fbpx

Signal app kya hai. Best feature kaise istmaal kre.

दोस्तों आप सब What’s app  को बहुत अच्छे से इस्तमाल करना जानते होंगे। लेकिन समय के साथ- साथ what’s app  अपने यूजर के लिए नए नए version  लाता रहता है। पर क्या अपने Signal App को कभी इस्तमाल किया है।

लेकिन हाल के व्हाट्सप्प के नए version  आपने देखा होगा की What’s app आपके डाटा को फेसबुक पर शेयर करने के लिए आपकी परमिशन मांग रहा था।

जब आप अपना What’s app  स्टेटस लगाते हो तो आपको साथ ही फेसबुक पर भी शेयर करने का ऑप्शन आपको मिलता है। लेकिन कोई भी नहीं चाहेगा की उसका पर्सनल डाटा किसी और प्लेटफॉर्म पर भी शेयर हो।

क्युकी दोस्तों हर बंदा प्लेटफॉर्म के हिसाब से अपने डाटा को शेयर करता है। तो इसी परेशानी को देखते हुए बहुत से एप्लीकेशन मार्किट में आये थे।

Aलेकिन इनमें से सबसे ज्यादा पॉपुलर एप्लीकेशन रहा Signal  app तो दोस्तों आज की पोस्ट में हम जानेगे की Signal App के बारे में की इसको कैसे इस्तमाल किये जाता है।

Introduction signal Application

Signal App बिलकुल व्हाट्सप्प की तरह ही काम करता है इसमें भी किसी भी signal  यूजर के साथ में chat  कर सकते है और उसके साथ में अपने डाटा को भी शेयर कर सकते हो।

इसी के साथ आप इसमें वीडियो कॉल और ऑडियो कॉल भी कर सकते हो। और यह आपके पर्सनल डाटा को सर्वर की बजाए आपके फ़ोन में सेव करता है।

व्हाट्सप्प की तरह ही आप इसमें अपने ग्रुप्स भी बना सकते हो और एक साथ ही बहुत से लोगो को msg सेंड कर सकते हो। आपका डाटा सिर्फ इसी एप्लीकेशन पर रहता है किसी और प्लेटफॉर्म पर शेयर नहीं किया जाता है।

इस एप्लीकेशन को Signal foundtion के द्वारा बनाया गया था। आपको बता दे की ब्रायन एक्टन का झगड़ा Mark-Zukerbarg के साथ होने के बाद में उन्होंने signal Foundation की काफी मदद की इस एप्लीकेशन को बनाने में।

ब्रायन एक्टन जो की व्हाट्सप्प के पूर्व संस्थापक है और Mark-Zukerbarg जो की फेसबुक जैसी बड़ी कंपनी के फाउंडर है। ब्रायन एक्टन के Signal  एप्लीकेशन के सक्सेस होने के बाद यह साबित हो गया की वो किसी से काम नहीं है।

Signal App ko Istmaal kaise kre

Signal app kya hai kaise istmaal kar sakte hai in hindi

Signal  एप्लीकेशन को आप अपने Android  और IOS  दोनों में इस्तमाल कर सकते है। यह एप्लीकेशन Google Play Store  और Apple Store दोनों पर उपलब्ध है।

इसको इस्तमाल करने के लिए आपको अपने डिवाइस के हिसाब से अपने स्टोर में जाकर डाउनलोड करना होगा।

इसके बाद में आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होता है।

मोबाइल नंबर के रजिस्टर होने के बाद में यह आपको एक OPT  भेजेगा। जिसे Fill  करते ही यह आपको Signal application के लिए verified  कर देगा।

Verification  होने के बाद में आप अपना नाम और प्रोफाइल फोटो लगा सकते है। यह सब करने के बाद में आप एप्लीकेशन के Dasboard  पर चले जाएंगे।

यहां पर आपको Chat, अकाउंट सेटिंग्स और new group जैसे कुछ फीचर्स देखने को मिलते है। जिनका इस्तमाल आप व्हाट्सप्प की तरह कर सकते है।

लेकिन दोस्तों इसका इस्तमाल तभी हो सकता है जब सामने वाला भी इस एप्लीकेशन को इस्तमाल करता हो।

Ajax kya hota hai Kaise istmaal kre in hindi

E-Rupi(digital payment) kya hai. iska istmaal kaise kre.

