fbpx

C Language Kya Hai ? kyo aur Kaha Sew Sikhe Free mein 2022 ?

अगर आपने भी अभी अभी BCA  में दाखिला लिया है और आप C  language  के बारे में जानकारी को इंटरनेट पर ढूंढ रहे है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर आये है

C language को प्रोग्रामिंग की दुनिया में सबसे पुरानी लैंग्वेज माना जाता है और इसका इस्तमाल करके आप बहुत कुछ बना सकते है। अगर आपको Html CSS3 Javascript  के बारे में पता है

तो बहुत ही अछि बात है अगर आपको नहीं पता तो आप हमारे द्वारा दिए गए निचे लिंक पर क्लिक करके जान सकते है क्युकी Html5 को प्रोग्रामिंग की BackBone  कहा जाता है।

इसको सिखने के बाद में आपको थोड़े बहुत Common codes के बारे में जानकारी हो जाएगी। आपको C  language  को सिखने में फिर ज्यादा problem  का सामना नहीं करना पड़ेगा।

आज की पोस्ट में हम चर्चा करने वाले है C language क्या है कैसे काम करती है और इसको फ्री में कैसे सीखा जाए। तो इन सभी सवालों का जवाब इस पोस्ट में हम आपको देने वाले है।

आप पोस्ट को अंत तक जरूर पड़ना ताकि C Language के बारे में किसी भी प्रकार की कोई जानकारी आपसे छूट न जाए।

Introduction C language

C language को प्रोग्रामिंग की दुनिया में सबसे ज्यादा पुरानी लैंग्वेज बताया जाता है। इस लैंग्वेज का इस्तमाल operating system को बनाने में किया जाता है।

यहाँ तक की Linux और Windows  को बनाने में भी इसका इस्तमाल किया गया है। इस लैंग्वेज को इतना ज्यादा पॉवरफुल माना जाता है की इसके 40 साल बाद भी बहुत से सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन को बनाने में इसका इस्तमाल किया जाता है।

इसकी मदद से बहुत से एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर को बनाया जाता है। इस लैंग्वेज के code ko पोर्टेबल कहा जाता है इसका मतलब है की एक बार कोड को लिखने के बाद में उसमें बिना किसी बदलाव के दूसरे Operating system में इस्तमाल किया जा सकते है।

C language को बहुत ही ज्यादा flexible, ट्रस्टेड   और सिंपल माना जाता है इसी कारण से इसे 40 साल बाद भी हर सॉफ्टवेयर कंपनी द्वारा इस्तमाल किया जाता है।

Histroy

C Language

C language की शुरुवात 1972 में Dennis Ritchie द्वारा American telephone & Telegram  की Bell  Laboratories  में हुआ था। सबसे पहले इसका इस्तमाल Unix Operating system को बनाने में किया गया था।

Dennis  ने इसके पहले Basic Combined programming Language  नामक भाषा को सॉफ्टवेयर बनाने के लिए डेवलप किया था। BCPL  { Basic Combined Programming language } की शार्ट फॉर्म है।

BCPL के बहुत से Version  मार्किट में आये और जो Version  आखिर में आया था उसका नाम B  रखा गया था। B  की मदद से ही Unix operating system की शुरुवात की गयी

लेकिन Unix  की कुछ खामियों को दूर करने के लिए एक फीचर की जरूरत थी। Dennis  ने BCPL और B  लैंग्वेज को मिलाकर C  language  की शुरुवात की और UNix  operating  सिस्टम में आये हुए Bug  को दूर किया।

UNix operating system को जब लांच किया गया तब लोगो ने इसे बहुत ही ज्यादा पसंद किया था। और बहुत से डेवलपर इस लैंग्वेज के बारे में जानना चाहते थे जिसके इस्तमाल से ऐसे ऑपरेटिंग सिस्टम को बनाया जा सके।

ऐसे में लोगो की मुस्किलो को आसान करने के लिए Dennis  ने C  language  के बारे में सम्पूर्ण जानकारी को एक किताब में उतार दिया और उसे मार्किट में पब्लिश कर दिया गया।

किताब के पब्लिश होने के बाद में C language और भी ज्यादा लोकप्रिय ho गयी। और बहुत से डेवलपर इसका इस्तमाल करके अपने सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन को बना रहे थे।

इस लैंग्वेज को बहुत ही ज्यादा ट्रस्टेड मन जाता है इसीलिए तो इसे 40 साल पुरानी होने के बाद भी इसका इस्तमाल आज भी कियाbhut से सॉफ्टवेयर को बनाने में किया जाता है।

How to use c language

Interface 

#include <stdio.h>
int main() {
   // printf() displays the string inside quotation
   printf("Hello, World!");
   return 0;
}
Outside 

Hello World 

दोस्तों यह एक छोटा सा example  है आपके लिए ‘Hello World’ का इसको देखकर आप C Language के स्ट्रक्चर के बारे में अंदाजा लगा सकते है। आपको c Language के बारे में पता चल गया की यह है क्या है ? अब जानते है की इसका इस्तमाल कहा कहा और किन सॉफ्टवेयर को बनाने में इसका इस्तमाल किया जाता है।

