fbpx

Kali Linux kya hai ? Isko Dowanload kaise kre

अगर दोस्तों आपको Ethical hacking के अंदर जरा सी भी रूचि है। तो अपने Kali Linux का नाम तो जरूर सुना होगा। Kali linux एक ऐसा operating  system  होता है

जिसके अंदर हैकिंग से सम्बंधित सभी Tools  को पहले से इन्वेन्ट किया हुआ होता है। यूजर को बस इनका इस्तमाल करना आना चाहिए।

अगर आपको WordPress  के बारे ज्ञान हो। जैसे WordPress  में ब्लॉगिंग से सम्बंधित सभी टुल्स पहले से इंवेंट होता है बस यूजर को उनका इस्तमाल करना होता है। लेकिन wordpress  कोई operating  सिस्टम नहीं है।

बिलकुल उसी तरह से kali Linux काम करती है। लेकिन कुछ लोग इसका बिलकुल गलत इस्तमाल करते है। बहुत से लोग इसको अपने मनोरजन के लिए इस्तमाल करते है

जो की बहुत ही ज्यादा गलत बात है kali linux को किसी विषेस काम को पूरा करने के लिए बनाया गया है।

तो आज की पोस्ट में जानेंगे की kali Linux क्या होती है। और कैसे इस्तमाल की जाती है और लोग क्यों इसका गलत इस्तमाल करता है।

Introduction kali linux

Kali Linux kya hai kaise iska istmaal kre in hindi

Kali Linux को एक सिक्योरिटी फर्म के द्वारा 13 मार्च 2013 को डेवलप किया गया था। इसके डेवलप होने के बाद इसे Debian  में previous knoppix based digital forensics  और penetration testing distrubtion blacktrack के ऊपर rewrite  किया गया था।

kali Linux एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका इस्तमाल आप बिलकुल फ्री में कर सकते है। इसका इस्तमाल करने के लिए आपको इंटरनेट पर से इसे डावनलोड करना होगा। अगर आप हैकिंग में थोड़ा सा भी इंटेरसेट रखते है और इसे और भी गहराई से जानना चाहते है तो Kali

linux  आपके लिए बहुत ही बढ़िया स्त्रोत है। इसकी मदद से आप हैकिंग को आप बहुत ही एडवांस लेवल से सिख सकते है। क्युकी दोस्तों इसके अंदर बहुत से ऐसे tool  मौजूद होते है। आपको सिर्फ उनका इस्तमाल करना होता है।

किसी भी tool  के लिए आपको किसी भी तरह की कडिंग करने की जरूरत नहीं पड़ती है। आपको सिर्फ उन tools  का इस्तमाल करना आना चाहिए।

जिस तरह से ब्लॉगिंग के Plugin /टूल्स wordpress  के अंदर मौजूद होते है और आपको उनका सिर्फ इस्तमाल करना आना चाहिए। उसी तरह से Kali Linux काम करती है। लेकिन हैकिंग के इतने advance tool होने के कारण कुछ लोग इसका बहुत गलत इस्तमाल करते है।

जो लोग इसका गलत इस्तमाल करते है उन्हें Black hat हैकर कहा जाता है और जो लोग इसका सही तरिके से इस्तमाल करते है उनको white hat हैकर कहा जाता है।

अगर दोस्तों experts  की माने तो जिन लोगो को Linux  का ज्ञान नहीं है उन्हें kali Linux का इस्तमाल नहीं करना चाहिए। जो व्यक्ति Linux  को चलाना जानता हो सिर्फ उन्हें ही kali Linux का इस्तमाल करना चाहिए।

History Of Kali Linux ?

Kali Linux के बारे में जानने के बाद में अब हम जानेगे की Kali Linux को क्यों बनाया गया था।

Kali Linux को 2013 में एक सिक्योरिटी फर्म के द्वारा डेवलप किया गया था। इसका पहला वर्ज़न 1.0 लांच होने के बाद में ही इसका दूसरा version  भी निकला गया। पहले version  को इतना ज्यादा पसंद करने के बाद में ही इसका दूसरा version  बहुत ही जल्द निकला गया।

जिसका नाम 1.0.1 था। इस version  में पहले की कुछ खामियों को अपडेट किया गया था। जैसे यह version  कीबोर्ड में मौजूद खामिययो को दूर करता था।

kali Linux को यूजर द्वारा बेहद ही पसंद किया जा रहा था, इस बात का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते है की kali Linux के लांच होने के कुछ ही दिनों के बाद में इसके dowaloaders  की संख्या 90 thousands  से भी अधिक हो गयी थी।

Kali Linux का दूसरा version  आने के बाद में kali Linux को और भी ज्यादा पसंद किये जाने लगा। लेकिन इसके अंदर यूजर को कुछ समस्याओ का सामना करना पद रहा था।

लेकिन उन सब खामियों को 2015 में आये नए version  दूर किया गया था। इस version  का मुख्य कार्य Kali Linux के यूजर को बेहतर एक्सपेरिंस देना था। और इस version  औरो से भी ज्यादा लोकप्रियता मिली।

Read Also:

Signal app kya hai. Best feature kaise istmaal kre.