Jquery kya hai kaise sikhe free of cost

Advantage OF Signal App

तो दोस्तों अब तक आपको पता चल गया होगा की Signal App क्या है आप किस तरह से इसका इस्तमाल कर सकते है और कैसे आप इसे अपने फ़ोन में डावनलोड कर सकते है। तो चलिए अब जानते है इसके कुछ अद्भुत फीचर्स के बारे में और यह भी की यह व्हाट्सप्प से कैसे बेहतर है।

. इस एप्लीकेशन के dashboard  में आपको प्राइवेसी का ऑप्शन मिलता है। जिस से आप इस एप्लीकेशन की एंट्री पर लॉक लगा सकते है जब भी कोई इस एप्लीकेशन का इस्तमाल करेगा तो उसे यह लॉक अनलॉक करना पड़ेगा।

बिलकुल वैसे ही जब कोई आपका फ़ोन इस्तमाल करता है तो उसे पहले आपका लॉक खोलना पड़ता है। यह इस एप्लीकेशन का बड़ा ही कमाल का फीचर है।

. दोस्तों देखिये यह एप्लीकेशन प्राइवेसी के मामले में व्हाट्सप्प से कई गुना बेहतर है इसी के साथ यह एप्लीकेशन Chatting, Audio call और video call  की भी प्राइवेसी रखता है

. यह एप्लीकेशन आपको अपनी theme  बदलने का भी फीचर्स देता है। जिसका इस्तमाल करके आप अपने हिसाब से अपनी थीम रख सकते हो।

. आप chat backup की मदद से अपनी chat  का बैकअप भी कर सकते हो इसी के साथ में आप अपनी की हुई chat  को analysis  भी कर सकते हो। यह आपको बताएगा की अपने कितने टाइम किसके साथ chat  की है।

. Signal application आपको बहुत सी language  का भी option  देता है आप अपने हिसाब से अपनी लैंग्वेज में किसी के साथ भी chat  कर सकते हो।

. इसमें एक ऑप्शन आपको व्हाट्सप्प की तरह देखने को मिलता है Seen  और unseen  वाला। आपको इस एप्लीकेशन में एक Read recipites का ऑप्शन देखने को मिलता है।

जिसको on  करने के बाद में आपके द्वारा seen  किया हुआ msg  सामने वाले को पता नहीं चलेगा की अपने seen  किया है या नहीं।

. इन्ही सब के साथ में एक बहुत ही बढ़िया फीचर है दोस्तों जो Screen-shot ब्लॉक के नाम से है। जिसे enable  करने के बाद में आपके द्वारा किये हुई chat  का screen-shot कोई भी नहीं ले पायेगा।

. तो दोस्तों यह सब फीचर्स आपको signal application में देखने को मिलते है जिनका इस्तमाल आप बड़ी ही सरलता से कर सकते है। दोस्तों मुझे तो यह एप्लीकेशन व्हाट्सप्प से बहुत ही advance  level  का लगा।

यह हमने बस कुछ ही फीचर्स का वर्णन यहां किया है बाकी के फीचर आपको एप्लीकेशन में देखने को मिलेंगे। यह app  व्हाट्सप्प से तो बेहतर है लेकिंन अगर कोई आपका relative  इस एप्लीकेशन का इस्तमाल नहीं करता है तो यह आपके लिए nill  है।

Dowanload  Signal App अगर आप इस एप्लीकेशन को अपने डिवाइस में डावनलोड करना चाहते है तो आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसकी वेबसाइट पर जाकर इसे डावनलोड कर सकते है। https://signal.org/

Transfer What’s app group chats Signal Application

दोस्तों अपने अद्भुत फीचर्स के साथ Signal app chatting  के मामले में नंबर 1 की position  पर आ गया है लेकिन इसके यूजर को एक प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा था जैसे हाल में व्हाट्सप्प को अपडेट करने के बाद में आए फीचर को बहुत से यूजर के द्वारा नापसंद किया गया है।

तो वो यूजर, चैटिंग करने के लिए Telegram  और signal  जैसे apps  की तरफ ज्यादा ही आकर्षित हो रही है। इन यूजर को अपनी ग्रुप chat  को signal app में ट्रांसफर करने में कुछ मुस्किलो का सम्मना करना पढ़ रहा था।

जिसका हल signal  की टीम ने निकाल लिया है। आप बिना किसी परेशानी के अपने डाटा को Signal  में ट्रांसफर कर सकते हो।

. सबसे पहले दोस्तों आपको अपने प्ले स्टोर से इस एप्लीकेशन को डावनलोड करना होगा। या फिर आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी इसे सीधा डावनलोड कर सकते हो।