. Application 

. Operating System

. Compilers 

. Database 

. System Software

. Network Driver

इन सब सॉफ्टवेयर को बनाने में C language का इस्तमाल बहुत ही जोरो सोरो से किया जाता है। यहाँ तक की MYSql  जैसी डटबसे को भी इसी की मदद से डिज़ाइन किया जाता है।

अब आपको पता चल गया होगा की C  language  क्या है और इसका इस्तमाल कहा कहा किया जाता है। अब हम जानेगे की आप C language की कुछ Advantage  के बारे में और यह भी जानेगे की वो कोनसे प्लेटफॉर्म है जिनकी मदद से आप C language को फ्री में भी सिख सकते है।

Read Also:

Angular kya hai kaise kaam krta hai? Kaise sikhe in hindi

Ajax क्या होता है ? और कैसे इस्तेमाल करें जानिए हिंदी में

MySql डेटाबेस क्या है और कैसे काम करता है

Advantage

C language के बारे में जानने के बाद में अब हम जानेगे इसकी कुछ Advantage  के बारे में। क्युकी किसी भी लैंग्वेज को इस्तमाल करने से पहले उसकी advantage or Disadvantage  के बारे में पता होना चाहिए।

. Adobe  जैसी बड़ी कम्पनीज के सॉफ्टवेयर भी C language की मदद से बनाये जाते है।

. C language के इस्तमाल से MySQL  जैसे डेटाबेस की रचना भी की गयी है। aur भी बहुत से डटबसे सॉफ्टवेयर को बनाने में C language का इस्तमाल किया जाता है।

. C language को बहुत ही ज्यादा आसान और भरोसेमंद मन जाता है। इसी कारण से तो इसका इस्तमाल 40 सालो बाद भी बहुत ही व्यापक रूप से किया जाता है

. C language को Mid-level के नाम से भी जानी जाते है। क्युकी इस लैंग्वेज का इस्तमाल low-level-programing और High-level-programing दोनों में बड़े ही व्यापक रूप से किया जाता है।

. C language को आसान रखना बहुत ही ज्यादा आसान है। क्युकी इसके अंदर सिर्फ 32 krywords  ही है जिसके कारण इनको याद रखना बहुत ही ज्यादा आसान हो जाता है।

. C  Language  operating system को डेवलप करने में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है। इसीलिए तो हर प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे Linux windows  यहां तक की IOS  भी C language का इस्तमाल करता है।

. इसका इस्तमाल Google  जैसी बड़ी कंपनी ने अपना Chrome  बनाने के लिए किया था। C  की मदद से Chrome browser के एक्सटेंशन में बदलाव किये जाते है।

. एम्बेडेड में इसका इस्तमाल बहुत ही ज्यादा किया जाता है।

C Language ko free mein kaise Sikhe ?

तो दोस्तों अब आपको C language के बारे में बहुत कुछ पता चल चूका है। और आप इच्छुक है इसको और भी गहराई से जानने के लिए तो आपके लिए में ऐसे प्लेटफॉर्म बताने जा रहा हु जिनका इस्तमाल करके आप बिलकुल फ्री में C language को सिख सकते है। आपको किसी भी costly acadmy  में जाने की जरूरत नहीं ना ही कोई पेड कोर्स लेने की जरूरत है। आपको बस बड़े ही ध्यान से और कंटिन्यू इन प्लेटफॉर्म का इस्तमाल करना है।

. UDEMY.COM

. ALISON.COM

. W3School.IN

. CODEACADMY.COM

. TUTORIALSPOINT.COM

इन सब में से किसी भी एक प्लेटफॉर्म को चुनकर आप C language को बड़ी ही आसानी से सिख सकते है। आपको पहले कोई भी एक प्लेटफॉर्म सेलेक्ट करना है इसके बाद आपको C Language से सम्बंधित फ्री कोर्सेज को इसके अंदर सर्च करना है। और जो कोर्स आपको अच्छा लगे उसे enroll  करके लैंग्वेज को सिख सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट को पड़ने के बाद में आपके C language को लेकर सभी सवाल clear  हो गए होंगे। अगर फिर भी आपके मन के अंदर कोई सवाल रह गया है तो आप कमेंट के जरिये हमसे पूछ सकते है। आपके सवाल का जवाब हम देने की पूरी कोसिस करेंगे।

अगर आप Computer science के विद्यार्थी है तो आपके दोस्त भी इस लैंग्वेज के बारे में जानने के बहुत ही ज्यादा इच्छुक होंगे तो आप उन्हें यह पोस्ट शेयर बटन पर क्लिक करके शेयर कर सकते है।

इस वेबसाइट पर आपको प्रोगरामिंग और अप्प्स रिव्यु से सबंदित कंटेंट हिंदी में देखने को मिलेगा। अगर आप Computer  और सॉफ्टवेयर के बारे में जानने के इच्छुक है तो आप हमारी सदस्य्ता भी ले सकते है।

Leave a comment

Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi. Shiba Inu Coin ne le Terra Luna coin ki jgah ? NFT sell purchase krne ke liye best website ?
Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi. Shiba Inu Coin ne le Terra Luna coin ki jgah ? NFT sell purchase krne ke liye best website ?