में आपको अपने सुख के हिसाब से पेमेंट मेथड को सेलेक्ट करना है। क्युकी Meesho  हर प्रकार के पेमेंट मेथड को एक्सेप्ट करता है।

पेमेंट मेथड को सेलेक्ट करने के बाद में आपको Selling to Customer में Yes  को सेलेक्ट करके अपना मार्जिन ऐड करना है क्युकी Sell  होने के बाद में जितना आप मार्जिन ऐड करोगे वही आपकी कमाई होगी।

इन सब चरणों को फॉलो करने के बाद में आप चाहे तो अपनी फर्म का नाम यह डाल सकते है और फिर आपका काम खत्म हो जायेगा। इसके बाद सारा काम Meesho  करेगा आर्डर डिलीवर होने से return  तक का काम Meesho  का है।

तो दोस्तों सिर्फ कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके आप घर बैठे बहुत सारे पैसे कमा सकते है। शुरुवात में आपको अपना मार्जिन थोड़ा काम रखना है।

जैसी ही आपकी sale  बढ़ती चले उसके बाद में आप अपना मार्जिन भी बड़ा सकते हो। और घर बैठे आराम से कमा सकते है। अब दोस्तों इसमें सबसे बड़ा सवाल आता है की कस्टमर को लाये कहा से नए नए कस्टमर को कहा से ढूंढे।

Find New Clients ?

तो दोस्तों एक दो सेल तो आप कही न कही अपने friend circle या फिर किसी रिस्तेदार से ले ही आओगे। लेकिन अब आपको यह काम फुल टाइम करना है और आपको सेल चाहिए बहुत सारी तो आप कहा से लेके आओगे। सेल लाने के लिए आप व्हाट्सप्प ग्रुप का इस्तमाल कर सकते है जो आपके फॅमिली ग्रुप्स है या फिर आपके कोई friend groups है उनको आप टैग करके सेल को ला सकते हो।

. Facebook page (Marketplace)

दोस्तों आज के समय में लगभग हर इंटरनेट यूजर फेसबुक को चलता है लेकिन बहुत से लोग फेसबुक पर सिर्फ time-pass के लिए जाते है। लेकिन आप अपनी फर्म के नाम से फेसबुक पेज को बना कर उसका लाभ उठा सकते है।

और अपने बिज़नेस को और भी आगे बड़ा सकते है। आप अपने प्रोडक्ट्स को फेसबुक की मदद से प्रमोट भी कर सकते है और अपनी सेल में और भी ज्यादा ग्रो कर सकते हो। इसी के साथ आप facebook marketplace का भी इस्तमाल कर सकते है।

. Whatsapp Business

Whatsapp बिज़नेस का इस्तमाल कर भी आप अपनी सेल में ग्रो कर सकते है। अपनों व्हाट्सप्प बिज़नेस में अपनी प्रोफाइल को बना कर सिर्फ अपने सभी प्रोडक्ट को लिस्ट करना होता है फिर जिसको आपके प्रोडक्ट अच्छे लगते है वो आपके प्रोडक्ट को खरीद लेता है।

. Other Social Media Plateform

दोस्तों ऐसे बहुत से प्लेटफॉर्म जिसकी मदद से आप अपनी सेल में वर्द्धि कर सकते हो। जैसे Instagram Pinterset जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तमाल करके आप अपने प्रोडक्ट के लिए ऐड चला सकते हो।

और इसी के साथ में अपनी सेल में भी वर्द्धि कर सकते हो। और आप घर बैठे हज़ारो लाखो रूपए कमा सकते हो।

Advantage of Meesho

दोस्तों अपने meesho  के बारे में बहुत सी जानकारी जान ली है। अब हम जानते है इसके कुछ फायदों के बारे में जिनका इस्तमाल कर आप आप घर बैठे कमा सकते हो।

. Meesho  में बाकी E-commerce प्लेटफॉर्म की तरह हर सामान तो मिलता है लेकिन बाकी प्लेटफॉर्म से बहुत ही काम दामों पर मिलता है।

. हर प्रोडक्ट में आप अपने हिसाब से अपने मार्जिन को ऐड कर सकते हो।

. Meesho  हर पेमेंट मेथड को एक्सेप्ट करता है आप इसमें COD  का भी लाभ उठा सकते है।

. कस्टमर के प्रोडक्ट नापसंद आने पर आप इसे free return policy  के तहत वापस भी कर सकते है।

. इसमें अगर आप टारगेट के हिसाब से काम करते है तो आप ज्यादा पैसे कमा सकते है।

. Meesho  पर बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको किसी प्रकार की इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती। आप Zero investment से भी शुरू कर सकते हो।

conclusion ?

तो आज की पोस्ट में हमने Meesho  के बारे में चर्चा की और जाना की आप Meesho  को individual  या बिज़नेस के तरिके से कैसे ग्रो कर सकते हो। हम उम्मीद करते है की मीशो को लेकर आपके सभी सवालों के जवाब आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से मिल जायेंगे।

अगर फिर भी आपका कोई सवाल रहता है Meesho  को लेकर तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है। securehindi नए नए अप्प और प्रोगरामिंग से सम्बंधित कंटेंट को हिंदी में उपलब्ध करता है।

Leave a comment

FTX के दिवालिया की खबर से Market में कोहराम Crypto ने इस सक्स को कर दिया कंगाल Binance के 22.82 करोड़ को ED ने फ्रिज किया What is ApeCoin in hindi ? Shiba Inu DogeCoin से 30% ऊपर