. डावनलोड करने के बाद में आपको signal account बनाना होगा। जो आप ऊपर दी गयी इंफोरमेशन से आसानी से बना सकते हो।

. Signal Account बनाने के बाद में आपको Signal  की ग्रुप सेटिंग्स में जाना होगा। यह पर आपको एक group link दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

. Group link पर क्लिक करने के बाद में आपको एक ऑप्शन नज़र आएगा जिसे आपको on  करना है। इसके बाद में आपको शेयर करना है जिसके बाद में आपको एक लिंक प्राप्त होगा।

. इस लिंक को एक्सेप्ट करने के बाद में कोई भी यूजर एडमिन की परमिशन के बाद में ग्रुप chat  कर सकते है। क्युकी इस पर एडमिन का अधिकार होता है तो वो जब चाहे इस लिंक को बंद कर सकते है

आप इसका इस्तमाल व्हाट्सअप पर ही नहीं बल्कि एडमिन यूजर को ऑनबोर्ड लाने के लिए अन्य अप्प्स भी इस लिंक को शेयर कर पायंगे।

Kya Signal App whatsapp se Behtr hai ?

देखिये दोस्तों आपके मन में एक सवाल तो जरूर आया होगा की signal  ही क्यों और भी बहुत से एप्लीकेशन है जिनका इस्तमाल करके आप बहुत फीचर का इस्तमाल कर सकते हो। तो इसके पीछे भी बहुत से कारण है जिनको हम पूर्ण रूप से वर्णन करने वाले है।

बहुत सी msg  वाली अप्पिकेशन आपके डाटा को स्टोर करती है आपको बहुत ही ads  से परिचित कराती है जिस से आप बहुत बार अपने काम में disturb  भी हो जाते होंगे।

लेकिन Signal  आपको एन्ड – टू – एन्ड एन्क्रिप्शन को इनेबल करने का ऑप्शन भी देता है। जिसके इस्तमाल से आप अपनी इनफार्मेशन को सुरक्षित रख सकते हो।

लेकिन आपने बहुत सी Msg  वाली एप्लीकेशन में यह ऑप्शन देखने को नहीं मिलता जिस के कारण आपके private msg  को एप्लीकेशन अपने आदर स्टोर कर लेता है।

अगर आप पढ़ते- पढ़ते यहां तक पहुंचे है तो आपको यह तो पता ही चल गया होगा की यह एप्लीकेशन privacy  के मामले में व्हाट्सप्प से कई गुना बेहतर अप्प है

आप इसका इस्तमाल बहुत ही आसानी से कर सकते है इसमें आपको चाट परिवाय का ऑप्शन भी मिलता है और क्या चाहिए दोस्तों। देखिये मुझे तो यह अप्प्लिकतीं बहुत ही ज्यादा अच्छा आपको कैसे लगा कमेंट में जरूर बताना और अपनी राय जरूर बताना।

Conclusion ?

तो आज की पोस्ट में हमने जाना Signal  Application  के बार में । आपको signal  की privacy वाला फीचर कैसे लगा कमेंट में जरूर बताना। आप इसका इस्तमाल क्यों कर सकते हो

आपको क्यों करना चाहिए साथ ही हमने जाना की इस एप्लीकेशन को किसने बनाया है। तो आपको पोस्ट पढ़कर कैसे लगा क्या आप जिस जानकारी की उम्मीद में इस googly  दुनिया में घूम रहे थे

क्या आपको वो जानकारी हमारी इस पोस्ट में मिली या नहीं। अगर हां तो हमारी साइट को सब्सक्राइब कर देना जिस से आने वाली पोस्ट के नोटिफिकेशन आपके पास पहुंच जाएंगे।

इसी के साथ में अगर आपको यह जानकारी helpfull  लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर कर सकते हो। थोड़ा बहुत ज्ञान बाट भी लिया करो यार pls  शेयर कर दिया करो।

Leave a comment

Telegram se paise kaise kmaaye sampuran jaankari in hindi. Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi. Shiba Inu Coin ne le Terra Luna coin ki jgah ?
Telegram se paise kaise kmaaye sampuran jaankari in hindi. Coinswitch ka istmaal kaise kre jaaniye hindi mein by securehindi. CoinswitchKuber app Kya hai. Coinswitch kuber in hindi 2022 ? Terra Luna Coin ki Binance exchange pr hui vaapsi. Shiba Inu Coin ne le Terra Luna coin ki jgah ?