Browser kya hai. Browser ko kab aur kyu bnaya gya.

Javascript Kya hai. Kaise kaam krti hai kha se Sikhe

Kali Linux Beginner ko istmaal kyu nahi krni chahiye ?

Kali Linux एक बहुत ही बढ़िया टूल है हैकिंग सिखने के लिए और हैकिंग से सम्बंदित कार्यो को करने के लिए लेकिन अगर experts  की राय माने तो beginner  को इसका इस्तमाल नहीं करना चाहिए।

क्युकी इसके अंदर बहुत से ऐसे pre-loaded प्रोग्राम्स होते है जिनका इस्तमाल सिर्फ एक एक्सपर्ट ही कर सकता है।

बहुत बार तो वो भी कही न कही अटक जाता है। इसका इस्तमाल करने के लिया किसी भी यूजर को पहले हैकिंग से सबंधीर कुछ basic  चीज़ो को सिख लेना चाहिए। जैसे यूजर को पहले Ethical hacking और हैकिंग से सम्बंधित कुछ और टॉपिक्स के बारे में अचे से जानकारी होने अति आवश्यक है।

बहुत से experts  या जो इसका इस्तमाल day-to-day में कर रहे है। उनके लिए भी बहुत बार इसका इस्तमाल काफी कठिन हो जाता है। क्युकी इसके अंदर जो software और Tool  मौजूद है

बाकी की तरह वो install  होने के बाद में खुद कार्य नहीं करते बल्कि उनका इस्तमाल करना पड़ता है। सभी softwares  को बड़ी ही carefull  तरिके से इस्तमाल करना पड़ता है। इसका इस्तमाल सिर्फ उन्ही यूजर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।

जो की Penetration testing run  करता है। और वो Ethical hacking को पहले ही सिख चुके है।

Advantage Of Kali Linux ?

Open Source

तो दोस्तों आपको पता है की हैकिंग सिखने के लिए Kali Linux बहुत ही अच्छा टूल है इसके साथ ही दोस्तों यह एक ओपन सोर्स टूल भी है जिस से इसका इस्तमाल कोई भी डावनलोड करके कर सकता है।

ओपन सोर्स होने के कारण इसको कोई भी यूजर अपने हिसाब से Customize  कर सकता है

Hacking Tools

Kali Linux फ्री होने के साथ में इसके अंदर advance level की हैकिंग सिखने के लिए 600 से भी ज्यादा tools  पहले से ही मौजूद होता है जिनका सिर्फ इस्तमाल करना यूजर को आना चाहिए।

Many Language available

तो दोस्तों आपको तो पता ही है की Kali Linux को इस्तमाल करने वालो की संख्या पूरी दुनिया में है। इसीलिए Kali Linux बहुत सी Language  को भी सपोर्ट करता है जिस से यूजर अपने हिसाब से अपनी language  को choose  करके इसका लाभ उठा सकते।

Customization

ओपन सोर्स होने के कारण इसका इस्तमाल कोई भी बिलकुल फ्री में कर सकता है। और Full Customization होने के कारण कोई भी यूजर इसे अपने हिसाब से Customize  कर सकते है।

Devlopers  ने इसे इस तरह से डिज़ाइन किया है जिस से कोई भी यूजर इसका इस्तमाल करते वक़्त अपने हिसाब से customize  करके इसका इस्तमाल कर सके।

FHS Support

FHS  की फुल फॉर्म File-System-Hierarchy-Standerd है यह एक बहुत ही बढिये फीचर है Kali Linux का जो इसे बाकी OS  से अलग बनता है। इसके इस्तमाल से Linux Users  बड़ी आसानी से Binaries locate कर सकते है।

Wireless Support

यह बहुत ही बदइया फीचर है दोस्तों Kali Linux को और भी ज्यादा लोकप्रिय बनाता है इसकी मदद से आप बहुत से Ports एक साथ इसमें कनेक्ट कर सकते हो।

Conclusion ?

तो दोस्तों आज की पोस्ट में हम सबने चर्चा की Kali Linux के बारे में। हम उम्मीद करते है की आपके kali linux से सम्बंधित सभी सवाल दूर जो गए होंगे। अगर आपका कोई भी सवाल kaali Linux से सम्बंधित है जिसे आप दूर करना चाहते है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है।

और कमेंट करके जरूर बताइये की आपको पोस्ट कैसे लगी और ऐसी ही प्रोगरामिंग और टेक्नोलॉजी के बारे में हिंदी में जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट Securehindi.com पर आते रहिये।

Leave a comment

Kya aane wale samay mein khtam ho jayenge Shiba INU tokens ? Telegram se paise kaise kmaaye sampuran jaankari in hindi. Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi.
Kya aane wale samay mein khtam ho jayenge Shiba INU tokens ? Telegram se paise kaise kmaaye sampuran jaankari in hindi. Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi.